इटली ने दिखाई निवेश में दिलचस्पी,बदलेगी पंजाब के खेतों की नुहार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jul, 2017 01:12 PM

italy evinces interest in collaborating with punjab in agriculture

इटली ने पंजाब सरकार के साथ मिलकर कृषि व सहयोगी क्षेत्रों में काम करने में दिलचस्पी दिखाई है।

जालन्धर (धवन) : इटली ने पंजाब सरकार के साथ मिलकर कृषि व सहयोगी क्षेत्रों में काम करने में दिलचस्पी दिखाई है। इंडो यूरोपियन सस्टेनएबल डिवैल्पमैंट के सी.ई.ओ. सरजोन माॢटन थॉमस के नेतृत्व में इटली की कम्पनियों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से मिला तथा उसने राज्य के कई क्षेत्रों में निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सितम्बर में फूड व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग पर होने वाली 242वीं अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रैंस में पार्टनर बनने के लिए पंजाब को इटली की कम्पनियों ने पेशकश की है।  


इंडो -योरोपियन सस्टेनएबल डिवैल्पमैंट के सी.ई.ओ. जोहन मार्टिन थामस के नेतृत्व में इटली की कंपनी इैनस के एक शिष्टमंडल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ मुलाकात करके इन क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में भी आपसी सहयोग पर विचार किया।


बैठक उपरांत एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इटली के सार्वजनकि हिस्सेदारी वाले संस्थानों द्वारा इस वर्ष सितंबर महीने में खाद्य एवं कृषि इंजीनियरिंग पर करवाई जा रही 242वीं अंतरराष्ट्रीय काफ्रेंस में पंजाब को आमंत्रित किया है।

 

मुख्यमंत्री ने शिष्टमंडल को पहचान किए गए क्षेत्रों में मिलकर काम करने के लिए सूबा सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने संयुक्त प्रयासों और निवेश प्रोग्रामों के द्वारा रोजग़ार पैदा करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संबंधित विभागों को निर्देश दिये  कि शिष्टमंडल के सदस्यों को पूर्ण सहयोग दिया जाये और इस शिष्टमंडल के कुछ मैंबर पंजाब के मूल निवासी हैं।

 

इैनस कंपनी ने पंजाब में बी.ओ.टी. आधार पर सडक़ी नैटवर्क का विकास करने के इलावा सौर उर्जा के विकास में रूचि ज़ाहिर की। मुख्यमंत्री ने वफद को बताया कि उनकी सरकार 13 लाख ट्युूबवैलों को सौर उर्जा से चलाने की योजना बना रही है और 2000 पंप लगाने का काम शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस से सूबे के कृषि सैक्टर के लिए बिजली सब्सिडी की बचत होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!