चुनावों की घोषणा के साथ परीक्षाओं की डेटशीट का रास्ता साफ

Edited By Updated: 06 Jan, 2017 07:10 AM

with the announcement of elections  paving the way examinations date sheet

चुनाव आयोग द्वारा पंजाब में 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव करवाने की घोषणा के साथ ही विद्याॢथयों की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित होने का रास्ता भी साफ हो गया है।

लुधियाना (विक्की) : चुनाव आयोग द्वारा पंजाब में 4 फरवरी को विधानसभा चुनाव करवाने की घोषणा के साथ ही विद्याॢथयों की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित होने का रास्ता भी साफ हो गया है। दिसम्बर के अंतिम सप्ताह से लेकर जनवरी की शुरूआत तक विद्यार्थी एवं अध्यापक वर्ग सी.बी.एस.ई. व पी.एस.ई.बी. की ओर से डेटशीट घोषित होने का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन बोर्ड के अधिकारियों ने चुनाव आयोग की हरी झंडी के बिना डेटशीट घोषित नहीं करने की बात कही थी। ऐसे में विद्याॢथयों एवं अध्यापकों में इस बात को लेकर असमंजस था कि कहीं परीक्षाओं के बीच ही चुनाव न हो जाएं, जिससे उनकी परीक्षा पर असर पड़े।

पहले थी 20 से परीक्षाएं शुरू करने की योजना
पी.एस.ई.बी. ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 फरवरी एवं 10वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू करने की योजना बनाकर चुनाव आयोग को मंजूरी के लिए भेजी थी, लेकिन कोई जवाब न आने के चलते बोर्ड की डेटशीट लटकी हुई थी, जिसे आज चुनाव आयोग की 4 फरवरी के चुनावों की घोषणा के बाद रास्ता मिल गया। हालांकि बोर्ड सूत्रों की मानें तो चुनावों के चलते परीक्षाएं 20 फरवरी से स्थगित कर 1 मार्च से करवाने की योजना पर काम चल रहा है, जिस संबंधी फैसला एक-दो दिन में आ सकता है।

यू.पी. की तारीखों को ध्यान में रख तैयार होगी 12वीं की डेटशीट
बात अगर सी.बी.एस.ई. की 12वीं की परीक्षाओं की करें तो यह हर वर्ष ही 1 मार्च से शुरू होती हैं। प्रैक्टीकल एग्जाम स्कूलों द्वारा अपने तौर पर बोर्ड की ओर से बताई गई तारीखों में कंडक्ट किए जाते हैं, जिसके चलते इस बार बोर्ड ने 1 जनवरी से 10 फरवरी तक प्रैक्टिकल एग्जाम लेने के निर्देश स्कूलों को दे रखे हैं। ऐसे में सी.बी.एस.ई. अब यू.पी. में होने वाले चुनावों की तारीखों को ध्यान में रखकर 12वीं की देशभर में होने वाली परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेगा, क्योंकि यू.पी. में 7 चरणों में चुनाव की घोषणा की गई है।

11 मार्च को नहीं होगा एग्जाम
चुनाव आयोग द्वारा 11 मार्च को वोटों की गिनती करवाने के चलते किसी भी बोर्ड का एग्जाम नहीं हो पाएगा, इसलिए सी.बी.एस.ई. के अलावा पी.एस.ई.बी. को भी उक्त दिन के मद्देनजर डेटशीट तैयार करनी होगी। वहीं सी.बी.एस.ई. 10वीं की परीक्षाएं, जो प्रतिवर्ष 10 मार्च के बाद शुरू होती हैं, वह मतगणना के बाद ही शुरू होने की संभावना है।

 

बोर्ड की योजना है कि 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च व 10वीं की परीक्षाएं इसके एक सप्ताह के बाद शुरू की जाएं, ताकि बच्चों को भी तैयारी के लिए समय मिल सके। अभी इस संबंधी फैसला आगामी एक-दो दिन में होने वाली मीटिंग में होने के बाद दोनों कक्षाओं की डेटशीट तैयार की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं लिखित परीक्षाओं के बाद ही ली जाएंगी।                      -डा. सुरेश टंडन,वाइस चेयरमैन, पी.एस.ई.बी.।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!