गेहूं की फसल जलने का मुख्य कारण, प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही

Edited By Updated: 11 Apr, 2017 12:41 PM

the main reason for burning wheat crop  negligence of administrative officials

पंजाब सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गेहूं के सीजन दौरान हर बार पूरे प्रबंधों के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं परन्तु प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के कारण हर वर्ष हजारों एकड़ खड़ी गेहूं की फसल आग की ...........

भवानीगढ़(संजीव): पंजाब सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गेहूं के सीजन दौरान हर बार पूरे प्रबंधों के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं परन्तु प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के कारण हर वर्ष हजारों एकड़ खड़ी गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ जाती है लेकिन प्रशासन अब भी कुंभकर्णी नींद सो रहा है। प्रशासन और पंजाब सरकार को जगाने के लिए आज यहां गांव बालद कलां में बड़ी गिनती में इकट्ठे हुए किसानों ने जमकर नारेबाजी की। किसान सुखदेव सिंह बालद कलां डकौदा ग्रुप, जरनैल सिंह, लाल सिंह, राम पाल सिंह, दलबारा सिंह, साधु सिंह, बंत सिंह, पवित्र सिंह, हरपाल सिंह, चमकौर सिंह, जीत सिंह, साधु राम, अजैब सिंह, गुरदेव सिंह पूर्व सरपंच, देव सिंह व महिंद्र सिंह आदि ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों और पंजाब सरकार की अनदेखी के कारण हर वर्ष पुत्रों की तरह पाली गेहूं मच कर राख हो जाती है परन्तु प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंगती।

उन्होंने कहा कि बड़े लंबे समय से किसानों की मांग है कि गेहूं के सीजन दौरान ब्लाक भवानीगढ़ में 2 फायर ब्रिगेड गाडिय़ां खड़ी की जाएं ताकि जब भी किसी तरफ आग लग जाती है तो उस पर तुरंत काबू पाया जा सके।किसानों ने कहा कि जब संगरूर फायर स्टेशन से फायर ब्रिगेड गाड़ी आती है तो उसके आने तक सब कुछ जलकर राख हो जाता है और कुदरती आपदा से हुए नुक्सान का भी सरकार द्वारा कोई मुआवजा नहीं दिया जाता। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि ऐसी घटनाओं के लिए सरकार किसानों को पूरा मुआवजा दे व गेहूं के सीजन दौरान 2 फायर ब्रिगेड गाडिय़ां खड़ी की जाएं।

क्या कहना है जिले के डिप्टी कमिश्नर का 
जिले के डिप्टी कमिश्नर डा. अमर प्रताप सिंह विर्क ने कहा कि जब कहीं भी आग लगने वाली ऐसी घटनाएं होती हैं तो तुरंत ही फायर ब्रिगेड गाडिय़ां संगरूर से भेजी जाती हैं। जब उनको पूछा गया कि संगरूर से भवानीगढ़ तक फायर ब्रिगेड गाड़ी आने तक तो बहुत नुक्सान हो जाता है तो उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड मंगवाने के लिए हम सरकार को हर बार लिखकर भेजते हैं परन्तु फिर भी सरकार की पॉलिसी के अनुसार ही सब कुछ बनता है। आग को कंट्रोल करने के लिए हम अन्य शहरों में से भी गाडिय़ां मंगवा लेते हैं परंतु फिर ऐसी घटनाओं को तुरंत रोकने के लिए छोटे-छोटे कस्बों में भी फायर ब्रिगेड गाडिय़ां खड़ी होनी चाहिएं। 

क्या कहना है हलका विधायक का
हलका विधायक विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि फायर ब्रिगेड लेने में कोई परेशानी नहीं है परन्तु यह देखना जरूरी है कि फायर ब्रिगेड गाड़ी को चलाने के लिए उस जगह पर स्टाफ है, जबकि फायर ब्रिगेड गाड़ी को चलाने के लिए स्टाफ है ही नहीं तो अकेली गाड़ी भी क्या करेगी। उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड गाड़ी को खड़ा करने के लिए जगह का प्रबंध होना जरूरी है और उसके लिए पूरे स्टाफ की जरूरत होती है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!