एंटी फॉग वाली लाइटोंं के बिना दौड़ रही हैं रोडवेज की बसें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Nov, 2017 01:24 PM

roadways buses are running without anti fog lights

पंजाब कीसड़कों पर इन दिनों पड़ रही स्मॉग के चलते सड़क हादसों का सिलसिला बढ़ गया है। इसके बावजूद राज्य परिवहन विभाग व पंजाब रोडवेज मैनेजमैंट सबक नहीं ले रहा है। कोहरे के दौरान सुरक्षित सफर के लिए रोडवेज की बसों में माकूल इंतजाम नहीं होने के कारण...

होशियारपुर (अमरेन्द्र): पंजाब कीसड़कों पर इन दिनों पड़ रही स्मॉग के चलते सड़क हादसों का सिलसिला बढ़ गया है। इसके बावजूद राज्य परिवहन विभाग व पंजाब रोडवेज मैनेजमैंट सबक नहीं ले रहा है। कोहरे के दौरान सुरक्षित सफर के लिए रोडवेज की बसों में माकूल इंतजाम नहीं होने के कारण भगवान भरोसे ही बसें चला करती हैंं। 

सरकार की तरफ से प्राय: हर साल सर्दियों के आगमन से पहले ठंड व कोहरे को देखते हुए रोडवेज की बसों पर सफेद, गोल्डन, पीले व लाल रंग की रिफ्लैक्टिव टेप लगाने, बसों की टेल लाइट के साथ इंडीकेटर लाइट फंक्शनिंग हो, बसों में फॉग लाइट ऑल वेदर बल्ब लगे हों के भी निर्देश दिए जाते हैं पर इस पर अमल नहीं होता। 

एंटी फॉग लाइट को लेकर बेपरवाह 
होशियारपुर रोडवेज डिपो की इस समय 100 से अधिक रोडवेज की बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आती हैं। हालांकि रात के समय कुछ ही बसें चला करती हैं जिस वजह से नई बसों को छोड़ दिन के समय चलने वाली ज्यादातर पुरानी बसों में एंटी फॉग लाइटिंग सिस्टम लगा नहीं दिखा। इन बसों की बैक स्टॉप लाइटें, इंडीकेटर, पार्किंग लाइट्स तो काफी समय से खराब चल रही हैं। 

गहरी धुंध में विजिबिलिटी कम
इन दिनों शाम ढलने से लेकर देर सुबह तक कोहरा गिरता रहता है। ऐसे में ड्राइवरों को बस संचालित करने में दिक्कत होती है। साथ ही दुर्घटना का खतरा बना रहता है। धुंध में बैकलाइटों के साथ-साथ इंडीकेटर और एंटी फॉग वाली पीली लाइटें नहीं जलने से कभी भी बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता। गहरी धुंध की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती है और ऐसे में सामने आ रहे वाहन को एंटी फॉग वाली पीली लाइटें और इंडीकेटर से ही पता चलता है कि कोई वाहन चल रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!