पतंगों के शौकीनों पर कहीं भारी न पड़ जाए चाइना डोर

Edited By Vatika,Updated: 16 Jan, 2020 12:38 PM

china doors should not get heavy on kite lovers

बसंत ऋतु के नजदीक आते ही पतंग उड़ाने के शौकीन बड़े स्तर पर पतंग उड़ाकर अपना मनोरंजन करते हैं।

फरीदकोट(जगदीश): बसंत ऋतु के नजदीक आते ही पतंग उड़ाने के शौकीन बड़े स्तर पर पतंग उड़ाकर अपना मनोरंजन करते हैं। पिछले लम्बे समय से देश में बिक रहे चीन के बने सामान ने भारत की अर्थव्यवस्था को नुक्सान पहुंचाया है, जिस कारण प्रधानमंत्री मोदी ने इस सामान की बिक्री पर रोक लगा दी थी परन्तु इसके बावजूद चाइना मेड सामान भारत में बिक रहा है। यदि बात करें चीन की बनी ड्रैगन चाइना डोर की तो यह भारत में खतरनाक साबित हो रही है परन्तु इसके बावजूद भारत में यह डोर धड़ल्ले से बिक रही है।

इस चाइना डोर को खतरनाक ढंग से विभिन्न सिंथैटिक कैमिकल इस्तेमाल करके  तैयार किया जाता है और पतंग उड़ाने के शौकीन एक-दूसरे की पतंग काटने के लिए चाइना डोर को अपनी पहली पसंद मानते हैं। कई बार पतंग के शौकीनों के लिए यह डोर उस मौके भारी पड़ जाती है, जब वह पतंग काटने के चाव में इस डोर को खींचते हैं तो यह उनके हाथों को जख्मी कर देती है और जब यह डोर किसी राहगीर के गले में डल जाए तो यह गले को भी काट देती है।

 हर साल इस डोर से हादसे घट रहे हैं। वहीं यह डोर व्यक्ति ही नहीं पक्षियों पर भी भारी पड़ जाती है क्योंकि यह उनको भी अपनी चपेट में लेकर जख्मी ही नहीं करती, बल्कि कई पक्षियों की मौत का कारण भी बनती है। यदि आने वाले समय में चाइना डोर की बिक्री पर सख्ती से रोक न लगाई गई तो इसके नतीजे भयानक होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!