स्मॉग के बाद फॉग का कहररात और सुबह विजीबिलिटी जीरो

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Nov, 2017 11:01 AM

after the smug  fog drops and morning visibility

इस बार मौसम तरह-तरह की करवटें ले रहा है। एक सप्ताह से ज्यादा स्मॉग के कहर के बाद अब फॉग (कोहरे) का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है। हालात यह हैं कि रात के समय विजीबिलिटी जीरो पहुंच गई है।

पटियाला(राजेश/बलजिन्द्र) : इस बार मौसम तरह-तरह की करवटें ले रहा है। एक सप्ताह से ज्यादा स्मॉग के कहर के बाद अब फॉग (कोहरे) का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है। हालात यह हैं कि रात के समय विजीबिलिटी जीरो पहुंच गई है।

पिछले 2 दिनों से देखने में आ रहा है कि रात 10 बजे तक तो मौसम ठीक रहता है और इसके बाद अचानक फॉग अचानक बढ़ जाती है और दिखाई देना अचानक से बेहद कम हो जाता है। इस कारण यातायात जाम हो जाता है। कोहरे के कहर को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी स्कूलों का टाइम 9 बजे से बढ़ा कर 10 बजे कर दिया है, क्योंकि विजीबिलिटी बहुत ज्यादा कम होने के कारण लगातार हादसे हो रहे हैं। खास तौर पर स्कूली विद्याॢथयों के साथ हादसों में काफी विस्तार हुआ है क्योंकि विद्याॢथयों ने सुबह सबसे पहले स्कूल जाना होता है, लिहाजा कोहरे का शिकार भी ज्यादातर स्कूली बसें या स्कूली वाहन ही हो रहे हैं। 

सर्दी ने भी अपने जौहर दिखाने किए शुरू
इधर कोहरे ने अपना कहर बरपाना शुरू किया और दूसरी तरफ ठंड ने भी अपने जौहर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तापमान पिछले कई दिनों से लगातार 11 से 12 डिग्री के बीच रिकार्ड किया जा रहा है जबकि दिन का अधिक से अधिक तापमान जहां पहले 29-30 डिग्री के बीच चल रहा था, वह अब 26 से 27 डिग्री तक पहुंच गया है क्योंकि घने कोहरे के कारण पिछले कई दिनों से खिली धूप नहीं दिखाई दी और दिन का अधिक से अधिक तापमान भी लगातार गिर रहा है। 

दो दिनों के बाद बारिश होने के आसार
मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार 2 दिन बाद बारिश पडऩे की संभावना बन रही है। इससे पहले घने कोहरे और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। एक हफ्ते के बाद जाकर मौसम के साफ होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। यहां वर्णनीय है कि पिछले एक हफ्ते से ज्यादा पहले स्मॉग का कहर रहा, जिस कारण धुंध की चादर के साथ जहां वातावरण जहरीला हुआ, वहीं अचानक बढ़ी ठंड के साथ इस बार समय से कहीं पहले कोहरा पडऩा शुरू हो गया। हालांकि जिस तरह का मौसम आजकल दिखाई दे रहा है, इस तरह का मौसम हर साल 15 दिसम्बर के बाद बनता है परंतु इस बार एक महीना पहले ही नवम्बर महीने में कोहरे ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। 

अचानक मौसम के करवट लेने से बीमारियों में हुई वृद्धि
अचानक मौसम की तरफ से करवट लेने के बाद बीमारियों में विस्तार हुआ है। हालांकि पिछले 3-4 दिनों से डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी कमी देखने को मिली है परंतु कई तरह के वायरल, खांसी जुकाम के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पंजाब रूरल मैडीकल एसोसिएशन के प्रधान डा. असलम परवेज ने बताया कि अचानक मौसम के करवट लेने के साथ कई बार लापरवाही हो जाती है और उस कारण सॢदयों में होने वाली बीमारियां एकदम से व्यक्ति को अपनी लपेट में ले लेती हैं। उन्होंने कहा कि इन दिनों में खास तौर पर सावधानी रखने की जरूरत है। 
 
  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!