विरोध को खत्म करने के लिए लंच डिप्लोमैसी द्वारा अपने पार्षदों को खुश करेंगे मेयर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Feb, 2018 01:16 PM

first general house of congressional councilors

मुख्यमंत्री के अपने शहर पटियाला के नगर निगम पर काबिज हुए कांग्रेसी पार्षदों का पहला जनरल हाऊस निगम निगम में 1 फरवरी को दोपहर 3 बजे होगा। निगम के मेयर संजीव बिट्टू पूरी डिप्लोमैट पालिसी के अंतर्गत इस जनरल हाऊस से पहले अपनी डिप्लोमैसी द्वारा निगम के...

पटियाला(जोसन): मुख्यमंत्री के अपने शहर पटियाला के नगर निगम पर काबिज हुए कांग्रेसी पार्षदों का पहला जनरल हाऊस निगम निगम में 1 फरवरी को दोपहर 3 बजे होगा। निगम के मेयर संजीव बिट्टू पूरी डिप्लोमैट पालिसी के अंतर्गत इस जनरल हाऊस से पहले अपनी डिप्लोमैसी द्वारा निगम के सभी पार्षदों को दोपहर 1 बजे महारानी क्लब पटियाला में लंच कराएंगे और फिर निगम दफ्तर में लेकर आएंगे। 

60 में से कांग्रेस पार्टी के 59 पार्षद हैं 
पटियाला निगम के 60 पार्षदों में से 59 पार्षद कांग्रेस के अपने हैं परन्तु इनमें से 26 पार्षद पटियाला देहाती हलके से हैं जोकि कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के साथ संबंध रखते हैं। 2 पार्षद हलका सनौर के कांग्रेस इंचार्ज हरिन्द्रपाल सिंह हैरीमान के कोटे में से हैं जबकि 31 पार्षद पटियाला शहरी में से हैं। सभी पार्षद कांग्रेसी होने के कारण जनरल हाऊस में विरोध न होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं परन्तु फिर भी निगम के मेयर अपनी डिप्लोमैट पॉलिसी के साथ सबको चित करना चाहते हैं। 

शहर के 31 पार्षद 3 गुटों में बंटे हुए
पटियाला शहर के 31 पार्षद कांग्रेसी होने के बावजूद 3 गुटों में बांटे हुए हैं। एक दल का नेतृत्व मेयर बिट्टू करते हैं जबकि दूसरे दल का नेतृत्व पी.आर.टी.सी. के चेयरमैन के.के. शर्मा करते हैं और तीसरे दल का नेतृत्व सीनियर डिप्टी मेयर योगिन्द्र सिंह योगी करते हैं। हलांकि हमेशा ही यह दावा किया जाता है सभी पार्षदों में कोई भी वर्गवाद नहीं है। मेयर ने सबसे पहले बीते कल ही पटियाला देहाती के पार्षदों के साथ मीटिंग करते हुए यह दावा किया है कि सभी पार्षद उसके अपने हैं और फिर सनौर हलके से 2 पार्षदों के साथ भी मीटिंग की है। इसके बाद मेयर ने शहर के पार्षदों के साथ भी मीटिंगें करके सबका मन जीतने की कोशिश की है। इस सबके बावजूद मेयर को पहले जनरल हाऊस में किसी विरोध का डर सता रहा है जिस कारण उन्होंने पूरी डिप्लोमैसी के साथ जनरल हाऊस से पहले सभी पार्षदों का लंच ही रख लिया जिससे यदि किसी को कोई रोष है तो वह पहले ही खत्म किया जा सके। 

मैं मेयर आफिस से बोल रहा हूं.......
 निगम के मेयर आफिस से आज हर एक पार्षद को इस तरह फोन गया है। मैं मेयर आफिस से बोल रहा हूं, मेयर साहिब ने सभी पार्षदों को जनरल हाऊस से पहला लंच करवाना है इसलिए आप जी दोपहर 1 बजे महारानी क्लब में पहुंचे जी। फिर & बजे जनरल हाऊस है और क्लब से सीधा जनरल हाऊस में आना है जी। 

पटियाला के कमिश्नर होंगे सबसे ताकतवर
निगम के 13 प्रस्तावों वाले एजैंडे में निगम कमिश्नर को 2 लाख रुपए तक खर्च करने की पावरें दी जा रही हैं। बाकी प्रस्तावों की तरह यह प्रस्ताव भी पास हो जाएगा। इससे पहले निगम कमिश्नर के पास 25 हजार तक की पावर थी। पंजाब में किसी भी कमिश्नर के पास इतनी बड़ी शक्ति नहीं है। इससे पहले जालंधर और अमृतसर के कमिश्नरों के पास 1 लाख रुपए तक खर्च करने की शक्तियां हैं और मोहाली के कमिश्नर के पास तो 75,000 रुपए तक खर्च करने की पावर है। 

निगम की सबसे ताकतवर कमेटी एफ. एंड सी.सी. के लिए सारा दिन चली जोड़-तोड़ 
नगर निगम के जनरल हाऊस ने अपने भेजे एजैंडे की 1& प्रस्तावों में सबसे पहला प्रस्ताव फाइनांस एंड कन्टैक्ट कमेटी (एफ एंड सी.सी.) को बनाने का डाला है। एफ एंड सी.सी. निगम की अकेली सबसे ताकतवर कमेटी है जोकि विकास समेत सभी करोड़ों रुपए के कामों के टैंडर पास करती है। इस कमेटी के 6 सदस्य होते हैं जिनमें मेयर, कमिश्नर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर निगम के कानून मुताबिक पहले ही इसके सदस्य होते हैं। 2 सदस्य पार्षदों में से लिए जाते हैं इसलिए इन 2 सदस्यों के लिए आज सारा दिन जोड़-तोड़ जारी रही और मामला महारानी परनीत कौर के दरबार में पहुंच गया जहां अब इन 2 सदस्यों का लिफाफा निगम में पहुंचेगा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!