जल्द होगा सपना साकार: होशियारपुर में बनेगा शहीद उधम सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस

Edited By Tania pathak,Updated: 07 Oct, 2020 06:21 PM

shaheed udham singh state institute of medical science will built in hoshiarpur

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की थी कि देश के सभी जिला मुख्यालयों में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं देने के लिए सरकारी मेडिकल कालेज की स्थापना हो। मेडिकल कालेज बनने के लिए सबसे...

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पंजाब के दोआबा क्षेत्र के कंडी क्षेत्र में पड़ते होशियारपुर में सरकारी मैडीकल कालेज खुलने को लेकर केन्द्र सरकार की तरफ से पहलकदमी के बाद अब पंजाब सरकार ने भी निर्माण कार्य के लिए 50 करोड़ रुपए का फंड जारी किया है। पंजाब सरकार की तरफ पहली किस्त के तौर पर 50 करोड़ रुपए के फंड जारी होने से अब होशियारपुर शहर के साथ लगते चंडीगढ़ रोड पर स्थित राम कालोनी कैंप परिसर व फुड क्राफ्ट इंस्टीच्यूट के बीच खाली पड़े करीब 8 एकड़ जमीन पर शहीद उधम सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के निर्माण कार्य अब जल्द ही शुरू  हो जाएगा।

चिकित्सा क्षेत्र में होशियारपुर के लिए वरदान साबित होगा मेडिकल कालेज
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की थी कि देश के सभी जिला मुख्यालयों में लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं देने के लिए सरकारी मेडिकल कालेज की स्थापना हो। मेडिकल कालेज बनने के लिए सबसे पहली शर्त थी कि 200 बेड का सरकारी अस्पताल व 20 एकड़ का जमीन। होशियारपुर में पिछले दो दसकों से 200 बेड का सिविल अस्पताल मौजूद होने की वजह से केन्द्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश व पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री सुंदरशाम अरोड़ा की पहल से होशियारपुर में सरकारी मैडिकल कॉलज स्थापित करने का निर्णय लिया गया। है। होशियारपुर में मेडिकल कालेज के निर्माण होते ही यहां के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि आसपास के जिले व हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए वरदान साबित होगा मेडिकल कालेज।

मेडिकल कालेज पर खर्च होंगे 325 करोड़ रुपए
केन्द्र सरकार से प्राप्त पत्र के मुताबिक, होशियारपुर में निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज 325 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जाएगा, जिसमें 60 प्रतिशत हिस्सेदारी के तौर पर 195 करोड़ रुपए केन्द्र सरकार द्वारा दिए जाने हैं जबकि बाकी 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के तौर पर 130 करोड़ रुपए का योगदान पंजाब सरकार द्वारा दिया जाएगा। पंजाब सरकार की तरफ से सितम्बर 2020 में होशियारपुर मेडिकल कालेज का नाम शहीद उधम सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रखने की अधिसूचना जारी की गई थी। 

मेडिकल कालेज में एम.बी.बी.एस.की होंगी 100 सीटें
पंजाब के कंडी क्षेत्र होसियारपुर में बनने वाले अपनी किस्म के पहले शहीद उधम सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में एम.बी.बी.एस.की 100 सीटें होंगी और यह स्वास्थ्य संस्था क्षेत्र में लोगों को मानक स्वास्थ्य सुरक्षा और जांच सेवाएं मुहैया करवाने के अलावा मेडिकल शिक्षा और अनुसंधान को उत्साहित करेगी। केन्द्र सरकार ने होशियारपुर के सिविल अस्पताल को अपग्रेड करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी जिससे अस्पताल की मौजूदा समय के 200 बिस्तरों को अपग्रेड कर 500 बिस्तर तक करने की योजना है। इसके अलावा सिविल अस्पताल में बुनियादी ढांचे की आधुनिक मेडिकल सुविधाएं भी मुहैया होंगी।

पर्यटन विभाग की जमीन पर तैयार होगा मेडिकल कालेज 
गौरतलब है कि होशियारपुर सिविल अस्पताल 200 बेड का अस्पताल का शर्त तो पूरी कर रही है पर सिविल अस्पताल में जगह साढ़े 12 एकड़ ही है। बाकी के 8 एकड़ जमीन की तलाश होने पर सरकार ने राम कालोनी कैम्प में पर्यटन विभाग के पास खाली पड़ी 8 एकड़ जमीन की मांग की तो पर्यटन विभाग ने सहमति नहीं दी। फिर कैबिनेट मंत्री सुंदरशाम अरोड़ा के विशेष प्रयास के बाद जब पर्यटन विभाग ने भी 8 जमीन एकड़ देने की बात स्वीकार कर ली तब जाकर मेडिकल कालेज निमा4ण का रास्ता साफ हुआ। 

PunjabKesari

निर्माण कार्य की शुरू आत के लिए पंजाब सरकार ने जारी की है 50 करोड़: अरोड़ा 
राज्य के कैबिनेट मंत्री सुंदरशाम अरोड़ा का कहना है कि जनता का इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो होशियारपुर में शहीद उधम सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस(मेडिकल कालेज) का सपना अब बहुत जल्द ही साकार होगा। इंडियन मैडीकल काऊंसिल की तरफ से जारी गाईडलाइन के हिसाब से कॉलेज बनने की सभी शर्तें होशियारपुर पूरी कर रही है। फंड की कोई समस्या नहीं आएगी। सरकार ने निर्माण कार्य की शुरू आत के लिए पहले चरण में 50 करोड़ रुपए का फंड जारी कर दिया है। मेडिकल कालेज निर्माण होने से होशियारपुर व आसपास के जिले के लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। होशियारपुर के लोगों की बहुत लंबे समय चल रही मांग पूरी हुई है। पंजाब सरकार ने होशियारपुर की हर मांग को प्राथमिकता के तौर पर पूरा किया है। करोड़ों की लागत से होशियारपुर में विकास कार्यों का सिलसिला लगातार जारी है। 

PunjabKesari

केन्द्र सरकार की तरफ से कोई कमी नहीं आने दी जाएगी: सोमप्रकाश
संपर्क करने पर केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोमप्रकाश का कहना है कि होशियारपुर में मेडिकल कालेज निर्माण को लेकर मेरी भी ड्रीम प्रौजैक्ट है। मोदी सरकार के इस योजना को सफल बनाने के लिए वह स्वंय प्लानिंग व वित्त कमेटी को पत्र भी लिख इसकी मंजूरी दिलवाई हुई है। होशियारपुर के लोगों को और बेहतर स्वास्थ सुविधाएं मिले को लेकर इस मामले में केन्द्र सरकार की तरफ से फंड की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!