Punjab Wrap UP: पंजाब में चुनावी बजट के दौरान महिलाओं, स्टूडेंट्स को कई रियायतें, वहीं जालंधर में बेकाबू कोरोना, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

Edited By Tania pathak,Updated: 08 Mar, 2021 05:21 PM

punjab wrap up read the big news of the day

इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

जालंधर: पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से साल 2021-22 के लिए आम बजट पेश किया गया। कैप्टन सरकार का यह आखिरी बजट है। उनकी सरकार की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए। वही मनप्रीत के बजट पेश करने के बाद स्पीकर राणा के. पी. सिंह की तरफ से अकाली दल के विधायकों की विधानसभा में से सस्पैंशन रद्द कर दी गई। स्पीकर के ऐलान के बाद अब अकाली दल के विधायक बजट सत्र की बाकी बचे दो दिन की कार्रवाई में हिस्सा ले सकेंगे। केंद्र और पंजाब सरकार के फैसलों के खिलाफ राज्य भर के आढ़तियों की तरफ से 10 मार्च से अनिश्चित समय के लिए पंजाब की सभी अनाज मंडियों को पूर्ण तौर पर बंद करके रोष प्रकट करने का फैसला किया गया है। इसी के साथ-साथ बजट दौरान श्री गुरु रविदास महाराज जी की पवित्र धरती खुरालगढ़ साहिब के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया। खुरालगढ़ साहिब मेमोरियल के लिए 103 करोड़ रुपया खर्चने का प्रस्ताव रखा गया है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। 
manpreet badal budget 21 22

मनप्रीत बादल की तरफ से Budget भाषण, जानें क्या-क्या किया गया ऐलान
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से साल 2021 -22 के लिए आम बजट पेश किया गया। आम लोगों की नजरें मनप्रीत बादल के बजट भाषण पर टिकी हुई थी कि सरकार क्या -क्या ऐलान करती हैं। बता दें कि कैप्टन सरकार का यह आखिरी बजट है। जानें क्या-क्या किए जा रहे ऐलानः-
- सरकारी बसों में महिलाओं को भी मुफ्त यात्रा 
- प्राइमरी में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क बस यात्रा की सुविधा 
- बुढापा पेंशन  750 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति माह करने की घोषणा 
- पटियाला सरकारी मेडिकल कालेज के बुनियादी सुधार के लिए 92 करोड़ का बजट रखा गया है
- गुरदासपुर और मलेरकोटला में नए मेडिकल कालेज होंगे स्थापित 
 

Women's Day पर पंजाब सरकार की तरफ से महिलाओं को बड़ा तोहफा
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से आज पंजाब विधानसभा में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया जा रहा है। इस बजट में जहां 2022 चुनावों की झलक साफ़ नजर आई और लगभग हर वर्ग का ख्याल रखा गया, वहीं वित्त मंत्री की तरफ से महिलाओं के लिए भी इस बजट में बड़े ऐलान किए गए। बजट दौरान अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। 

अहम खबरः पंजाब के इन जिलों में बनेंगे Working Women Hostel
पंजाब की कैप्टन सरकार की तरफ से अपने कार्यकाल का आज आखिरी बजट पेश किया जा रहा है। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से राज्य की जनता के लिए अहम ऐलान किए जा रहे हैं। मनप्रीत बादल ने जहां पंजाब की बेटियों को मिलने वाली शगुन स्कीम में वृद्धि का ऐलान किया। 
punjab budget good news for student studying in government schools and college

सरकारी स्कूलों और कॉलेज में पढ़ने वाले Students के लिए Good News
पंजाब विधानसभा में कांग्रेस सरकार की तरफ से अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया गया। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए हैं। इस मौके पर मनप्रीत बादल की तरफ से सरकारी कालेजों और स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट बस मुहैया करवाने का ऐलान किया गया है। बता दें कि महिला दिवस पर महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से सरकारी बसों में फ्री में सफ़र करने की सौगात दी गई है। 

