Edited By Urmila,Updated: 11 Jun, 2025 12:24 PM

सेक्टर-32 स्थित जी.एम.सी.एच. की ई.एन.टी. ओ.पी.डी. में 2 महीने पहले टोकन सिस्टम शुरू किया गया था, जिसकी काफी सराहना हुई है।
चंडीगढ़ (पाल): सेक्टर-32 स्थित जी.एम.सी.एच. की ई.एन.टी. ओ.पी.डी. में 2 महीने पहले टोकन सिस्टम शुरू किया गया था, जिसकी काफी सराहना हुई है। इसकी सफलता को देखते हुए अस्पताल प्रशासन अब सभी ओ.पी.डी. में टोकन सिस्टम शुरू करने जा रहा है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जी.पी. धामी का कहना है कि सभी ओ.पी.डी. में टोकन सिस्टम शुरू करने के लिए काम चल रहा है। कुछ महीने पहले ई.एन.टी. में यह सिस्टम शुरू किया गया था, जिसे काफी अच्छा रिस्पांस मिला था। पिछले कुछ सालों से ओ.पी.डी. में मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अपनी बारी के लिए लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है। इसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने आधुनिक क्यू मैनेजमेंट और डिस्प्ले सिस्टम शुरू किया है। रोटरी अंबाला के सहयोग से यह सिस्टम लगाया गया है। ट्रायल काफी हद तक सफल रहा है। अस्पताल की ओ.पी.डी. की क्षमता तीन से चार हजार मरीजों की है।
ऐसे काम करेगी व्यवस्था
नई सुविधा के तहत हर ओपीडी के वेटिंग हॉल में बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएगी। हर परामर्श कक्ष के बाहर छोटी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जो कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ी होंगी। रजिस्ट्रेशन के बाद टोकन स्लिप दी जाएगी, जिसमें टोकन नंबर और मरीज व डॉक्टर का नाम लिखा होगा। टोकन नंबर के पहले चार अंक मरीज व डॉक्टर के नाम के साथ लिखे होंगे। टोकन नंबर के पहले चार अंक कमरे के नंबर और आखिरी तीन अंक मरीज की सीरीज के होंगे। कमरे के बाहर लगी छोटी स्क्रीन पर डॉक्टर का नाम, मरीज (लाल रंग में चमकती) और अगले मरीज (हरे रंग में) का नाम दिखाई देगा। इस व्यवस्था से मरीज वेटिंग हॉल में आराम से बैठ सकेंगे और स्टाफ से बार-बार पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
भविष्य में और भी सुविधाएं
अस्पताल प्रशासन के मुताबिक जल्द ही मरीज क्यूआर कोड के जरिए अपने वेटिंग स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे, जिससे वे वेटिंग रूम में न होते हुए भी अपना स्टेटस जान सकेंगे। इस पहल का श्रेय डॉ. सुरिंदर के सिंघल को जाता है, जिन्होंने रोटरी अंबाला के साथ मिलकर इस विचार को प्रस्तावित किया और तकनीकी सहायता प्राप्त की। यह नई प्रणाली मरीजों के लिए राहत की बात है, क्योंकि इससे उन्हें लंबी कतारों से छुटकारा मिल गया है।
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