Cervical Cancer के प्रति जागरूक करने के लिए सड़कों पर दौड़ा Jalandhar, देखें तस्वीरें...

Edited By Vatika,Updated: 08 Apr, 2024 08:47 AM

awareness about cervical cancer

महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण सर्वाइकल कैंसर है।

जालंधर(अनिल पाहवा) : महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण सर्वाइकल कैंसर है। इसके प्रति समाज विशेषकर महिलाओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए जालंधर में महिला संगठन 'फुलकारी' ने आज एक मैराथन कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें हर उम्र वर्ग  के 600 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया। गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम से मैराथन की सुबह 6 बजे शुरूआत की और शहर में 3 सर्किट 1 कि.मी., 3 कि.मी. और 5 कि.मी. में दौड़ लगाई गई। इस दौरान जालंधर पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा ने दौड़ को हरी झंडी दिखाई तथा प्रतिभागियों को रवाना किया। इस दौरान उनकी पत्नी रुचि स्वप्न शर्मा भी मौजूद रहीं। इस मौके पर फुलकारी की पूर्व संस्थापक अध्यक्ष सिमरन पेंटल और पूर्व अध्यक्ष नीरजा महाजन भी उपस्थित थीं।

PunjabKesari

इस मौके पर दिव्या महाजन, अध्यक्ष फुलकारी डब्ल्यू.ओ.जे. और उनकी टीम अद्वैत तिवारी, उपाध्यक्ष, डॉ. रिंकू अग्रवाल और मोनाल कलसी, सचिव, पल्लवी ठाकुर और निमिषा कपूर, सोशल मीडिया प्रमुख, मिनी चुघ और मनिंदर भाईज़ादा कोषाध्यक्ष ने आयोजन की सफलता पर सभी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से एकत्र की गए फंड का उपयोग महिलाओं में कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए मुफ्त जांच शिविर आयोजित करने के लिए किया जाएगा। कॉन्कर कैंसर कार्यक्रम प्रमुख दीप्ति सरदाना, तकनीकी सलाहकार डा. अमिता शर्मा, प्रोजैक्ट फैसिलिटेटर, मिस पूजा अरोड़ा ने उपस्थित लोगों को शिक्षित किया और बीमारी से निपटने के लिए नियमित जांच और टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया।

PunjabKesari

यह आयोजन एक ज़बरदस्त सफलता थी, जिसने एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया और महिलाओं के भीतर एकता की भावना को बढ़ावा दिया। जालंधर की फुलकारी महिलाएं डॉक्टरों, व्यवसायी महिलाओं, उद्यमियों, गृहिणियों की एक टीम है, जो पंजाब को भारत में पहला सर्वाइकल कैंसर मुक्त राज्य बनाने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है। फुलकारी ने मैराथन को यादगार और प्रभावशाली आयोजन बनाने में योगदान देने वाले सभी प्रतिभागियों, प्रायोजकों और स्वयंसेवकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

PunjabKesari

क्या है सर्वाइकल कैंसर और क्या है इलाज
सर्वाइकल या सर्विक्स कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि है, जो गर्भाशय ग्रीवा में शुरू होती है। गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला हिस्सा है। ह्यूमन पेपिलोमावायरस के विभिन्न प्रकार, जिन्हें एच.पी.वी. भी कहा जाता है। अधिकांश सर्वाइकल कैंसर पैदा करने में भूमिका निभाते हैं। इससे बचने के लिए समय-समय पर या डाक्टर द्वारा सुझाव देने पर स्क्रीनिंग टैस्ट करवाना चाहिए। इससे बचाव के लिए एच.पी.वी. संक्रमण से बचाने वाली वैक्सीन प्राप्त करके सर्वाइकल कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 बुजुर्गों में दिखा भारी उत्साह
इस मैराथन में खास बात यह देखने को मिली कि एक तरफ जहां जवान लोगों ने इस दौड़ में हिस्सा लिया, तो वहीं बुजुर्ग भी इस दौड़ में भाग लेने से पीछे नहीं हटे तथा उन्होंने भी जमकर मैराथन में भाग लिया। बुजुर्गों के इस हौसले को देखकर सभी हैरान थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!