कैलिफोर्निया का निकला अफगानिस्तान से आया अखरोट

Edited By Vaneet,Updated: 19 May, 2019 10:05 AM

california walnut came from afghanistan

आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर कस्टम विभाग की टीम की तरफ से अफगानी पैकिंग में जब्त किया गया अखरोट अमरीका ...

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बॉर्डर पर कस्टम विभाग की टीम की तरफ से अफगानी पैकिंग में जब्त किया गया अखरोट अमरीका के कैलिफोर्निया राज्य की पैदावार है। जानकारी के अनुसार कस्टम विभाग की टीम दस्तावेजी रूप से इस जांच में जुटी है कि आई.सी.पी. पर जब्त किए गए अखरोट को कैलिफोॢनया राज्य का अखरोट साबित कर सके। हालांकि इस जांच में विभाग को सफलता भी मिल रही है। करोड़ों रुपयों के अमरीकन अखरोट के मामले में कस्टम विभाग की तरफ से अभी तक 7 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं हालांकि सभी बयान देने वाले यही तर्क दे रहे हैं कि उनको नहीं पता था कि जिस अखरोट को वे आयात कर रहे हैं वह अफगानिस्तान का नहीं बल्कि अमरीका के कैलिफोॢनया राज्य का है। 

इस मामले में कश्मीर व दिल्ली के आयातक को तो कस्टम विभाग ट्रेस कर ही चुका है, वहीं अमृतसर के भी 1 व्यापारी से कस्टम विभाग की टीम पूछताछ कर रही है जिसने अफगानिस्तान से अमरीकन अखरोट आयात किया है। अखरोट की इस खेप को क्लीयर करवाने वाले 2 सी.एच.ए. से भी विभाग पूछताछ कर रहा है। सूत्रों के अनुसार कानूनी रूप से दस्तावेजी जांच पूरी करने के  बाद ही कस्टम विभाग संबंधित आरोपियों को गिरफ्तार करेगा।

अमरीकन अखरोट की तरह पाकिस्तान ने 10 वर्ष पहले भेजा था चाइनीज लहसुन
हैरोइन, जाली करंसी की तस्करी व भारत में आतंकी हमले करने के साथ-साथ पाकिस्तान कामॢशयल फ्रॉड करने में भी पीछे नहीं रहा है। अमरीकन अखरोट की ही तरह 10 वर्ष पहले पाकिस्तान ने अटारी बार्डर के रास्ते प्रतिबंधित चाइनीज लहसुन की भी तस्करी की थी और चाइना के लहसुन को पाकिस्तानी लहसुन बोलकर भारत भेजा था। 

अफगानिस्तान सरकार से संपर्क साधेगी भारत सरकार
अमरीकन अखरोट के मामले में कस्टम विभाग ने केन्द्र सरकार को भी अफगानिस्तान की सरकार के साथ संपर्क साधने के लिए पत्र व्यवहार शुरू कर दिया है ताकि अफगानिस्तान की सरकार को इस कामॢशयल फ्रॉड की जानकारी दी जा सके और अफगानी सरकार भी अपने स्तर पर अमरीकन अखरोट के मामले की जांच कर सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!