सुविधा बनी असुविधा: 200 से ज्यादा वाहनों की पासिंग पर ब्रेक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Mar, 2018 07:49 AM

brakes on passing of more than 200 vehicles

स्टेट ट्रांसपोर्ट के कुछ उच्चाधिकारियों की तरफ से कई बार यह दावा किया गया कि राज्य के सभी आर.टी.ए. (रिजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) के दफ्तरों में आर.सी. बनाने का पुराना वाहन वर्जन खत्म कर दिया गया है और नया 4.0 वर्जन शुरू कर दिया गया है लेकिन अमृतसर...

अमृतसर (नीरज): स्टेट ट्रांसपोर्ट के कुछ उच्चाधिकारियों की तरफ से कई बार यह दावा किया गया कि राज्य के सभी आर.टी.ए. (रिजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) के दफ्तरों में आर.सी. बनाने का पुराना वाहन वर्जन खत्म कर दिया गया है और नया 4.0 वर्जन शुरू कर दिया गया है लेकिन अमृतसर जिले के आर.टी.ए. दफ्तर की बात करें तो यह सच्चाई से कोसों दूर है और एक सप्ताह के बाद भी वाहन 4.0 वर्जन अमृतसर में शुरू नहीं हो सका है।उलटा इससे आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है जिसमें मुख्य रूप से ट्रांसपोर्टर व डीलर शामिल हैं क्योंकि उनकी नए वर्जन में आर.सी. नहीं बन रही है। इतना ही नहीं नए वर्जन की शुरूआत न होने के कारण 200 से ज्यादा वाहनों की पॉसिंग के काम पर भी ब्रेक लग गई है, क्योंकि पासिंग फीस की मैनुअली स्लिप बंद कर दी गई है और नया सिस्टम शुरू न होने के कारण ऑनलाइन स्लिप नहीं निकल रही है।

मामले में ट्रांसपोर्टरों को ज्यादा परेशानी, इसलिए हो रही है क्योंकि उनको अपने वाहनों की हर वर्ष पासिंग करवानी होती है और इसके लिए एक तय समय अवधि होती है। इसमें समय अवधि में यदि वाहन की पासिंग नहीं होती है तो ट्रांसपोर्टर का नुक्सान होता है। आज कुछ ट्रांसपोर्टरों की तरफ से इस बाबत आर.टी.ए. कंवलजीत सिंह व अन्य अधिकारियों के साथ भी इस संबंधी बैठक की गई जिसके बाद अधिकारियों ने ट्रांसपोर्टरों की समस्या को जल्द ही हल करने का आश्वासन दिया है।

क्या है आर.सी. बनाने का नया सिस्टम वाहन 4.0 वर्जन
किसी भी प्रकार का वाहन खरीदने के बाद उसकी आर.सी. बनाई जाती है, जो पहले डी.टी.ओ. दफ्तर में मैनुअली बनाई जाती थी और इस सिस्टम में कई प्रकार के बड़े घपले भी समय-समय पर पकड़े जाते रहे हैं, जिसको दूर करने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग पंजाब की तरफ से ऑनलाइन आर.सी. बनाने का सिस्टम शुरू किया गया जिसको वाहन 2.0 वर्जन का नाम दिया गया लेकिन इसमें भी कुछ खामियां नजर आ रही थीं, ऊपर से राष्ट्रीय परिवहन विभाग ने सारे देश में एक जैसा सिस्टम शुरु करने के लिए वाहन 4.0 वर्जन लांच कर दिया जिसके तहत कोई भी व्यक्ति सारे देश में अपनी आर.सी. का डाटा चैक कर सकता है और इसका स्टेटस जान सकता है।

वाहन 4.0 के तहत गाड़ी बेचने वाला डीलर या फिर गाड़ी खरीदने वाला व्यक्ति खुद आर.सी. के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। अप्लाई करने के बाद उसका स्टेटस भी ऑनलाइन चैक कर सकता है और यह जान सकता है कि उसकी आर.सी. का प्रिंट निकला है या नहीं, जबकि मैनुअल सिस्टम में आर.सी. बनाने के लिए एक महीना या इससे भी ज्यादा समय लग जाता था जो वाहन 4.0 वर्जन में नहीं लगेगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति आर.सी. के रिकार्ड से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है। जिसकी आर.सी. होगी, वही व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन दे सकता है और फिर उसमें बदलाव किए जा सकतेहैं।

इंटरनैट सेवा पवन के बिना नहीं चलेगा 4.0
आर.सी. बनाने के लिए नए वर्जन में एक और समस्या का सामना हो सकता है। माहिरों का कहना है कि सरकारी इंटरनैट सेवा पवन की अटैचमैंट के बिना वाहन 4.0 नहीं चल सकेगा क्योंकि इस नए वर्जन को चलाने के लिए फास्ट इंटरनैट सेवा की जरूरत होती है, जो पवन ही दे सकती है। मुख्य रूप से पवन की सेवाएं पुलिस की अलग-अलग शाखाएं व अन्य सुरक्षा एजैंसियां ले रही हैं। यह सेवा अभी कुछ इलाकों में उपलब्ध नहींहै, इसलिए नए वर्जन में समस्याएं ज्यादा नजर आ रही हैं।

आज भी चर्चा में रहता है अमृतसर का लग्जरी कार घोटाला
वाहनों की आर.सी. बनाने का सिस्टम वाहन 4.0 में इसलिए तबदील किया जा रहा है ताकि चोरी के वाहनों की बिक्री रुक सके और अपराध पर शिकंजा कसा जा सके। मैनुअली आर.सी. बनाने में कई बड़े घप्पले सामने आते रहे हैं जिसमें अमृतसर जिले का लग्जरी चोरी की गाडिय़ों का घोटाला पंजाब के सबसे बड़े घोटालों में एक माना जाता है और आज तक चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि इसमें लग्जरी चोरी की गाडिय़ों को खरीदने वाले कुछ नेता भी थे, जो रहस्यमयी तरीके से इस केस से बाहर निकाल दिए गए। इस केस मेंडी.टी.ओ. दफ्तर के एक क्लर्क ने चोर के साथ मिलकर बाहरी राज्यों की चोरी की गाडिय़ों को अमृतसर जिले का नंबर लगा दिया और डी.टी.ओ. से लेकर अन्य आर.सी. पर होने वाले सभी हस्ताक्षर खुद किए लेकिन वाहन 4.0 में ऐसा संभव नहीं हो सकेगा।

वाहनों का सारा रिकार्ड अभी तकपोर्ट नहीं 
आर.सी. बनाने के नए वर्जन 4.0 में सबसे बड़ी रुकावट यह सामने आ रही है कि अमृतसर जिले के वाहनों का सारा रिकार्ड एन.आई.सी. अभी तकपोर्ट नहीं कर सकी है (इसको एक मायने में पुराने रिकार्ड को ऑनलाइन किया जाना कहा जा सकता है)। जब तक सारा रिकार्ड पोर्ट नहीं होगा, तब तक वाहन 4.0 वर्जन शुरू नहीं हो सकता है, हालांकि एन.आई.सी. की टीम अमृतसर जिले के वाहनों का रिकार्ड पोर्ट करने के लिए काम कर रही है लेकिन माहिरों की मानें तो अभी 2 सप्ताह तक नया वर्जन शुरू नहीं हो पाएगा क्योंकि रिकार्ड पोर्ट करने में अभी समय लग सकता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!