Punjab Wrap Up: पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम फैसले वहीं AAP शुरू करेगी ‘बिजली बिल अभियान’,पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

Edited By Tania pathak,Updated: 31 Mar, 2021 05:47 PM

punjab wrap up read big news of the day

दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

जालंधर: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक आज (बुधवार) होगी। दरअसल, पंजाब में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर पंजाब सरकार आज सख्त आदेश जारी कर सकती है। सरकार की तरफ से जिलों में चलाए जा रहे पशुओं के वाड़े (केटल पाऊंडज) को और सुचारू ढंग से चलाने और आवारा पशुओं की समस्या का ठोस हल करने के लिए मंत्रीमंडल की तरफ से बुधवार को इन केटल पाऊंडज को सार्वजनिक-निजी हिस्सेदारी के द्वारा चलाए जाने को मंजूरी दे दी गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद मुख्तयार अंसारी को पंजाब सरकार ने यू.पी. भेजने की तैयारी कर ली है। बुधवार को कड़ी सुरक्षा में अंसारी को रोपड़ जेल से मोहाली कोर्ट में पेश किया गया। पंजाब के अकाली दल बादल को एक और बड़ा झटका लगा है। पंजाब सरकार दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार की तर्ज पर मुफ्त बिजली दे नहीं तो आम आदमी पार्टी 7 अप्रैल से राज्य में ‘बिजली बिल अभियान शुरू’ करेगी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की करणी और कथनी में लेश मात्र भी अंतर नहीं है वह जो भी कहते हैं उनको पूरा करते हैं। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। 
punjab cabinet meeting today

पंजाब कैबिनेट की मीटिंग आज, कोरोना को लेकर जारी हो सकते हैं सख्त आदेश
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक आज (बुधवार) होगी। दरअसल, पंजाब में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर पंजाब सरकार आज सख्त आदेश जारी कर सकती है। यह भी पता चला है कि फिलहाल पंजाब में लॉकडाऊन लगाने जैसी कोई भी संभावना नहीं है लेकिन कुछ सख्त फैसले लिए जा सकते है। खासकर कुछ जिलों में रोक के बावजूद बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसे मामलों में सरकार बड़ा कदम उठा सकती है। 

मुख्तार अंसारी को जबरन वसूली मामले में पंजाब की अदालत में किया गया पेश
विभिन्न मामलों में उत्तर प्रदेश में वांछित विधायक मुख्तार अंसारी को बुधवार को मोहाली की एक अदालत में 2019 की कथित जबरन वसूली के मामले में पेश किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 12 अप्रैल तय की। कड़ी सुरक्षा के बीच अंसारी को व्हीलचेयर में अदालत ले जाया गया। पेशी के बाद उसे एंबुलेंस से पंजाब के रूपनगर की जेल में वापस भेज दिया गया।

aap to start electricity bill campaign in punjab from april 7

AAP इस दिन से पंजाब में शुरू करेगी ‘बिजली बिल अभियान’
पंजाब सरकार दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार की तर्ज पर मुफ्त बिजली दे नहीं तो आम आदमी पार्टी 7 अप्रैल से राज्य में ‘बिजली बिल अभियान शुरू’ करेगी। यह चुनौती आज सर्कट हाऊस में प्रैस कांफ्रैंस के दौरान सांसद व आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रदेशाध्यक्ष भगवंत मान ने कैप्टन सरकार को दी। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की सरकार दिल्ली में सभी को बिजली मुफ्त दे सकती है तो पंजाब सरकार क्यों नहीं दे सकती। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि कैप्टन सरकार को घुटनों के बल लाकर छोड़ेंगे। इसके बाद सांसद भगवंत मान के साथ पंजाब विधानसभा में लीडर ऑफ अपोजीशन हरपाल सिंह चीमा, पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह, पंजाब सह प्रभारी राघव चड्ढा और आम आदमी पार्टी के विधायकों ने सर्कट हाऊस के बाहर बिजली के बिल फूंक कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

