पुडा बना कर देगी 13 हजार मकान,पांच साल तक बेच नहीं पाएंगे

Edited By Updated: 03 May, 2016 01:09 PM

puda will make 13 thousand houses

पुडा मकान स्कीम तहत पंजाब में लगभग 13 हजार मकान बनाकर देगी।

मोहालीः पुडा मकान स्कीम तहत पंजाब में लगभग 13 हजार मकान बनाकर देगी। मोहाली शहर में लोगों को अफोर्डेबल हाऊस देने के लिए पांच हजार एल.आई.जी. ई.डबल्यू.एस. घर बनाकर देने की तैयारी कर ली गई है। लोगों से 23 मई तक आवेदन मांगे गए हैं। गमाडा एरिया में डेराबस्सी, जीरकपुर, खरड़, बनूड़, मोहाली और लालड़ू के वोटर आवेदन कर सकेंगे। 

जो फ्लैट एल.आई.जी. ई.डब्लयू.एस. बनाए जा रहे हैं, वो ग्राऊंड सहित तीन मंजिला होंगे। ई.डब्लयू.एस. का सुपर एरिया 340 वर्ग फुट होगा। इसमें एक बेडरूम, एक लिविंग रूम, किचन बाथरूम होगा जबकि एल.आई.जी. का सुपर एरिया 490 स्क्वेयर फीट होगा।  

गमाडा एरिया में 40 एकड़ पर ई.डबल्यू.एस.(Economically Weaker Sections) के चार हजार, एल.आई.जी. के एक हजार मकान बनाए जाने हैं। ई.डब्लयू.एस. के लिए चार लाख एल.आई.जी. के लिए छह लाख की कीमत रखी गई है। यह रकम 15 साल की किश्तों के तहत पूडा को अदा करनी होगी। 

पुडा की ओर से जमीन के पैसे नहीं लिए जाएंगे जबकि फ्लैट के निर्माण के चार लाख छह लाख किश्तों में लिए जाएंगे। इनमें भी सरकार की ओर से योगदान डाला जाएगा। चार लाख के ई.डब्लयू.एस. फ्लैट के लिए कुल किश्त 4177 रुपए है। इसमें सरकार 1533 रुपए रियायत देगी। सफल आवेदक को 2644 रुपए मासिक किश्त देनी होगी। इसी प्रकार एल.आई.जी. की कुल छह लाख की रकम पर किश्त 6265 रुपए महीना होगी। इसमें सरकार 2299 रुपए की रियायत देगी। सफल आवेदक को 3966 रुपए मासिक देने होंगे। 

जिसकी सालाना आमदन 3 लाख तक हो वो ई.डब्लयू.एस. के लिए आवेदन कर सकता है। एल.आई.जी. के लिए सालाना आमदन 6 लाख तक हाेनी चाहिए। आवेदक का पूरे भारत में कहीं भी अपनी मलकियत का घर हो। आवेदक जिले का पक्का वोटर हो। आवेदन वही परिवार कर सकता है, जिसमें पति-पत्नी अविवाहित बच्चे होंगे। 

यह हैं शर्तें

सरकार 12 से 18 महीने में ये मकान मुकम्मल करेगी। अलॉटी पांच साल तक मकान बेच नहीं पाएगा। वह मकान को अपनी रिहायश के लिए ही इस्तेमाल करेगा, किसी को किराए पर नहीं दे सकता। 

यहां आवेदन कर सकते हैं 

आवेदक को अपने क्षेत्र के कमेटी दफ्तर फॉर्म मिलेंगे और वे वहीं जमा करवाएगा। जांच में अयाेग्य फार्म को बाहर कर दिया जाएगा। सफल आवेदक दस हजार रुपए ई.डबल्यू.एस. और 25 हजार रुपए एल.आई.जी. के लिए बयाना जमा करवाया जाएगा। बयाना जमा होने के बाद सफल आवेदक को लैटर आॅफ इंटेन्ट जारी किया जाएगा। 

 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!