Punjab Wrap Up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vaneet,Updated: 08 Jan, 2019 10:55 PM

punjab wrap up

नए साल पर एयर इंडिया सिख संगत को शानदार तोहफा दिया है तो वहीं आरक्षण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने..

जालंधरः नए साल पर एयर ने इंडिया सिख संगत को शानदार तोहफा दिया है तो वहीं आरक्षण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने भाजपा पर निशाना साधते हुए सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने को भाजपा का एक चुनावी स्टंट बताया है। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

सवर्णों को आरक्षण भाजपा का चुनावी स्टंट: भगवंत मान

Image result for bhAGWANT MANN
लोकसभा चुनावों से पहले बड़ा कदम उठाते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के लिए नौकरियों एवं शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण के फैसले को मंजूरी दे दी। मंगलवार को इस पर संसद में विधेयक पेश किया गया।आरक्षण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण भाजपा का एक चुनावी स्टंट है। उन्होंने कहा कि भाजपा सवर्णों को आरक्षण लोकसभा सत्र के अंतिम दिन ही क्यों लेकर आई है। भगवंत मान ने कहा कि भाजपा एससी/एसटी का आरक्षण खत्म करने की सोच रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा को अगर सवर्णों की चिंता थी तो आरक्षण को पहले सत्र में पेश करती।

चंडीगढ़ः श्रद्धालुओं को एयर इंडिया का तोहफा

नए साल पर एयर इंडिया सिख संगत को शानदार तोहफा दिया है। ट्राईसिटी में सिख समुदाय की संख्या को देखते हुए एअर इंडिया ने आज मंगलवार को चंडीगढ़ से  हजूर साहिब नांदेड़ के लिए फ्लाइट शुरू कर दी है।  एयर इंडिया की एबी 320 फ्लाइट हफ्ते में दो दिन मंगलवार और बुधवार को इस रूट पर ऑपरेट होगी। चंडीगढ़ एयरपोर्ट से हजूर साहिब नांदेड़ के लिए पहली फ्लाइट सिखों का जत्था लेकर रवाना हो गई। चंडीगढ़ से फ्लाइट सुबह 9.10 बजे उड़ान भरेगी और सुबह 11.30 बजे नांदेड़ में लैंड करेगी। वहीं, नांदेड़ साहिब से यह फ्लाइट दोपहर 12.05 उड़ान भरेगी और दोपहर 2.20 बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। इस फ्लाइट से आने जाने का खर्चा करीब 12 हजार रुपए है। गौरतलब है कि दिल्ली, मुंबई और अमृतसर से तो पहले ही हजूर साहिब नांदेड़ के लिए सीधी फ्लाइटें जा रही हैं। अब चंडीगढ़ से फ्लाइट शुरू होने से पंजाब के साथ-साथ हिमाचल व हरियाणा के श्रद्धालु चंडीगढ़ से सीधे नांदेड़ साहिब पहुंच सकेंगे।

पंचायत मेंबर से लेकर "पंजाबी एकता पार्टी" के गठन तक खैहरा का सफर

Image result for khaira
पंजाब में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बाद सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने में आम आदमी पार्टी को By-By कर चुके विधायक सुखपाल खैहरा दूसरे नंबर पर हैं। शायद ही कोई दिन हो जब खैहरा का बयान मीडिया में न आता हो। अगर हम सुखपाल सिंह खैहरा के प्रोफाइल पर नजर डालें तो उन्होंने कांग्रेस में स्टेबिलिटी के साथ 20 साल गुजारे हैं। 25 दिसंबर 2015 को कांग्रेस पार्टी का साथ छोड़ने के बाद वह अस्थिरता के दौर से गुजर रहे हैं। कांग्रेस का लंबे समय तक साथ देने के बाद उन्होंने पार्टी से इस्तीफा इस आरोप के साथ दिया कि राहुल गांधी युवाओं को तरजीह नहीं दे रहे हैं। अब 6 जनवरी 2019 को आम आदमी पार्टी से यह कह कर इस्तीफा दे दिया कि पार्टी अपने असली मकसद से भटक गई है। हालांकि अभी आप के टिकट पर जीते हुए उन्हें विधायक बने पूरे दो साल भी नहीं हुए हैं। अलबत्ता अपनी "पंजाबी एकता पार्टी" बनाकर वह सियासी अखाड़े में कूद गए हैं। 

