राम बाग दोबारा लोगों के लिए खुला, अंग्रेजों ने गिरा दिया था

Edited By Vaneet,Updated: 12 Oct, 2018 06:45 PM

rambagh was open again for the people british had dropped

ऐतिहासिक राम बाग जिसका निर्माण महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था, लेकिन अंग्रेजी शासन के दौरान गिरा दिया गया था, का पुनॢनर्माण उसके ...

अमृतसर: ऐतिहासिक राम बाग जिसका निर्माण महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था, लेकिन अंग्रेजी शासन के दौरान गिरा दिया गया था, का पुनॢनर्माण उसके पुराने ठाठ-बाठ को ध्यान में रखकर किया गया है। आज स्थानीय निकाय और पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में दोबारा से लोगों के लिए खोल दिया गया। इस दौरान सिद्धू ने कहा कि शहर की विरासत को संभालने के लिए इसकी चारदीवारी के 12 गेट पुनर्जीवित किए जाएंगे और शहर को सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए 15 अक्तूबर को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अमृतसर के विकास के लिए नए अध्याय की शुरुआत करेंगे। 

सिद्धू ने कहा कि जो काम पिछले 70 सालों में नहीं हुए, वे अगले 2 वर्षों में पूरे कर कर दिखा देंगे। उन्होंने बताया कि अमृतसर हवाई अड्डे के साथ जो पर्यटन सॢकट विकसित किया गया है, उसमें 18 ऐसे स्थान जोड़े गए हैं जहां घूमने के लिए पर्यटन 2-3 दिन अमृतसर रुकेंगे। साथ ही शहर के पर्यटन उद्योग को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि पर्यटन उद्योग आने वाले समय में पंजाब के विकास में बड़ा योगदान देगा। सिद्धू ने कहा कि हमारी कोशिश है कि पंजाब की महाराजा रणजीत सिंह के समय जैसी शान फिर बहाल हो और हमारे भाई, जोकि विदेशों में पक्के तौर पर बस गए हैं, वे फिर पंजाब आएं और अपनी जड़ों से जुड़ें।

वर्णनीय है कि यहां अब लोग विरसा अजायबघर बनाने के साथ-साथ यहां पुराने समय में चलती म्यूनिसिपल प्रैस और स्कूल को भी पुनर्जीवित किया गया है। सिद्धू ने इसका उद्घाटन निगम कमिश्नर सोनाली गिरि के हाथों करवाया। सिद्धू ने इस कार्य को पूरा करने के लिए कमिश्नर और सिटी एंकर गुरमीत राय का विशेष धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर नवजोत कौर सिद्धू, मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू, विधायक डा. राज कुमार वेरका, जिलाधीश कमलदीप सिंह संघा, पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव, सहायक कमिश्नर मैडम कोमल, ज्वाइंट कमिश्नर नीतिश सिंगला, डिप्टी मेयर रमन बख्शी आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!