परीक्षा केन्द्र तबदील करने का विरोध, जिले के 237 स्कूल रहे बंद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Feb, 2018 11:11 AM

237 schools in the district are closed

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा केन्द्र तबदील करने के विरोध में आज जिले के 237 मान्यता प्राप्त तथा एफीलिएटेड स्कूल बंद रहे। स्कूलों के प्रिंसीपलों ने मान्यता प्राप्त तथा एफीलिएटेड स्कूल्ज एसो. (रासा) के नेतृत्व में कंपनी बाग में एकत्रित होकर...

अमृतसर (दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा केन्द्र तबदील करने के विरोध में आज जिले के 237 मान्यता प्राप्त तथा एफीलिएटेड स्कूल बंद रहे। स्कूलों के प्रिंसीपलों ने मान्यता प्राप्त तथा एफीलिएटेड स्कूल्ज एसो. (रासा) के नेतृत्व में कंपनी बाग में एकत्रित होकर वहां से शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी व शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की शव यात्रा निकालकर लॉरैंस रोड चौक में पुतले फूंके। इस दौरान प्रिंसीपलों ने जमकर पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस दौरान रासा के प्रदेश महासचिव कुलवंत राय शर्मा ने कहा कि सरकार निजी स्कूलों से सौतेली मां जैसा व्यवहार कर रही है।

पंजाब भर के 4700 निजी स्कूलों में लगभग 30 लाख विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। ये विद्यार्थी पंजाब के ही हैं जिनको निजी स्कूलों के प्रिंसीपल व संचालक पढ़ा-लिखाकर काबिल बना रहे हैं। निजी स्कूलों को सरकार से कोई ग्रांट नहीं मिलती है। बिना सरकारी मदद के आला दर्जे की शिक्षा बच्चों को मुहैया करवाई जा रही है। इसके बावजूद सरकार स्कूल प्रिंसीपल्स को एक अफसर के दबाव में आकर परेशान करने की रणनीति पर काम कर रही है। नृत्य नए फरमानों से स्कूल संचालकों को परेशान किया जा रहा है। अब सैंटर तबदील करने का बखेड़ा खड़ा किया गया है। यह बात उचित नहीं है।

सैंटर तबदील करने के मामले में सरकार निजी स्कूलों व सरकारी स्कूलों के प्रति अलग-अलग नियम अपना रही है। नियम एक समान होने चाहिए। उन्होंने कहा कि रासा हमेशा ही नकल के विरोध में रही है व बोर्ड द्वारा नकल संबंधी चलाई जाने वाली मुहिम को आगे बढ़कर सफल बनाया है। बोर्ड की मनमानियों के खिलाफ आज पंजाब के 4700 स्कूल बंद हैं व सभी जिलों में रासा के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री तथा शिक्षा सचिव के पुतले जलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृष्ण कुमार के आगे शिक्षा मंत्री बेबस हैं। रासा के स्कूलों को शोषण हो रहा है तथा सरकारी कुंभकर्णी नींद सोई हुई है।

सोनी करवाएंगे मुख्यमंत्री से आज मीटिंग
मान्यता प्राप्त व एफीलिएटेड स्कूलों से संबंधित एसोसिएशन रासा की आज विधायक ओ.पी. सोनी मुख्य मंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से परीक्षा केन्द्र तबदील करने के मामले में मीटिंग करवाएंगे। प्राइवेट स्कूलों की डूबती नैया को तारने के लिए सोनी आगे आए हैं। सोनी ने स्पष्ट किया है कि रासा के स्कूलों से धक्का नहीं होने दिया जाएगा व उनकी जायज मांगें पूरी करवाने के लिए वह हमेशा यत्नशील रहेंगे। रासा की कई गंभीर मांगें पहले भी सोनी ने प्रमुखता से पूरी करवाई हैं।

एकजुट हुई एसोसिएशन 
परीक्षा केन्द्र तबदील करने के विरोध में आज मान्यता प्राप्त तथा एफीलिएटेड स्कूलों से संबंधित सभी एसोसिएशन एकजुट हो गई हैं। आज के पुतला फूंक प्रदर्शन में एसो. के पदाधिकारियों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। रासा, न्यू रासा आदि एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एकजुट होकर सरकार को अपनी ताकत दिखाई। एसो. ने सरकार को स्पष्ट किया कि यदि उनकी मांगें न मानी गईं तो संघर्ष आने वाले दिनों में और तेज किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!