छत गिरने से जान गंवा रहे लोग, लेकिन लांच नहीं हुई पंजाब ग्रामीण आवास योजना

Edited By Tania pathak,Updated: 13 Apr, 2021 11:31 AM

the punjab rural housing scheme has not been launched

कच्चे मकान की छत गिरने से 10 वर्षीय मासूम की मौत ने एक बार फिर पंजाब सरकार पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

चंडीगढ़ (अश्वनी कुमार): डेराबस्सी में कच्चे मकान की छत गिरने से 10 वर्षीय मासूम की मौत ने एक बार फिर पंजाब सरकार पर सवाल खड़े कर दिए हैं। बड़ा सवाल यह है कि सत्ता के 4 साल बीतने के बाद भी पंजाब सरकार अब तक कमजोर वर्ग को आर्थिक मदद देने का कोई ऐसा पुख्ता प्रबंध नहीं कर पाई है, जिससे जान-माल का नुक्सान न हो। यह हालत तब है जब 2 साल पहले पंजाब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए कच्चे घर को पक्का करने के लिए राज्य स्तरीय पंजाब ग्रामीण आवास योजना लांच करने का ऐलान किया था, लेकिन आज तक यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है।

उधर, शहरी स्तर पर कच्चे मकान को पक्का करने के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बैनेफिशरी लैंड कंस्ट्रक्शन स्कीम का विकल्प है, लेकिन पंजाब सरकार की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते यह योजना भी बेहाल है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्र सरकार ने अब तक पंजाब में करीब 76,230 आवास निर्माण को मंजूर किया है, लेकिन धरातल पर केवल 8,568 मकान ही मुकम्मल हो पाए हैं। पंजाब सरकार की इसी सुस्त कार्यप्रणाली के चलते केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने अब पंजाब की प्रस्तावित योजनाओं को यह कहते हुए ठुकरा दिया है कि पहले मंजूरशुदा मकानों का निर्माण मुकम्मल किया जाए। अगर 75 फीसदी मकान मुकम्मल होंगे, तभी पंजाब की आगामी योजनाओं पर विचार किया जाएगा। 

2020 में 13 लोगों ने जान गंवाई
2020 की बात करें तो पंजाब के विभिन्न इलाकों में छतें गिरने से करीब 13 लोगों ने जान गंवाई है। इसमें आधा दर्जन से ज्यादा मासूम बच्चों की मौत हुई है। अमृतसर और सुनाम में हुए दुखद हादसों में तो दंपति सहित उनके मासूम बच्चे दुनिया को अलविदा कह गए। इसी कड़ी में फिरोजपुर के जिला ममदोट में छत गिरने से एक 26 वर्षीय विवाहिता की दुखद मौत हुई। 

अप्रैल 2021 : डेराबस्सी में एक कच्चे मकान की छत गिरने से 10 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई।
मार्च 2020 : अमृतसर के भगतांवाला ग्रेन मार्कीट के नजदीक एक गांव में छत गिरने से दंपति और उनके 6 वर्षीय दो जुड़वां बच्चों की मौत हो गई।
मार्च 2020 : सुनाम में घर की छत गिरने से दंपति और उनके दो मासूम बच्चों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से जख्मी हो गए। 
अप्रैल 2020 : फतेहगढ़ साहिब के गांव भादलथुहा में छत गिरने से 80 वर्षीय महिला की मौत हो गई, उनका 18 वर्षीय पोता घायल हो गया। 
जुलाई 2020 : फिरोजपुर जिले के ममदोट इलाके में छत गिरने से एक महिला की मौत हो गई, एक गंभीर रूप से जख्मी हुआ।
अगस्त 2020 : अबोहर की जम्मू बस्ती एरिया के एक घर की छत गिरने से 12 वर्षीय और 10 वर्षीय बच्चों की मौत हो गई, जबकि 6 सदस्य जख्मी हुए।
अगस्त 2020 : अमृतसर के गुरु नानक पुरा में छत गिरने से 3 की मौत हो गई, 4 गंभीर रूप से जख्मी हुए।

44 शहरों के प्लान ऑफ एक्शन तक जमा नहीं करवा पाई है पंजाब सरकार
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की बात करें तो हालत यह है कि अब तक पंजाब सरकार 44 शहरों के हाऊसिंग फॉर ऑल प्लान ऑफ एक्शन तक जमा नहीं करवा पाई है। इसके ठीक उलट पड़ोसी राज्य हरियाणा, हिमाचल प्रदेश ने अपने सभी शहरों के प्लान पहले ही जमा करवा दिए हैं। प्लान ऑफ एक्शन दरअसल ऐसा दस्तावेज है जो किसी शहर में मकान की जरूरत को दर्शाता है। इसके लिए डिमांड सर्वे या उपलब्ध डाटा का इस्तेमाल किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पंजाब के 164 शहरों को मंजूरी दी गई है, लेकिन अब तक केवल 120 शहरों का ही हाऊसिंग फॉर ऑल प्लान ऑफ एक्शन केंद्र सरकार के पास पहुंचा है। इसके मद्देनजर हाल ही में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को पत्र भेजकर सलाह दी है कि सभी शहरों का प्लान उपलब्ध करवाया जाए, ताकि पंजाब में जरूरतमंदों को मकान मिल सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!