NEET-JEE परीक्षाओं को लेकर SC जाएंगे पंजाब समेत 7 राज्य के CM

Edited By Vatika,Updated: 27 Aug, 2020 09:16 AM

jee neet 2020 exams

कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए मैडीकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली नीट और जे.ई.ई. की परीक्षाएं टलवाने की मांग का समर्थन करते हुए विपक्ष शासित

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए मैडीकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली नीट और जे.ई.ई. की परीक्षाएं टलवाने की मांग का समर्थन करते हुए विपक्ष शासित प्रदेशों के 7 मुख्यमंत्रियों  ने  लामबंद  होते हुए बुधवार को फैसला किया कि वे इस मुद्दे पर संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे। द्रमुक और आम आदमी पार्टी ने भी कोरोना संकट के समय इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग का समर्थन किया है।
PunjabKesari
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ डिजीटल बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि इन परीक्षाओं को रोकने के लिए राज्यों को सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहिए। हालांकि झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि न्यायालय जाने से पहले मुख्यमंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर परीक्षाओं को टालने की मांग करनी चाहिए। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने भी इसका समर्थन किया और कहा कि सितम्बर में कोरोना वायरस के मामले और बढ़ सकते हैं, ऐसी स्थिति में परीक्षाएं कैसे कराई जा सकती हैं? महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सवाल किया कि आज कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है और संकट बढ़ गया है तो परीक्षाएं कैसे ली जा सकती हैं? राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी और द्रमुक के मुखिया एम.के. स्टालिन ने भी इन परीक्षाओं को स्थगित करने की पैरवी की और केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ न्यायालय का रुख करने के विचार से सहमति जताई। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा  कि  संयुक्त  प्रवेश  परीक्षा  (मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यू.जी.) तय कार्यक्रम के अनुसार सितम्बर में ही आयोजित की जाएंगी। 

PunjabKesari

सभी पक्षों को सुनकर स्वीकार्य समाधान निकाले सरकार : राहुल 
राहुल गांधी ने कहा कि नीट व जे.ई.ई. की परीक्षाओं के संदर्भ में केंद्र सरकार सभी पक्षों से बात कर मुद्दे का स्वीकार्य समाधान निकाले। उन्होंने ट्वीट किया-‘नीट-जे.ई.ई. के अभ्यर्थियों की चिंता अपनी सेहत व भविष्य दोनों को लेकर है। ’

PunjabKesari

28 लाख छात्रों के संक्रमण का खतरा : सिसोदिया 
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को फिर नीट व जे.ई.ई. परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि 28 लाख छात्र उन्हीं नियमों का पालन करें, जिनका अनुसरण करने के बावजूद लाखों भारतीय संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

नीट के लिए तीन घंटे में 4 लाख से अधिक प्रवेशपत्र डाऊनलोड किए  
नीट के लिए बुधवार को 3 घंटे में 4 लाख से अधिक प्रवेशपत्र डाऊनलोड किए गए। राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी (एन.टी.ए.) ने बुधवार दोपहर 12 बजे नीट के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जो डाऊनलोड के लिए उपलब्ध हैं।इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) या जे.ई.ई. 1 से 6 सितम्बर के बीच होगी जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) 1& सितम्बर को कराने की योजना है। इस वर्ष जे.ई.ई.-मुख्य परीक्षा के लिए 9.53 लाख जबकि नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!