जलियांवाला शताब्दी समारोहः कैप्टन अमरेंद्र सिंह और बदनौर कैंडल मार्च में हुए शामिल

Edited By Vaneet,Updated: 12 Apr, 2019 08:48 PM

जलियांवाला बाग में 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी वाले दिन रोलेट एक्ट का विरोध कर रहे भारतीयों पर एक अंग्रेजी जनरल डायर ने अंधाधुंध गोलियां चलवाकर सैंकड़ों देशवासियों को मौत के घाट उतारा था।

अमृतसर (संजीव): जलियांवाला बाग में 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी वाले दिन रोलेट एक्ट का विरोध कर रहे भारतीयों पर एक अंग्रेजी जनरल डायर ने अंधाधुंध गोलियां चलवाकर सैंकड़ों देशवासियों को मौत के घाट उतारा था। इस जघन्य हत्याकांड में शहीद हुए भारतवासियों के 100 वर्ष पूरे होने पर देश शताब्दी समारोह का आयोजन कर रहा है, जिसके चलते टाउनहाल से लेकर जलियांवाला बाग तक कैंडल मार्च निकाला गया। इस दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर मौजूद थे। इस शताब्दी समारोह में सभी राजनीतिक दल शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे। 

कल बाद दोपहर से जलियांवाला बाग में लगातार होने वाली वी.वी.आई.पी. मूवमैंट को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। जिले के सुरक्षा घेरे को 4 भागों में बांटा गया है जिसकी कमान 2500 पुलिस मुलाजिमों के कंधों पर है। जलियांवाला बाग के प्रवेश द्वार से लेकर शहीदी स्मारक तक के रास्ते को एस.पी.जी. द्वारा देखा जा रहा है। शताब्दी समारोह को लेकर अमृतसर में रैड अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

सुरक्षा एजैंसियां पूरी तरह सतर्क  
जलियांवाला बाग में होने वाले शताब्दी समारोह को लेकर जहां अमृतसर की सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है वहीं समारोह में आने वाले वी.आई.पी. को देखते हुए देश एवं राज्य की सुरक्षा एजैंसियां पूरी तरह से सतर्क हो चुकी हैं। पहली बार मनाए जा रहे इस समारोह में किसी भी चूक की आशंका को देखते हुए पुलिस ने जहां अंदरून शहर को जाने वाले हर रास्ते पर कड़ा पहरा बिठा रखा है, वहीं पुलिस का एक विशेष दल सादा वर्दी में ड्यूटी कर रहा है जो शहर में हर आने वाले वाहन एवं व्यक्ति द्वारा की जा रही गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है।  

शहर की सुरक्षा को लेकर कमांडो दस्ते तैनात 
शहर को आने-जाने वाले हर रास्ते एवं चौक पर जिला पुलिस के साथ कमांडो की स्पैशल टुकडिय़ों को तैनात किया गया है जो चौपहिया वाहनों की जांच के साथ-साथ उसमें सवार हर व्यक्ति से भी गहनता के साथ पूछताछ कर रही हैं। शहर के धार्मिक स्थलों एवं व्यापारिक स्थानों पर भी कमांडो की टुकडिय़ों को तैनात किया गया है। शताब्दी समारोह के दौरान पहुंचने वाले वी.वी.आई.पी. द्वारा शहीदी स्मारक पर दी जाने वाली श्रद्धांजलि को लेकर आज पुलिस की एक स्पैशल टुकड़ी ने फाइनल रिहर्सल की, जिसमें उप राष्ट्रपति वेकैंया नायडू, गवर्नर पंजाब एवं मुख्यमंत्री पंजाब मुख्य रूप में शामिल हो रहे हैं। 

डी.जी.पी. पंजाब ने लिया सुरक्षा प्रबंधों का जायजा
जलियांवाला बाग में होने वाले शताब्दी समारोह को लेकर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने के लिए डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने किए गए प्रबंधों की जानकारी लेने के बाद अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। जलियांवाला बाग पहुंचने से पहले डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने स्थानीय पुलिस लाइन में पुलिस कमिश्नर एवं अन्य अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की और समारोह में होने वाली वी.आई.पी. मूवमैंट संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए।

रास्ते को पूरी तरह से सील कर फाइनल रिहर्सल की
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा शताब्दी समारोह की पूर्व संध्या पर निकाले जा रहे कैंडल मार्च को लेकर आज सुबह से ही जलियांवाला बाग की सुरक्षा कमान को मुख्यमंत्री के सुरक्षा दस्ते व एस.पी.जी. स्पैशल प्रोटैक्शन फोर्स ने संभाल लिया था। जिला पुलिस एवं प्रशासन के साथ गुप्त मीटिंग करने के बाद जिला पुलिस को सुरक्षा संबंधी सभी निर्देश जारी कर दिए गए थे। टाऊन हाल से जलियांवाला बाग तक पहुंचने के रास्ते को पूरी तरह से सील कर इसकी फाइनल रिहर्सल की गई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!