शाहकोट उपचुनावः हरदेव सिंह लाडी होंगे कांग्रेस उम्मीदवार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 May, 2018 05:08 PM

shahkot by election hardev singh ladi to be congress candidate

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया के नाम पर शाहपोट उपचुनाव के लिए मोहर लगा दी है।

चंडीगढ़(सोनिया गोस्वामी) : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया के नाम पर शाहकोट उपचुनाव के लिए मोहर लगा दी है। शाहकोट उप-चुनाव सीएम कैप्टन सिंह के लिए चुनौती बना हुआ है। इसे लेकर उन्होंने जहां नाराज विधायकों और पार्टी नेताओं को मनाकर डैमेज कंट्रोल करना शुरू कर दिया है, वहीं अकाली दल ने भी सीट को दोबारा जीतने के लिए रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। आम आदमी पार्टी ने भी यह उप-चुनाव लड़ने के लिए कमर कस ली है। 

 

स्मरण रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं शाहकोट से विधायक अजीत सिंह कोहाड़ के निधन के कारण ये सीट खाली हुई है। कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ ने राहुल गांधी को तीन नाम सुझाए थे। इनमें केवल सिंह ढिल्लों, लाल सिंह और हरदेव सिंह लाडी शामिल थे। इन चुनाव के लिए मतदान 28 मई को होगा, जबकि 31 मई को नतीजे का ऐलान किया जाएगा। 

 

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 में लाडी को बनाया था उम्मीदवार 
कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2017 में लाडी को उम्मीदवार बनाया था। श्री लाडी शाहकोट विधानसभा चुनाव में अकाली दल के अजीत सिंह कोहाड़ के मुकाबले चुनाव मैदान में थे और कम वोटों  के अंतर से चुनाव हार गए थे ।  

 

ग्रामीण बहुल होने के कारण शाहकोट में अकाली दल का दबदबा 
शाहकोट हलका ग्रामीण बहुल होने के कारण इस पर अकाली दल का दबदबा रहा । श्री कोहाड़ की असामयिक मृत्यु के कारण यह सीट रिक्त हो गई थी । अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने श्री कोहाड़ के बेटे नायब सिंह कोहाड़ को शाहकोट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है । अकाली दल -भाजपा गठबंधन ने मिलकर चुनाव कमेटियां बनाई हैं तथा अकाली दल इस सीट को हर हालत में बरकरार रखना चाहती है ।  आम आदमी पार्टी (आप)ने भी उपचुनाव में उतरने का मन बना लिया है । विधानसभा चुनाव में पार्टी ने अमरजीत सिंह थिंद को टिकट दिया था । बाद में श्री थिंड अकाली दल में शामिल हो गए ।  आप की पंजाब इकाई पांच मई को पार्टी प्रभारी एवं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के यहां आने पर पार्टी उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेगी । श्री सिसौदिया उसी दिन मोहाली में पार्टी मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे ।  

 

शाहकोट में तकरीबन 1.72 लाख मतदाता हैं। इसमें से सबसे बड़ी संख्या कंबोज बिरादरी की है। करीब 52 हजार वोट कंबोज बिरादरी के हैं, जबकि जट्ट सिख मतदाता की संख्या लगभग 45 हजार है। 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी हरदेव सिंह लाडी 4905 वोटों से हार गए थे। महत्वपूर्ण यह भी है कि इस सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी रहे डॉ. अमरजीत सिंह को 41,010 वोट पड़े थे, जो कि बाद में अकाली दल में शामिल हो गए थे।

 

अब तक यह रहे विजेता 

वर्ष    विजेता    दल
1977    बलवंत सिंह    शिअद
1980    बलवंत सिंह    शिअद
1985    बलवंत सिंह    शिअद
1992    बृज भूपेंदर सिंह    कांग्रेस
1997    अजीत सिंह कोहाड़    शिअद
2002    अजीत सिंह कोहाड़    शिअद
2007    अजीत सिंह कोहाड़    शिअद
2012    अजीत सिंह कोहाड़    शिअद
2017    अजीत सिंह कोहाड़    शिअद

 

बता दें कि माइनिंग से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद शाहकोट के बड़े कांग्रेस नेताओं ने हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया को टिकट न देने की मांग की थी,उसके बावजूद शेरोवालिया को टिकट देना कांग्रेस के लिए परेशानी का सबब न बन जाए। डॉ. नवजोत दहिया, पूर्व मंत्री बृज भुपिंदर सिंह लाली, कैप्टन हरमिंदर सिंह, राजनबीर सिंह और किसान सेल के प्रधान पूरन सिंह थिंद ने पार्टी हाईकमान से अपील की थी कि विवादों में घिरे लाडी शेरोवालिया को टिकट देने से नुकसान होगा। इन पांचों नेताओं ने कहा था कि लाडी की बजाय उनमें से किसी को भी टिकट दी जाती है तो वे एकजुट होकर लड़ेंगे। इन नेताओं ने प्रैस कॉन्फ्रैंस में कहा कि कांग्रेस सरकार एक साल से माइनिंग के खिलाफ लड़ रही है और इसी मुद्दे पर सरकार भी बनाई थी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!