बड़ी खबरः अकाली विधायकों का रद्द हुआ suspension
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से आज पंजाब विधानसभा में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया गया। मनप्रीत के बजट पेश करने के बाद स्पीकर राणा के. पी. सिंह की तरफ से अकाली दल के विधायकों की विधानसभा में से सस्पैंशन रद्द कर दी गई। स्पीकर के ऐलान के बाद अब अकाली दल के विधायक बजट सत्र की बाकी बचे दो दिन की कार्रवाई में हिस्सा ले सकेंगे। दरअसल, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जब राज्यपाल के संबोधन पर जवाब दे रहे थे तब सदन में हंगामा शुरू हो गया और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता अध्यक्ष के आसन के समीप पहुंच गए तथा नारेबाजी शुरू कर दी। 

जालंधर में कोरोना ने ली 7 की जान, नए केसों में दोहरा शतक
जिले में दिन-प्रतिदिन बेकाबू होते जा रहे कोरोना ने सोमवार को जहां 7 और उपचाराधीन रोगियों की जान ले ली वही 208 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्वास्थ्य विभाग को अलग-अलग लैबोरेट्रीज से कुल 208 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई जिनमें से कुछ लोग दूसरे जिलों के भी हैं। जिले के पॉजिटिव आने वाले रोगियों में अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थी, स्टाफ सदस्य, पुलिसकर्मी , स्वास्थ्य कर्मी तथा 2 वर्ष, 4 वर्ष के बच्चे भी शामिल हैं। 
punjab s grain markets will remain closed from this date

जरूरी खबरः इस तारीख से बंद रहेगी पंजाब की अनाज मंडियां, जानें क्या है कारण
केंद्र और पंजाब सरकार के फैसलों के खिलाफ राज्य भर के आढ़तियों की तरफ से 10 मार्च से अनिश्चित समय के लिए पंजाब की सभी अनाज मंडियों को पूर्ण तौर पर बंद करके रोष प्रकट करने का फैसला किया गया है। इस ऐलान का खन्ना मंडी में आढ़ती एसोसीएशन पंजाब के प्रधान रविंद्र सिंह चीमा ने आढ़तियों के साथ मीटिंग करने के बाद किया। प्रैस को संबोधन करते हुए चीमा ने कहा कि किसानी संघर्ष में आढ़तियों की शमुलियत कर केंद्र सरकार की तरफ से फसलों की अदायगी और जमीन की जमा-बंदियों को लेकर खरीद करने का फरमान जारी किया गया है। 

श्री गुरु रविदास जी महाराज के श्रद्धालुओं के लिए सरकार का बड़ा तोहफा
पंजाब कांग्रेस सरकार की तरफ से अपने कार्यकाल का आखिरी बजट आज विधानसभा में पेश किया गया। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से हर वर्ग के लिए कई ऐलान किए गए। बजट दौरान श्री गुरु रविदास महाराज जी की पवित्र धरती खुरालगढ़ साहिब के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया। खुरालगढ़ साहिब मेमोरियल के लिए 103 करोड़ रुपया खर्चने का प्रस्ताव रखा गया है। मनप्रीत बादल ने यह ऐलान करते कहा कि गत कई सालों से खुरालगढ़ मेमोरियल का काम लटका हुआ था, जिसको अब जल्द ही मुकम्मल कर लिया जाएगा। 
punjab budget session great relief to punjab shopkeepers

पंजाब के दुकानदारों को बड़ी राहत, अब 24 घंटे खुल सकेंगी दुकानें
पंजाब सरकार ने राज्य के दुकानदारों को आज बड़ी राहत दी है। पंजाब विधानसभा में बजट सत्र के दौरान ऐलान किया गया कि राज्य में 365 दिन 24 घंटे दुकान खुल सकेंगी। इससे पहले रात को एक समय सीमा तक ही दुकानें खुली रखी जा सकती है। उक्त समय सीमा के बाद अक्सर समय बंद करवा दी जाती है। कुछ दुकानदारों को बेशक इस मामले में अनुमति के साथ राहत दी गई है 

लुधियाना में कोरोना ने ली 2 की जान, इतने आए नए केस
लुधियाना में कोरोना के केसों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सोमवार को  जिले में कोरोना से 2 लोगों की मौत जबकि 92 नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार आज आए पॉजिटिव रोगियों में 4 टीचर, 3 स्टूडेंट्स तथा 2 हैल्थ केयर वर्कर भी टामिल है। जिले में अब तक कोरोना के 27924 केस आ चुके है, जिनमें से 26110 लोग ठीक हो चुके है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!