जमकर चली नकल, परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद पेपर हुआ लीक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Mar, 2018 11:23 AM

pseb exam

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आज शुरू हुई परीक्षाओं में जमकर नकल चली है। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अठवाल में परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद ही पेपर लीक हो गया। उक्त स्कूल में शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के दावों को ठेंगा दिखाते हुए नकलचियों के...

अमृतसर(दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की आज शुरू हुई परीक्षाओं में जमकर नकल चली है। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अठवाल में परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद ही पेपर लीक हो गया। उक्त स्कूल में शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के दावों को ठेंगा दिखाते हुए नकलचियों के हिमायती दीवारें फांदकर परीक्षा केन्द्र में पहुंच रहे थे।

सरकारी कर्मचारी भी नकलचियों की हिमायत करते हुए नकल करवा रहे थे। पंजाब केसरी के प्रैस फोटोग्राफर ने जब दीवारें फांद रहे लड़कों की फोटो कैमरे में कैद की तो नकलचियों के हिमायतियों ने उस पर हमला करते उसे बंधक बना लिया। मामला प्रशासनिक अधिकारियों के ध्यान में आया तो तुरंत पुलिस प्रशासन ने हरकत में आते हुए प्रैस फोटोग्राफर को शरारती तत्वों के कब्जे से छुड़वाया। 

 

जानकारी के अनुसार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। शिक्षा विभाग द्वारा सैल्फ परीक्षा केन्द्र तबदील करने के कारण सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल मजीठा के विद्यार्थियों का उक्त अठवाल स्कूल में परीक्षा केन्द्र बना हुआ था। पंजाब केसरी की टीम ने जब उक्त स्कूल का औचक निरीक्षण किया तो 2:20 मिनट पर 001/ए ग्रुप का अंग्रेजी विषय का पेपर केन्द्र के बाहर खड़े दर्जनों नौजवानों के मोबाइल पर आ गया था। पेपर लीक होने के बाद परीक्षा केन्द्र में बैठे कई विद्यार्थियों के हिमायतियों ने स्कूल की दीवार के बाहर ही किताबें खोलकर सरेआम पॢचयां बनानी शुरू कर दीं। 


स्कूल प्रबंधकों द्वारा भी सख्ती न किए जाने के कारण नकलचियों के हिमायती सरेआम दीवारें फांद कर केन्द्र में घुस रहे थे। स्कूल के पास ही खड़ी कई गाडिय़ों में सरेआम पॢचयां बनाई जा रही थीं। स्कूल के मुख्य गेट से भी अच्छी पहुंच रखने वाले लोग सरेआम आ जा रहे थे। विभाग की आंखों में धूल झोंकने के लिए स्कूल के मुख्य गेट के अंदर स्टाफ मैंबर बैठे हुए थे, परन्तु उनकी मौजूदगी में सरेआम नकल चल रही थी। सीनियर सैकेंडरी स्कूल मजीठा के भी कुछ स्टाफ कर्मचारी अठवाल स्कूल के केन्द्र में मौजूद थे।

 

सरेआम नकल चल रही थी, परन्तु शिक्षा विभाग की एक भी टीम चैकिंग करने के लिए नहीं आई थी। पंजाब केसरी का प्रैस फोटोग्राफर रमन मल्होत्रा जब केन्द्र के बाहर खड़े नकलचियों के हिमायतियों की तस्वीरें कैमरे में कैद कर रहा था तो लड़कों के एक हजूम ने उस पर हमला कर दिया तथा उसका कैमरा छीन लिया। लड़कों ने स्कूल के केन्द्र के पास ही एक घर में फोटोग्राफर को नजरबंद कर दिया। लड़कों ने फोटोग्राफर का मोबाइल तथा कैमरे में खींची गई सभी फोटो डिलीट कर दी। 

 

एस.एस.पी. देहात परमपाल सिंह को इस संबंधी जब सूचना दी गई तो तुरंत उन्होंने हरकत में आते हुए पुलिस अधिकारियों को अठवाल गांव में भेजा। एक घर में नजरबंद बैठे रमन मल्होत्रा को मजीठा थाने के एच.एस.ओ. मोहित कुमार ने छुड़वाया। मीडिया कर्मियों ने एस.एच.ओ. को नकलचियों द्वारा करवाई जा रही नकल तथा पेपर लीक होने संबंधी गहराई से जानकारी भी दी। तमाम घटनाक्रम के दौरान शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार को उक्त मामले संबंधी पता होने के बावजूद कोई भी विभाग की चैकिंग टीम मौके पर नहीं पहुंची। कहने को कृष्ण कुमार द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती किए जाने तथा नकल करवाए जाने वालों को चार्जशीट करने के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं, परन्तु उक्त स्कूल की हालत देखकर लगता है कि कृष्ण कुमार के दावों का जिले के अधिकारियों पर जरा भी असर नहीं हुआ है। 

प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा अपने कर रहे हैं नकल
शिक्षा सचिव द्वारा सैल्फ परीक्षा केन्द्र न बनाने के कारण मजीठा स्कूल का परीक्षा केन्द्र अठवाल स्कूल में बना था तथा मजीठा स्कूल में प्राइवेट स्कूलों के परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। शिक्षा विभाग ने मजीठा स्कूल में बकायदा कैमरे लगवा कर जहां इस बार पूरी सख्ती की हुई थी, वहीं दूसरी तरफ मजीठा स्कूल के विद्यार्थी अठवाल स्कूल में नकल करके पिछले सारे रिकार्ड तोड़ रहे थे। मजीठा स्कूल में धारा-144 भी दिखाई दे रही थी परन्तु अठवाल स्कूल में यह धारा देखने पर भी नहीं दिख रही थी।

 

घनुपुर परीक्षा केन्द्र पर लोगों ने बरसाए पत्थर
सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल घनुपुर में सख्ती होने के कारण लोगों के हजूम ने स्कूल को चारों तरफ से घेर लिया। नकल न चलने के कारण लोगों ने परीक्षा केन्द्र के स्टाफ पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। मामले की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता किरण मौके पर पहुंची। पुलिस की मदद से भीड़ को खदेड़ा गया। पुलिस की मौजूदगी में ही सुपरिटैंडैंट तथा आज हुए पेपरों को हिफाजत से स्कूल से बाहर निकाला गया।

 

पिछले वर्ष भी मजीठा स्कूल रहा था चर्चा में
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की पिछले वर्ष हुई बोर्ड परीक्षाओं में सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल मजीठा के विद्याॢथयों का परीक्षा केन्द्र उक्त स्कूल में ही बना था। स्कूल में उस समय भी हाई लैवल पर नकल हुई थी। गु्रप में विद्यार्थी बैठकर नकल कर रहे थे। शिक्षा विभाग ने तब भी मीडिया में मामला छाया रहने के बावजूद उक्त स्कूल के खिलाफ बनती कार्रवाई नहीं की थी। शिक्षा विभाग के अधिकारी तब भी राजनीतिक नेताओं के इशारे पर स्कूल को कार्रवाई के लिए बचाते रहे थे। 

 

11 चैकिंग टीमों ने चैक किए 55 स्कूल
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं के लिए आज जिले में 166 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। शिक्षा विभाग की 11 चैकिंग टीमों ने 55 स्कूलों को चैक किया जबकि  बाकी परीक्षा केन्द्रों में कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा है। जिले के कुछ स्कूलों में  7 चोर-मोरियों से नकल होती रही तथा 
अधिकारी अपनी कार्यशैली बेहतर बनाने के लिए अपनी पीठ थपथपाते दिखाई दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!