हजारों मासूमों की जान खतरे में, जाने क्या है वजह?

Edited By Updated: 16 Mar, 2017 08:25 AM

thousands of innocent people are in danger

शहर में सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल के पास मेन नैशनल हाईवे नंबर 1 पर हजारों मासूम स्कूली बच्चों की जान खतरे में बनी हुई है। प्राप्त ब्यौरे के अनुसार उक्त इलाके में केंद्र सरकार द्वारा हाईवे के ऊपर फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है।

फगवाड़ा (जलोटा): शहर में सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल के पास मेन नैशनल हाईवे नंबर 1 पर हजारों मासूम स्कूली बच्चों की जान खतरे में बनी हुई है। प्राप्त ब्यौरे के अनुसार उक्त इलाके में केंद्र सरकार द्वारा हाईवे के ऊपर फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। नैशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) द्वारा फुटओवर ब्रिज के निर्माण हेतु जरूरी लोहे का ढांचा आदि क्षेत्र की सर्विस रोड पर गत 1 वर्ष से ज्यादा समय से रखा गया है लेकिन त्रासदी यह है कि उक्त  ब्रिज का निर्माण कार्य अकारण ही लंबे समय से लटका पड़ा है। इस लेट-लतीफी के कारण यहां पर रोजाना हजारों स्कूली बच्चों को नैशनल हाईवे नंबर 1 पार करने हेतु सर्विस रोड से होकर जी.टी. रोड को क्रॉस करना पड़ रहा है जिस कारण उक्त इलाके में हर समय बड़ा सड़क हादसा होने का  खतरा मंडराता रहता है।

स्कूली बच्चों की मजबूरी यह है कि उनके पास सड़क पार कर दूसरे छोर पर जाने के अतिरिक्त कोई वैकल्पिक रास्ता मौजूद नहीं है। यदि उक्त इलाके में फुटओवर ब्रिज का निर्माण हो जाए तो स्कूली बच्चों सहित अन्य सभी लोगों को सुरक्षित ढंग से जी.टी. रोड पार करने में बड़ी सुविधा हो जाएगी लेकिन विडम्बना यह है कि न तो इस बेहद जरूरी कार्य के प्रति फगवाड़ा प्रशासन का ध्यान है और न ही एन.एच.ए.आई. को कोई फिक्र। इन हालात में यदि इलाके में खतरनाक ढंग से सड़क पार करते हुए स्कूली बच्चों अथवा किसी अन्य व्यक्ति के साथ भयानक सड़क हादसा घट जाए तो इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। आखिर एन.एच.ए.आई. उक्त इलाके में फुटओवर ब्रिज का निर्माण करने का जब सारा सामान पहुंचा चुकी है तो फिर इसके निर्माण में देरी क्यों की जा रही है यह अपने आप में बड़ा सवाल बन गया है।

अभिभावकों व जनता ने भी उठाई मांग 
पंजाब केसरी की टीम द्वारा जब इलाके का दौरा कर ग्राऊंड लैवल पर बने हुए हालात की समीक्षा की गई तो पाया गया कि इलाके की सॢवस रोड के दोनों ओर लोहे का बड़ा ढांचा जस का तस पड़ा हुआ है। लोगों ने इस बाबत बताया कि यह सामान यहां पर पिछले 1 वर्ष से ज्यादा समय बीत जाने के बाद ज्यों का त्यों पड़ा है। इस कारण लावारिस हालत में पड़े भारी-भरकम ढांचे को भी क्षति पहुंच रही है। यदि पुल का निर्माण करना है तो एन.एच.ए.आई. जल्द करे अन्यथा सड़क पर पुल बनाने के पड़े सामान का भला क्या औचित्य है?  जनता ने कहा कि यह सरकार व प्रशासन की लापरवाही है जिस कारण हजारों स्कूली बच्चों की जान खतरे में है। इस ओर जिलाधीश कपूरथला, पंजाब सरकार, ए.डी.सी. फगवाड़ा, एस.डी.एम. फगवाड़ा को जनहित में पहल करवा स्कूली बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करवाना चाहिए।

स्कूल की मैनेजमैंट ने भी की है लिखित मांग 
पंजाब केसरी से वार्तालाप दौरान सेंट जोसफ कान्वैंट स्कूल फगवाड़ा की मैनेजमैंट के पदाधिकारियों ने कहा कि वे भी चाहते हैं इस क्षेत्र में जल्द से जल्द फुटओवर ब्रिज का निर्माण हो। इसे लेकर उनके द्वारा शीर्ष अधिकारियों को लिखा भी गया है। नि:संदेह उक्त पुल के निर्माण होने से हजारों स्कूली बच्चों को सुरक्षित ढंग से जी.टी. रोड क्रॉस करने में सरलता होगी।

मामला गंभीर, करूंगा पहल : एस.डी.एम. 
उक्त गंभीर मामले को लेकर जब एस.डी.एम. फगवाड़ा बलबीर राज सिंह से सम्पर्क कर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि फुटओवर ब्रिज के निर्माण की जिम्मेदारी एन.एच.ए.आई. की है। उन्होंने स्वीकारा कि स्कूल के पास फुटओवर ब्रिज का निर्माण न होने से बच्चों द्वारा मजबूरन सड़क पार करने से हालात खतरनाक बने रहते हैं। वह इस मामले में एन.एच.ए.आई. के शीर्ष अधिकारियों से वार्तालाप कर उक्त पुल के निर्माण को जल्द से जल्द कराने का प्रयास करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!