त्रिकोणीय मुकाबले के बीच अाज होगी गुरदासपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Oct, 2017 12:50 AM

voting for gurdaspur by election tomorrow

गुरदासपुर में छह महीने पुरानी कांग्रेस सरकार की लोकप्रियता की परीक्षा के तौर पर देखे जा रहे गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव के लिए मतदान कल होगा। ....

गुरदासपुर: गुरदासपुर में छह महीने पुरानी कांग्रेस सरकार की लोकप्रियता की परीक्षा के तौर पर देखे जा रहे गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव के लिए मतदान अाज होगा। अभिनेता से नेता बने भाजपा सांसद विनोद खन्ना के अप्रैल में निधन से यह सीट खाली हुई थी। इस सीट पर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। कांग्रेस ने अपनी पंजाब इकाई के अध्यक्ष सुनील जाखड़ को उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा की तरफ से कारोबारी स्वर्ण सलारिया चुनावी मैदान में हैं। ‘आप’ ने सेवानिवृत मेजर जनरल सुरेश खजूरिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। गुरदासपुर लोकसभा उप-चुनाव में करीब 15.22 लाख वोटरों के पास मताधिकार है। 


कुल मतदाता 15,22,922 
एक अधिकारी ने बताया कि इस संसदीय क्षेत्र के कुल 15,22,922 मतदाताओं में से 7,12,077 महिलाएं हैं और 14 तीसरे लिंग के हैं। इस चुनाव क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की करीब 30 कंपनियां और पंजाब पुलिस के 7,000 जवान तैनात किए गए हैं। 


सुबह 8 बजे शुरू होगा मतदान 
चुनाव कार्यालय के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण उप-चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव मशीनरी पूरी तरह तैयार है।’’ मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। 1,257 जगहों पर कुल 1,781 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 457 को संवेदनशील एवं 83 को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) का इस्तेमाल होगा। वोटों की गिनती 15 अक्तूबर को होगी और उसी दिन नतीजा घोषित कर दिया जाएगा।   


पंजाब सरकार ने की अवकाश की घोषणा 
उप-चुनाव के मद्देनजर पंजाब सरकार ने जिले में सभी दफ्तरों, निगमों, बोर्डों एवं सभी शैक्षणिक संस्थाओं में कल अवकाश घोषित कर दिया है । इस उप-चुनाव को पंजाब की अमरेंद्र सिंह सरकार की लोकप्रियता की परीक्षा माना जा रहा है। फरवरी में 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। कांग्रेस ने इस उप-चुनाव को जीतने के लिए भी पूरा जोर लगा दिया है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!