एक बेटी ऐसी भी! मां-बाप से करती है जानवरों से भी बदतर सलूक, खाना मांगने पर करती है पिटाई
विधान सभा हलका खडूर साहिब अधीन आते गांव नौरंगाबाद का निवासी बुजुर्ग दंपत्ति अपनी बेटी व दामाद द्वारा किए जाते अत्याचार से बेहद परेशान है। इस बुजुर्ग जौड़े ने जिला प्रशासन से अब इंसाफ की अपील करते हुए कार्रवाई करने की मांग की है। जानकारी देते हुए गांव नौरंगाबाद निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग जगीर सिंह ने रोते हुए बताया कि उसकी 3 बेटियां हैं। जो शादीशुुदा हैं। जिनमें से 1 बेटी सुखो कौर 9 मरले जमीन में बने घर में अपने पति कुलवंत सिंह व बच्चों के साथ लंबे समय से रह रही है। अब उसकी 73 वर्षीय पत्नी महिंदर कौर जो बीमार रहती है। 
man died due to current

2 महीने पहले शादी के बंधन में बंधे इस शख्स की तड़प-तड़प कर हुई मौत
 किशनपुरा कलां के एक गरीब परिवार के 22 वर्षीय नौजवान की करंट लगने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक की करीब 2 महीने पहले ही शादी हुई थी। जानकारी के अनुसार गांव जलालाबाद पूर्वी में ईंटों वाले भट्ठे पर काम कर रहा उक्त परिवार साथियों सहित रात के समय रोटी खाने के बाद अपने -अपने कमरे में सो रहे था। इसी बीच  करीब 9 बजे पंखें की तार जलने के कारण जब सभी उठकर देखने लगे तो 5 व्यक्तियों को बिजली के करंट ने अपनी पकड़ में ले लिया।

women travel in government buses

इस तारीख से मिलेगी पंजाब में महिलाओं को सरकारी बसों में सफर की सुविधा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की करणी और कथनी में लेश मात्र भी अंतर नहीं है वह जो भी कहते हैं उनको पूरा करते हैं। यह बात जिला प्लानिंग बोर्ड फरीदकोट के चेयरमैन पवन गोयल जैतो वालों ने कहते हुए कहा कि सरकार ने राज्य में महिलाओं को सरकारी बसों में सफर की मुफ्त सुविधा देने का ऐलान किया गया था जो 1 अप्रैल से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की नीतियों से प्रत्येक वर्ग खुश हैं और आगामी विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी विकास कार्य को लेकर ही चुनाव लडने जा रही हैं। 

shiromani akali dal badal s big shock ban on fighting this election

शिरोमणी अकाली दल बादल को बड़ा झटका, ये चुनाव लड़ने पर लगी रोक
पंजाब के अकाली दल बादल को एक और बड़ा झटका लगा है। मिली जानकारी अनुसार आगामी होने वाले DSGMC चुनाव लड़ने वाली पार्टियों की सूची में शिरोमणि अकाली दल बाहर हो गया है। शिरोमणि अकाली दल अब दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट समिति की मतदान में चुनाव लड़ने के लिए मान्य नहीं है। गुरुद्वारा चुनाव कमीशन ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ये सूचना भेजी है कि सिर्फ 6 पार्टियों को ही इसकी इजाजत दी है। इन चुनावों में सिर्फ मान्यता प्राप्त धार्मिक पार्टियों को चुनाव लड़ने की इजाजत है। 

पंजाब सरकार अब 31 मार्च तक ड्यूटी दौरान कोरोना कारण मरने वालों के परिजनों को देगी 5 लाख
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में जानलेवा बीमारी  कोरोना महामारी से ड्यूटी दौरान मरने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपए एक्सगरेशिया ग्रांट  देने की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है। पहले यह अवधि 31 दिसंबर 2020 तक तय की गई थी।

अवैध खनन रोकने के लिए ED की स्थापना को मंजूरी
पंजाब में अवैध खनन को रोकने के लिए इनफोरसमैंट डायरैक्टोरेट (ई.डी.) की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। ई.डी. का प्रमुख डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (डी.आई.जी.) रैंक का अधिकारी होगा और इसकी स्थापना जल संसाधन विभाग के माइनिंग और जीओलोजी विंग में से जाएगी। इससे ग़ैर-कानूनी माइनिंग पर नकेल डालने से ही राज्य की आय बढ़ेगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि ई.डी. की तरफ से पंजाब की अंतरराज्यीय सरहदों और राज्य में छोटे खनिजों के नाजायज आवाजाही पर रोक लगाने में अग्रणी भूमिका अदा की जायेगी और इस कोशिश में माइनिंग विभाग के अधिकारियों की तरफ से भी सहयोग किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!