‘राखी के कच्चे धागे की पावन डोर कर देती है सभी गिले-शिकवे दूर’

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Aug, 2017 03:03 PM

rakshabandhan festival

कपूरथला के विभिन्न स्कूलों में भाई-बहन के प्यार का प्रतीक राखी का त्यौहार मनाया गया। बच्चों ने रंग-बिरंगी राखियां बनाकर अपनी शानदार प्रतिभा का परिचय दिया और इस पावन त्यौहार के महत्व संबंधी......

कपूरथला (मल्होत्रा): कपूरथला के विभिन्न स्कूलों में भाई-बहन के प्यार का प्रतीक राखी का त्यौहार मनाया गया। बच्चों ने रंग-बिरंगी राखियां बनाकर अपनी शानदार प्रतिभा का परिचय दिया और इस पावन त्यौहार के महत्व संबंधी अपनी अध्यापकों से जानकारी प्राप्त की। कपूरथला के प्रेमजोत पब्लिक स्कूल में राखी त्यौहार के उपलक्ष्य में एक समारोह का आयोजन प्रिं. जसबीर कौर की अध्यक्षता में किया गया। छोटे बच्चों ने बाजार से सामान खरीदकर सुंदर व आकर्षक राखियां बनाईं।

वहीं कुछ बच्चों ने घरेलू सामान का प्रयोग कर राखियां तैयार कीं। समारोह दौरान विशेष रूप से उपस्थित एम.डी. इंजी. गुरबिन्द्र सिंह ने सभी को राखी पर्व की शुभकामनाएं भेंट कीं व इस पवित्र त्यौहार संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान बबीता रानी व लवप्रीत सिंह सहित समूह स्कूल स्टाफ भी उपस्थित था। इसी तरह न्यू एरा इंटरनैशनल स्कूल परिसर में राखी का पावन त्यौहार स्कूल के एम.डी. प्रदीप शर्मा की अध्यक्षता में मनाया गया। इस दौरान विद्याॢथयों ने राखी से संबंधित भाषण, विचार व कविताएं पेश कीं।

बच्चों के मध्य विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, साथ ही बच्चों ने राखियां व राखी कार्ड भी बनाए। अपने संबोधन में एम.डी. प्रदीप शर्मा ने सभी को राखी पर्व की बधाई दी और कहा कि राखी का त्यौहार भाई-बहन के अटूट बंधन की निशानी है। उन्होंने कहा कि राखी के कच्चे धागे की पावन डोर सभी गिले-शिकवे दूर कर देती है। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रतियोगिताओं दौरान शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा की एवं प्रतियोगिता दौरान विजेता बच्चों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर समूह स्कूल स्टाफ भी उपस्थित था।

उधर, डिप्स स्कूल कपूरथला में प्रिं. राधा गक्खड़ की अध्यक्षता में राखी त्यौहार संबंधी एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें स्कूल के बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। राखी के संबंध में करवाई प्रतियोगिताओं दौरान बच्चों के सजावटी सामान का प्रयोग करते खूबसूरत राखियां बनाईं व खूबसूरत चिट्ठियों द्वारा भाई-बहन के प्यार को पेश किया। अपने संबोधन में प्रिं. राधा गक्खड़ ने राखी के त्यौहार संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा में निखार आता है एवं बच्चे अपने सभ्याचार व त्यौहारों संबंधी भी अवगत होते हैं।

प्रतियोगिता दौरान प्रथम कक्षा में अर्शप्रीत व तुषार ने पहला स्थान प्राप्त किया। इसी तरह दूसरी कक्षा में सुखमनरीत व परनीत, तीसरी कक्षा में करनबीर व साक्षी, चौथी के जसकीरत व परनीत, 5वीं की महक व एडी एवं 7वीं कक्षा में से परीना व नवदीप ने पहला स्थान प्राप्त किया गया। अंत में विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!