बिना बड़ी योजना के कैसे बढ़ेगा टूरिज्म?

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Dec, 2017 12:41 PM

tourist in punjab

जिला फिरोजपुर प्रशासन के अधीन आने वाली हरिके वैटलैंड बर्ड सैंक्चुरी देश की दूसरी बड़ी बर्ड सैंक्चुरी है, जिसे पर्यटन का हब बनाने के लिए आज तक की केन्द्रीय और राज्य सरकारों की ओर से गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया। तो सोचने वाली बात है कि बिना किसी...

फिरोजपुर (कुमार): जिला फिरोजपुर प्रशासन के अधीन आने वाली हरिके वैटलैंड बर्ड सैंक्चुरी देश की दूसरी बड़ी बर्ड सैंक्चुरी है, जिसे पर्यटन का हब बनाने के लिए आज तक की केन्द्रीय और राज्य सरकारों की ओर से गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया। तो सोचने वाली बात है कि बिना किसी बड़ी योजना के यहां का टूरिज्म कैसे आगे बढ़ेगा।

सर्दियों के मौसम में यहां सैंकड़ों प्रजातियों के पक्षी आते हैं 
हरिके वैटलैंड बर्ड सैंक्चुरी पर देश-विदेश से सर्दी के मौसम में सैकड़ों प्रजातियों के पक्षी आते हैं, मगर इस बार अभी तक पक्षी पहले से कम आए हैं और जिसका एक मुख्य कारण प्रदूषित धुुआं और कोहरे का पडऩा माना जा रहा है। 


कैप्टन सरकार ने सत्ता में आते ही वाटर क्रूज बंद की
प्रकाश सिंह बादल की सरकार के समय उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की तरफ से हरि के वैट लैंड पर सैलानियों के मनोरंजन के लिए करोड़ों रुपए खर्च करके वाटर क्रूज चलाई गई थी। मौजूदा कैप्टन सरकार ने सत्ता में आते ही उस क्रूज को बंद दिया और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने दावा किया था कि हरिके वैटलैंड बर्ड सैंचुरी को जल्द से टूरिस्ट हब बनाया जाएगा, जहां देश-विदेशों से सैलानी आकर आनंद लिया करेंगे। 

खस्ता हो रही वैटलैंड की हालत
वैटलैंड की हालत खस्ता हो रही है। यहां सफाई का कोई प्रबंध नहीं है। दूर-दूर से आने वाले टूरिस्ट वैटलैंड की हालत देखकर निराश हो रहे हैं। टूरिस्ट का आरोप है कि यहां कोई साइन बोर्ड नहीं लगाया गया है और टूरिस्टों को प्रवासी पक्षियों संबंधी जानकारी देने वाला यहां कोई नहीं है। 

क्या कहते हैं दिल्ली से आए डा. जुल्का व डा. स्वाति
दिल्ली से टूरिस्टों की टीम के साथ आए डा. जुल्का और डा. स्वाति ने कहा कि उन्हें यहां आकर इस बात की बड़ी खुशी हुई है कि फिरोजपुर जिले में इतनी बड़ी बर्ड सैंक्चुरी है, मगर यहां प्रबंधों को देखकर भारी दुख हुआ है। अगर यही प्रोजैक्ट विदेशों में होता तो इसका नजारा कुछ और होना था। उन्होंने कहा कि अगर पिछली सरकार ने यहां सैलानियों के लिए वाटर क्रूज चलाई थी तो मौजूदा सरकार को चाहिए था कि उसे नियमित रूप से चलाती और यहां पिछली सरकार से भी अ‘छे प्रबंध करती। टूरिस्ट डाक्टरों ने कहा कि हरिके वैटलैंड जल्द से जल्द टूरिस्ट हब बनाया जाए। 
 
क्या कहते हैं चरणजीत डी.एफ.ओ.
संपर्क करने पर डी.एफ.ओ. चरणजीत सिंह ने बताया कि हरिके वैटलैंड को टूरिस्ट हब बनाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं और यह देश का बढिय़ा टूरिस्ट हब होगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!