सफाई के मामले में बटाला पिछड़ा, देश भर में पाया 438वां रैंक

Edited By Vatika,Updated: 26 Jun, 2018 10:48 AM

swachh bharat abhiyan

भारत सरकार स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में बटाला को सफाई व्यवस्था में पूरे देश में से 4&8वां रैंक मिला। 2017 में हुए सर्वे में सफाई व्यवस्था में बटाला देश के 16वें रैंक पर था। सफाई को लेकर प्राय: सरकार द्वारा बड़े-बड़े दावे किए जाते है, लेकिन इस रैंक को...

बटाला (साहिल): भारत सरकार स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में बटाला को सफाई व्यवस्था में पूरे देश में से 4&8वां रैंक मिला। 2017 में हुए सर्वे में सफाई व्यवस्था में बटाला देश के 16वें रैंक पर था। सफाई को लेकर प्राय: सरकार द्वारा बड़े-बड़े दावे किए जाते है, लेकिन इस रैंक को देखते हुए ये दावे खोखले नजर आ रहे हैं। वहीं बताया जा रहा है कि 2015 में स्व‘छता सर्वेक्षण में पंजाब की नगर कौंसिलों में बटाला की रैंकिंग नंबर एक पर थी, लेकिन अगले ही साल 2016 में शहर फिसल कर पहले स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया था।

क्या कहना है शहर निवासियों का
इस संबंध में शहर निवासियों का कहना है कि चुनाव जीतने के लिए बड़े-बड़े वायदे तो किए जाते हैं लेकिन अमल करना उतना ही मुश्किल है। अगर आज शहर के कोने-कोने में जाकर देखा जाए तो अनेक टूटी सड़कें व बंद सीवरेज मिलेंगे। यही नहीं बटाला के मशहूर स्कूलों और धार्मिक स्थानों को जाने वाले मार्गों को देखें तो वहां पानी खड़ा है जो कि एक छप्पड़ का रूप धारण कर चुका है। शहर निवासियों की प्रशासन से पुरजोर मांग है कि शहर के बेहतर विकास के लिए उचित कदम उठाए जाएं ताकि शहर को नंबर एक बनाया जा सके। 

शहर को हर बार मिला एंटी विधायक
शहर को शुरू से ही एंटी सरकार का विधायक मिलता रहा है जिस कारण यहां की राजनीति हमेशा गर्माई रहती है। पिछली विधान सभा में अकाली-भाजपा गठबंधन की सरकार थी तो बटाला में अश्विनी सेखड़ी विधायक थे। इस बार राज्य में कांग्रेस की सरकार है, लेकिन अब बटाला के शिरोमणि अकाली दल के विधायक लखबीर सिंह लोधीनंगल हैं। यदि कौंसिल अध्यक्ष की बात की जाए तो उनका कहना है कि इसकी जिम्मेदारी सैनीटेशन विभाग की होती है। अगर बात कौंसिल के ई.ओ. से की जाए तो उनका कहना है कि वह अभी नए हैं, सफाई किन कारणों से बिगड़ी है, कुछ नहींं बता सकते।

हमारी सरकार में 2015 में नंबर एक था बटाला : लोधीनंगल
बटाला विधायक स. लखबीर सिंह लोधीनंगल का कहना है कि उनकी सरकार में ही 2015 में बटाला सफाई के मामले में नंबर एक रैंक पर था। बटाला एक ऐतिहासिक शहर है, यहां कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है जिनके दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं। इसी तरह शहर के बीचो-बीच से हंसली नाला भी गुजरता है। यदि उस नाले के पानी पर ध्यान दिया जाए तो पता चलेगा कि वहां कितना दूषित पानी बह रहा है जो कि कई भयानक बीमारियों को बुलावा देता नजर आ रहा है। सब कुछ देखते हुए भी प्रशासन के कान पर जूं नहीं सरक रही है। 

बटाला को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी : सेखड़ी
कांग्रेस के पूर्व विधायक श्री अश्विनी सेखड़ी ने कहा कि बटाला को बेहतर बनाने में उनके द्वारा कोई कसर नहींं छोड़ी जा रही है। वह आखिरी दम तक बटाला के विकास के लिए आवाज उठाते रहेंगे और सरकार से पैसों की मांग करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि  पिछली सरकार में जब वह विधायक थे तो भी उन्होंने अकाली-भाजपा सरकार से अनेक ग्रांट बटाला के लिए पास करवाई थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!