आधार कार्ड बनाने से पहले पढ़े ये जरूरी खबर

Edited By Updated: 02 Dec, 2015 01:28 AM

rs 5 will now feature in the center of the aadhar card

अब बिना झिझके सुविधा सैंटर में आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए मात्र आप को मात्र 5 रुपए अदा कर 15 दिन...

कपूरथला (महाजन): अब बिना झिझके सुविधा सैंटर में आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए मात्र आप को मात्र 5 रुपए अदा कर 15 दिन की निश्चित समय-सीमा पर बेंगलूर से आया आधार कार्ड मिल जाएगा। वहीं सुविधा केंद्रों ने एक क्रांतिकारी मुहिम का आगाज करते हुए आवेदन कत्र्ताओं के फार्म में आई त्रुटियों को कम से कम समय में निपटाने के मकसद से आवेदकत्र्ता के मोबाइल फोन पर एस.एम.एस. कर जानकारी देनी शुरू कर दी है जिससे अब आवेदनकत्र्ताओं को हर रोज के धक्कों से मुक्ति मिल जाएगी। इसकी पुष्टि डी.सी. दलजीत सिंह मांगट ने की है। 
 
गौरतलब है कि लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर में सुविधा केंद्र बनाए गए हैं और इन सुविधा केंद्रों में मिल रही मैरिज, बर्थ-डैथ, रैजीडैंस व कास्ट सर्टीफिकेट जैसी 47 सरकारी सेवाओं के ऑब्जैक्शन व अप्रूवल की इन्फॉर्मेशन अब एस.एम.एस. से मिलेगी। यही नहीं, डॉक्यूमैंट के लिए अप्लाई करने के बाद ऑनलाइन ट्रैकिंग में यह भी पता चलेगा कि एप्लीकेशन किस अफसर या कर्मचारी के पास  पैंडिंग है। इससे लोगों को ऑब्जैक्शन और पेंडैंसी के चक्कर में सुविधा सैंटर और सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 
 
सरकारी सॢवसेज में लागू की जा रही ई-डिस्ट्रिक्ट योजना से यह सुविधा मिलेगी। अभी तक आम्र्स लाइसैंस, एग्रीकल्चरल परमिशंस और कास्ट-रैजीडैंस सर्टीफिकेट इससे जुड़ चुके हैं जबकि कुछ दिनों में मैरिज व डैथ-बर्थ सर्टीफिकेट की सेवाएं भी इससे जुड़ जाएंगी। इससे पूरी सेवाएं पेपरलैस भी हो जाएंगी क्योंकि उन्हें फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कम्प्यूटर पर सीधा फॉर्म भरा जाएगा। एड्रैस व आई.डी. प्रूफ भी ओरिजनल ही स्कैन होंगे। अप्लाई से डिलीवरी तक 3 एस.एम.एस. सरकारी सेवाओं के लिए सुविधा काऊंटर पर अप्लाई करते वक्त आपका मोबाइल नंबर भी लिया जाएगा। 
 
डॉक्यूमैंट पूरे होने के बाद कम्प्यूटर पर फॉर्म भरकर सबमिट करते ही अप्लाई करने वाले के मोबाइल में इसका एस.एम.एस. आएगा। फिर उसे कम्प्यूटर के जरिए संबंधित अफसरों को भेजा जाएगा और जब वहां से अप्रूवल मिलेगी तो फिर एस.एम.एस. आएगा। इसमें डॉक्यूमैंट तैयार होने और सुविधा सैंटर से कलैक्ट करने की इन्फॉर्मेशन होगी। अगर किसी अफसर के पास ऑब्जैक्शन लगता है तो उसके बारे में इन्फॉर्मेशन समेत एस.एम.एस. आएगा। साथ ही अप्लाई करने वाले को सुविधा सैंटर में जाकर ऑब्जैक्शन दूर करने को कहा जाएगा। 
 
किसने लटकाई एप्लीकेशन एक क्लिक से चलेगा पता 
अभी तक अगर एप्लीकेशन लटक गई तो पता नहीं चलता कि किसके पास पैंङ्क्षडग है या फिर अफसर एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल कर गुमराह कर चक्कर कटवाते रहते हैं। नई सुविधा में अप्लाई करते वक्त आए एस.एम.एस. या रसीद में दिए नंबर से www.edistrict.punjabgovt.gov.in
 
क्या कहते हैं मैनेजर सुविधा केंद्र
इस संबंध में जब सुविधा केंद्र के मैनेजर हरमीत सिंह से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि लोगों को घर बैठे यह जानकारी मिलेगी तो उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की परेशानी नहीं होगी। जैसे-जैसे ई-डिस्ट्रिक्ट में सॢवसेज शामिल होती जाएगी उन्हें इन सुविधाओं का लाभ मिलता जाएगा। इसके लिए हर एप्लीकेशन के साथ मोबाइल नंबर जरूरी किया गया है। वहीं अप्लाई करते समय ही लोगों को इसके बारे में अवेयर भी किया जा रहा है ताकि वो इनके जरिए एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकें। 
 
क्या कहते हैं डी.सी.
इस संबंध में जब डी.सी. दलजीत सिंह मांगट से सम्पर्क कर बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि सुविधा केंद्रों में लोगों की समस्याओं के तुरंत निपटारे के लिए पंजाब सरकार ने कई अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनको वह अपनी निगरानी में जिले के समूह सुविधा केंद्रों में लागू करवा रहे हैं ताकि जनता को कोई परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से 11 विभागों के तहत 47 सेवाएं लोगों को एक ही छत के नीचे मिल रही हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!