Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Apr, 2018 05:25 PM
रेलवे स्टेशनों पर जिस प्रकार ट्रेनों के इंजन के निकट आम लोग दिखाई देते हैं। वहीं बस स्टैंड पर तो बसों के साथ लोग लटक ही जाते है, जबकि हवाई अड्डों पर विमान के पास किसी को फटकने भी नहीं दिया जाता। यहां तक कि जब विमान रनवे पर पार्किंग की स्थिति में हो...
अमृतसर(इन्द्रजीत): रेलवे स्टेशनों पर जिस प्रकार ट्रेनों के इंजन के निकट आम लोग दिखाई देते हैं। वहीं बस स्टैंड पर तो बसों के साथ लोग लटक ही जाते है, जबकि हवाई अड्डों पर विमान के पास किसी को फटकने भी नहीं दिया जाता। यहां तक कि जब विमान रनवे पर पार्किंग की स्थिति में हो तब भी नहीं। इस संबंध में विशेषज्ञों ने बताया कि एक सामान्य विमान जब स्टार्ट होता है तो बिना गति लिए इसमें इतनी ऊर्जा होती है कि यदि विमान के आगे की तरफ कोई व्यक्ति 10 से 15 फुट की दूरी पर भी आ जाए तो इसका तेज रफ्तार पंखा अपनी तरफ खींच लेता है।
उन्होंने बताया कि यदि पीछे की तरफ कोई व्यक्ति किसी वाहन पर भी बैठा हो तो विमान की वायु गति उसे 30 फुट की दूरी पर भी पीछे धकेल देगी। यहां तक कि एक छोटी कार को भी यह कई फुट ऊपर उठाकर पटक देगी। विशेषज्ञों के अनुसार विमान के पंखे की रफ्तार 2000 चक्र प्रति मिनट होती है जो एक सैकेंड में 35 बार चक्र लेती है। मुंबई एयरपोर्ट पर एक इंजीनियर आ गया था चपेट में
बीते महीने मुंबई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान के आगे रवि सुब्रह्मन्यम नामक इंजीनियर 8319 नंबर ले जाने वाले बोइंग के आगे आ गया था। एक सैकेंड से भी पहले पंखे ने उसे खींच कर उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए थे।