मंदहाली की शिकार किसानी को बहु-करोड़ी बीज घोटाले ने मारी चोट, किसान चिंतित: मजीठिया

Edited By Vatika,Updated: 28 May, 2020 10:52 AM

seed scam bikram majithiya

धान के नकली बीज के सामने आए बहु -करोड़ी घोटाले के बाद राज्य के किसानों की सांसे फूल गई हैं और खासकर वह किसान परेशान हैं जिन्होंने

मानसा(जस्सल): धान के नकली बीज के सामने आए बहु -करोड़ी घोटाले के बाद राज्य के किसानों की सांसे फूल गई हैं और खासकर वह किसान परेशान हैं जिन्होंने गुरदासपुर के गांव वैरोके में चल रही एक फर्म की तरफ से तैयार किए गए नकली बीज खरीद लिए हैं पर इस धोखाधडी का शिकार हुए किसानों की तरफ से अब इस मामले प्रति राज्य की संघर्षशील किसान जत्थेबंदियां तक पहुंच करने का सिलसिला भी जारी हो चुका है, जिस से साफ है कि गर्मी के इस मौसम में किसानों के इस मसले को लेकर राजनैतिक पारा चढऩे वाला है, जिसकी शुरुआत पिछली अकाली-भाजपा सरकार के कैबिनेट मंत्री और सीनियर अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया इस मसले प्रति पिछले दिनों चंडीगढ़ में प्रैस कांफ्रैंस कर चुके हैं। 

वर्णनयोग है कि राज्य के आर्थिक पक्ष से कमजोर हुए उन किसानों के लिए धान के बीज में किया गया बहु -करोड़ी घोटाला घातक साबित होगा, जिन्होंने फसल का फालतू झाड़ प्राप्त करने के लिए पी.आर.-128 और 129 किस्म का नकली खरीदा है । यहां जिक्रयोग है कि पी.आर. -128 और 129 बीज पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना की तरफ से राज्य के कुछ चुनिंदा किसानों को ट्रायल के तौर पर सिर्फ 4 से 5 किलो तक प्रति किसान दिया गया है और इस किस्म के बीज को बाजार में बेचने की मनाही थी लेकिन एक सीड फर्म की तरफ से उक्त बीज के नाम पर हजारों क्विंटल नकली बीज राज्य के अलग-अलग सीड स्टोरों को स्पलाई करके किसानों के साथ धोखा किया गया है।

इस मामले प्रति सीनियर अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि नकली बीज बेच कर राज्य की किसानी को लाईन से उतारने का यत्न किया गया है, जिस के लिए कांग्रेस सरकार को माफ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि एक कांग्रेसी नेता ने हजारों क्विंटल यह नकली बीज बेचा है। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से मांग की कि यदि वह सच में किसानों के हितैषी हैं तो इस मामले की जांच किसी सीटिंग जज को सौंपी जाए जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!