‘सोशल मीडिया’ पर दिग्गज नेताओं की जासूसी

Edited By Updated: 01 Feb, 2017 01:05 AM

social media spying on veterans

पंजाब विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए 5 दिन शेष बचे हैं, लिहाजा अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत ....

जालंधर: पंजाब विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए 5 दिन शेष बचे हैं, लिहाजा अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। चौंकाने वाली बात यह है कि चुनावों को लेकर सड़कों पर दिख रहे दंगल से कहीं अधिक धूम ‘सोशल मीडिया’ पर मची है। ट्विटर, फेसबुक, यू-ट्यूब, व्हाट्सएप में जहां एक-दूसरे के खिलाफ झूठी खबरों, बनावटी चित्रों, कार्टून आदि का मायाजाल खड़ा किया जा रहा है, वहीं मोबाइल काल, ‘एस.एम.एस.’ के जरिए राजनीतिक दिग्गजों के सीधा संदेश मतदाताओं तक पहुंचाए जा रहे हैं।


सोशल मीडिया पर सभी दलों की एक पूरी फौज खड़ी है और किसी भी घटनाक्रम को अपने पक्ष में ढाल कर उसे चंद मिनट में ही ‘यूजर्स’ के समक्ष ‘फ्लो’ किया जा रहा है। यहां तक कि दिग्गज नेताओं की जासूसी तक के लिए ‘सोशल मीडिया’ को एक टूल की तरह उपयोग किया जा रहा है। राजनीतिक दलों के इस आधुनिक चुनाव प्रचार-प्रसार की जब ‘पंजाब केसरी’ ने पड़ताल की तो कई चौंकाने वाले ‘वायरल झूठों’ का खुलासा हुआ।


एक-दूसरे पर गिराए ‘फेक लैटर बम’
पिछले सप्ताह 2 राजनीतिक दलों में ‘फेक लैटर’ को लेकर खूब खींचतान हुई। इन पत्रों में पार्टी के दिग्गज नेताओं की चुनावी रणनीति के सार्वजनिक होने का दावा गया। इन पत्रों में ‘आप’ के पंजाब प्रमुख संजय सिंह के हस्ताक्षर युक्त एक पत्र को वायरल किया गया जिसमें लिखा गया था कि पंजाब में ‘आप’ के मुकाबले कांग्रेस अच्छी स्थिति पर आ गई है। पत्र में अरविंद केजरीवाल को आगामी दौरे रद्द करने तक की सलाह दी गई थी। इस मामले में ‘आप’ ने कांग्रेस के रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर आरोप जड़े। इन आरोपों के जवाब में प्रशांत किशोर की टीम ने आरोप लगाया कि ‘आप’ ने प्रशांत किशोर की ई-मेल हैक कर ली है। 


हैक हुई ई-मेल बाकायदा पत्रकारों तक पहुंचाई गई और दावा किया गया कि ‘आप’ ने प्रशांत किशोर के नाम से सोनिया गांधी को गलत सूचना वाली ई-मेल प्रेषित कर दी है। इसके अलावा भुलत्थ के उम्मीदवार सुखपाल सिंह खैहरा का झूठा माफीनामा भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। लैटर बम का अगला शिकार सीनियर कांग्रेस नेता प्रताप बाजवा को बनाया गया। उनके नाम पर राहुल गांधी को भेजे गए लैटर में कहा गया कि कैप्टन को अगर सी.एम. पद का उम्मीदवार  बनाया गया तो पार्टी को बहुत नुक्सान होगा। यह झूठा पत्र भी ‘सोशल मीडिया’ पर खूब वायरल हुआ। 


भगवंत मान का ‘वीडियो’ जमकर शेयर
चुनावों के दौरान भगवंत मान के फेक वीडियो ने भी अचानक सियासी हलचल तेज कर दी। इस वीडियो में भगवंत मान को किसी महिला के साथ अंतरंग अवस्था में दिखाया गया। वीडियो को फेसबुक और व्हाट्सएप पर हजारों की संख्या में शेयर किया गया और मान के खिलाफ अभद्र ‘कमैंट्स’ की अचानक बाढ़ आ गई।


आई.बी. की 2 झूठी रिपोर्ट्स ने मचाई सनसनी
कुछ दिन पूर्व ‘फेसबुक’ और ‘व्हाट्सएप’ पर आई.बी. के नाम पर तैयार की गई 2 वायरल ई-मेल ने अचानक चुनावी हलचल तेज कर दी है। एक मेल में रिपोर्ट में कहा गया कि कांग्रेस 117 सीटों में से 90 सीटों पर जीत दर्ज कर रही है, जबकि आप को 16 और शिअद-भाजपा गठजोड़ को महज 11 सीटें ही मिल रही हैं, जबकि दूसरी वायरल रिपोर्ट में कहा गया कि पंजाब की लगभग सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी जीत दर्ज कर रही है। इन वायरल रिपोर्टों को उस समय अचानक हवा मिल गई जब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने अपनी ‘फेसबुक’ वाल पर लिखा कि आम आदमी पार्टी पंजाब में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।   


‘कार्टून’ से भी हुआ छवि बिगाडऩे का प्रयास 
सोशल मीडिया पर विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा कार्टून से भी एक-दूसरे पर हमले किए गए। इनमें ‘आप’ का कार्टून सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहा। इस में कहा गया कि 60 हजार एन.आर.आई. ‘आप’ के समर्थन में यहां पहुंचे हैं लेकिन एक भी कांग्रेस का समर्थन नहीं कर रहा। इतना ही नहीं, प्रकाश सिंह बादल, कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, हरसिमरत कौर, अरविंद केजरीवाल पर बने कार्टून भी सोशल मीडिया नैटवर्क में खूब वायरल हुए। 

 

झूठे सर्वे ने परेशान किए न्यूज चैनल 
चुनावों के दौरान चौंकाने वाली बात यह देखने को मिल रही है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकत्र्ता विभिन्न चैनल्स के लोगो डिजाइन किए गए झूठे चुनावी सर्वे भी सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं। सर्वे में अपने अपने राजनीतिक दलों की बढ़त दिखाकर मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर चल रहे सर्वे को लेकर कई बार न्यूज चैनल्स तक को खंडन करना पड़ रहा है।

 

ये रहे कुछ बड़े वायरल झूठ
प्रकाश सिंह बादल अपनी पौत्री की शादी कैप्टन के पौत्र से कर रहे हैं।

कैप्टन अमरेन्द्र, हरसिमरत और उसके बेटे की एक फोटो वायरल हुई है जिसमें दिखाया गया है कि यह फोटो 

कैप्टन के पौत्र के विवाह की है। कैप्शन दी गई है कि हम साथ हैं। 

कांग्रेस अगर सत्ता में वापस आई तो किसी भी एन.आर.आई. को पंजाब में नहीं आने दिया जाएगा।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!