डिजीटल इंडिया बनाने की तरफ एक बड़ा कदम, रेलवे बनाएगा वाई-फाई बूथ

Edited By Updated: 27 Mar, 2017 11:55 AM

make in digital india

लोगों को तकनीक से जोड़कर डिजीटल इंडिया बनाने के लिए केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे कार्यों को आगे बढ़ाते हुए रेलवे मंत्रालय ने

लुधियाना: लोगों को तकनीक से जोड़कर डिजीटल इंडिया बनाने के लिए केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे कार्यों को आगे बढ़ाते हुए रेलवे मंत्रालय ने करीब 500 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट बूथ स्थापित करने का निर्णय लिया है। जानकारी अनुसार केन्द्र सरकार द्वारा देश की जनता को डिजीटल तकनीक से लैस करने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सफल बनाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा एक बड़ा कदम उठाने का मन बनाया है जिसके चलते देश के करीब 500 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट बूथ स्थापित किए जाएंगे जो पब्लिक कॉल ऑफिस (पी.सी.ओ.) की तरह कार्य करेंगे जिससे देश की जनता को सरकार द्वारा चलाई जा सके विभिन्न स्कीमों की जानकारी मिलती रहे व लोग सरकारी विभागों में होने वाले ऑनलाइन कार्यों को इनके माध्यम से करवा सकेंगे। इस योजना को रेल वायर साथी का नाम दिए जाने की चर्चा है।  

टैक्सी सेवा सहित कई अन्य सेवाओं का उठा सकेंगे लाभ 
सूत्रों के अनुसार रेलवे के डिजीटल पी.सी.ओ. वाई-फाई हॉट स्पॉट बूथों से लोग यात्रा के लिए ई टिकट बुक करवाने, टिकट रद्द करवाने, ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, यात्रा के दौरान रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूम बुक करवाने, ऑनलाइन टैक्सी, बस सेवा बुक करवाने जैसी बहुत-सी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना से खासकर देश के ग्रामीण, छोटे कस्बों व दूर-दराज के स्टेशनों के यात्रियों को सुविधा मिलेगी। 

रोजगार उपलब्ध करवाने व व्यापार प्रफुल्लित करने के अवसर बढेंग़े 
रेलवे को दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध करवाने वाली रेल मंत्रालय की रेलटेल कम्पनी द्वारा इस योजना को शुरू किए जाने के बाद केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन बीमा योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार तेज होगा। इन बूथों के माध्यम से बेरोजगार युवकों-युवतियों को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसके चलते उन्हे रोजगार उपलब्ध करवाने में तथा रेलवायर साथी द्वारा वाई-फाई हॉट स्पॉट ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करवाने का एक मंच उपलब्ध करवाने से व्यापार को प्रफुल्लित करने में भी बहुत बड़ी सहायता प्राप्त होगी।  


 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!