किस डे स्पैशल : चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए करें किस

Edited By Sunita sarangal,Updated: 13 Feb, 2020 09:04 AM

kiss to increase glow on face

अपनों को किस करके करें प्यार का इजहार

जालंधर(शीतल जोशी): ‘प्यार’ शब्द जुबान पर आते ही पूरे बदन में एक अजीब-सी झुंझुनाहट होने लगती है। ऐसे में जब प्यार का मौसम यानी वैलेंटाइन वीक चल रहा हो तो हर कोई इस प्यार के अहसास में डूब जाना चाहता है। 

प्यार एक नदी के प्रवाह की तरह है जो सदैव चलती रहती है और हर तरफ खुशियां बिखेरती है। प्यार करने वालों में सहजता, सरलता, त्याग और सहनशीलता जैसे गुण स्वयं ही आ जाते हैं। विश्वभर में प्यार को स्वीकार करते हुए मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे अपने स्वरूप में कई तरह के बदलाव कर चुका है। पहले जहां वैलेंटाइन डे के बारे में बात करने से लोग झिझक महसूस करते थे वहीं अब हर उम्र वर्ग के लोगों की सोच में परिवर्तन आया है।

PunjabKesari, Kiss to increase glow on face

मर्यादा में रहकर मनाएं ‘किस डे’ 
वैलेंटाइन डे से एक दिन पूर्व मनाए जाने वाले किस डे को लेकर हर उम्र वर्ग के लोगों में काफी जोश है। अपने प्यार का इजहार करने के लिए मां-बाप भी अपने बच्चों को किस कर सकते हैं। वहीं लड़के और लड़कियां मर्यादा में रहकर ही इस दिन को मनाएं।

PunjabKesari, Kiss to increase glow on face

'किस' का महत्व 
‘किस’ को हिंदी में चुंबन कहा जाता है। चुंबन एक स्वाभाविक क्रिया है। एक मां अपने बच्चों को स्नेहभाव से चूमती है। पिता अपने बच्चों को प्रेम से चूम कर उन्हें सुरक्षा का अहसास करवाते हैं। पति-पत्नी का चुंबन उनके आपसी लगाव और प्यार के इजहार को जाहिर करता है। इस प्यार के अहसास से वह जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन लेते हैं। देखा जाए तो हर रिश्ते में चुंबन के अलग-अलग अर्थ होते हैं लेकिन हर रिश्ते में चुंबन करने का मुख्य लक्ष्य प्यार का इजहार करना ही होता है। 

PunjabKesari, Kiss to increase glow on face

चुंबन के लाभ 
विदेश में चुंबन पर हुए शोधों से पता चलता है कि रोज सुबह अपने साथी को चुंबन करने से उस व्यक्ति की आयु 5 वर्ष अधिक हो जाती है। चुंबन करने से व्यक्ति के चेहरे की अलग-अलग मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिससे रक्त-संचार संतुलित बना रहता है। चुंबन करने से चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। पति-पत्नी के प्रेम स्वरूप किए गए चुंबन से उनमें सुरक्षा की भावना के साथ आत्म-संतुष्टि भी झलकती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!