'गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर 50 लाख संगत के लिए होंगे पूरे प्रबंध'

Edited By Anjna,Updated: 27 Feb, 2019 10:31 AM

the entire arrangement will be for 5 million compatible on the 550th festival

श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाशोत्सव मौके व गुरु नानक नगरी सुल्तानपुर लोधी में पहुंचने वाली लाखों संगत के लिए गुरु के लंगर लगाने वाले संतों महापुरुषों व धार्मिक जत्थेबंदियों की मीटिंग भाई मर्दाना जी दीवान हाल गुरुद्वारा श्री बेर साहिब...

सुल्तानपुर लोधी (सोढ़ी): श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाशोत्सव मौके व गुरु नानक नगरी सुल्तानपुर लोधी में पहुंचने वाली लाखों संगत के लिए गुरु के लंगर लगाने वाले संतों महापुरुषों व धार्मिक जत्थेबंदियों की मीटिंग भाई मर्दाना जी दीवान हाल गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में हुई। इसमें क्षेत्र विधायक नवतेज सिंह चीमा, डिप्टी कमिश्नर कपूरथला दविन्द्रपाल सिंह खरबंदा, शिरोमणि कमेटी के एग्जीक्यूटिव सदस्य जत्थे. शिरोमणि कमेटी सदस्य जत्थे. सरवन सिंह कुलार, शिरोमणि कमेटी सदस्य बीबी गुरप्रीत कौर रुही, शिरोमणि कमेटी सदस्य जत्थे. जरनैल सिंह डोगरांवाल, मैनेजर बेर साहिब भाई जरनैल सिंहबूले, हैड ग्रंथी भाई सुरजीत सिंह सभ्राय, ए.डी.सी. कपूरथला अमरजीत सिंह, एस.डी.एम. सुल्तानपुर लोधी नवनीत कौर बल व विभिन्न संतों-महापुरुषों, धार्मिक जत्थेबंदियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने शिरकत की व विचार पेश किए।

मीटिंग में संतों-महापुरुषों को गुरु के लंगर लगाने के लिए अलग-अलग मेन सड़कों पर जगह अलाट करने संबंधी डिप्टी कमिश्नर दविन्द्रपाल सिंह खरबंदा ने नाम नोट किए। डी.सी. कपूरथला ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव विश्वास स्तर पर मनाया जा रहा है, जिसके लिए मुख्य समारोह सुल्तानपुर लोधी में रखे गए हैं। इस शुभ अवसर पर गुरु नगरी में 50 लाख से अधिक श्रद्धालु देश-विदेश से पहुंचने का अनुमान है। 

संगत के लिए बनाए जाएंगे विशेष पहचान कार्ड 
उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर लोधी में आने वाली संगत के विशेष पहचान कार्ड बनाए जाएंगे, ताकि किसी को कोई मुश्किल न आए। इससे पहले एन.आर.आई. यात्रियों के लिए आनलाइन बुकिंग सैंटर होगा, जिस पर वे अपनी रिहायश के लिए आनलाइन बुकिंग कर पाएंगे। शहर में प्रशासन का एक मुख्य कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जिससे पूरी जानकारी मुहैया होगी।
PunjabKesari
750 एकड़ में 3 पड़ावों में बनेगी टैंट सिटी 
 डी.सी. ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से सुल्तानपुर लोधी शहर के साथ लिंक 3 मुख्य सड़कों कपूरथला-डिडविंडी रोड, लोहियां रोड व तलवंडी चौधरियां रोड पर जहां बड़े लंगर लगाने के लिए जगह अलॉट की जाएगी, वहीं 3 पड़ावों में 750 एकड़ क्षेत्रफल में संगत की रिहायश के लिए टैंट सिटी लगाई जाएगी। पंजाब सरकार की ओर से संगत की रिहायश के लिए व अन्य कार्यों के लिए 400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

'समारोह के लिए केंद्र सरकार से मांगे 2000 करोड़ रुपए'
नवतेज सिंह चीमा ने बताया कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार की ओर से 550वें प्रकाशोत्सव के लिए विकास कार्यों के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। केन्द्र सरकार से भी 2 हजार करोड़ रुपए 550वें प्रकाशोत्सव के लिए राज्य सरकार द्वारा मांगे गए हैं। इस समय गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के मैनेजर जरनैल सिंहबूले ने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से अध्यक्ष भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल की अध्यक्षता में 550वें प्रकाशोत्सव समारोह के लिए समूह गुरुद्वारों में विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!