अब Golden Temple में सैल्फी और वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु
श्री हरमंदिर साहिब में अब परिक्रमा के दौरान श्रद्धालु सैल्फी या वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे। शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्रद्धालुओं को आ रही दिक्कतों के चलते यह पाबंदी लगाई है।इस बाबत समिति की तरफ से सूचना बोर्ड पर जानकारी दी गई है। यह सूचना बोर्ड पंजाबी, हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा में लगाया गया है, जिससे कोई भी आदेशों की उल्लंघना न कर सके। समिति अनुसार श्रद्धालुओं को फोटो या वीडियोग्राफी कर रहे लोगों से काफी परेशानी आ रही थी। इसी कारण यह फैसला लिया गया है। 

पंजाबी नौजवान की ऑस्ट्रेलिया में सड़क हादसे में मौत

PunjabKesari
फरीदकोट: फरीदकोट के गांव सुरघूरी के 24 वर्षीय नौजवान जतिन्दर सिंह बराड़ की ऑस्ट्रेलिया में सड़क हादसे दौरान मौत हो गई। मृतक जतिन्दर सिंह पैसे कमाने के लिए 2012 में ऑस्ट्रेलिया गया था। जतिन्दर सिंह की मौत के बाद गांव में शोक की लहर है। बताया जाता है कि मृतक जतिन्दर सिंह अपने माता-पिता का अकेला पुत्र था। मृतक जतिन्दर सिंह स्टडी बेस ऑस्ट्रेलिया गया था। 

हड़ताल पर पनबस कर्मी, वेतन बढ़ाने और स्थाई नियुक्ति की कर रहे हैं मांग

पंजाब रोडवेज पनबस कांट्रेक्ट वर्कर्स यूनियन की दो दिवसीय हड़ताल आ शुरू हो गई है। यूनियन वेतन बढ़ाने और स्थाई नियुक्ति की मांग कर रही है। गौरतलब है कि करीब 5000 कर्मचारी 2007 में कांट्रेक्ट पर रखे गए थे। यूनियन का कहना है कि मुलाजिम पिछले लंबे से समय से संघर्ष करते आ रहे हैं, लेकिन सरकार मांगों की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। मुलाजिम पनबसों का कर्ज उतार रहे हैं, लेकिन बसों को रोडवेज के बेड़े में शामिल करने की मुलाजिमों की मांग पर सरकार ध्यान ही नहीं दे रही है। बसों के कर्जा मुक्त होने पर भी उन्हें रोडवेज में शामिल न करना यह बताता है कि सरकार रोडवेज को बंद करने की तैयारी में हैं। पनबसों को स्टाफ समेत बिना शर्त रोडवेज में शामिल किया जाना चाहिए। यूनियन के नेताओं ने आरोप लगाया कि मुलाजिमों को कम वेतन पर काम करना पड़ रहा है और सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले सामान काम सामान वेतन को लागू करने की बजाय खजाना खाली होने का बहाना लगा रही है।

गैंगस्टर काका गिरफ्तार, दिवाली पर दाग दी थी एक शख्स पर 6 गोलियां
PunjabKesari
काउंटर इंटेलिजैंस विंग और ग्रामीण पुलिस ने पिछली दीवाली की रात को 27 वर्षीय व्यक्ति के कत्ल और उसके दो रिश्तेदारों को गंभीर जख्मी करने के आरोप में गुरदासपुर में कुख्यात सैनी गैंग के गैंगस्टर काका को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार गैंगस्टर की पहचान गुरप्रीत उर्फ काका पुत्र किशन चंद निवासी हरिजन कालोनी, दीनानगर जिला गुरदासपुर के तौर पर हुई है। उसके एक गौर-कानूनी पिस्तौल और दो मैगजीन सहित जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं।

पंजाबी सिनेमा के 'अमिताभ बच्चन' के लिए आगे आई सरकार, कैप्टन ने दिए कड़े निर्देश (Watch Video)
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने मौत से जूझ रहे वैटरन एक्टर व पंजाबी सिनेमा के 'अमिताभ बच्‍चन' सतीश कौल की स्थिति पर दुख जताया है।कैप्टन ने ट्विट करके उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर की और डिप्टी कमिश्नर लुधियाना प्रदीप अग्रवाल को आदेश दिए है कि वह सतीश कौल से मिलकर उनकी हर संभव मदद करें। मुख्यमंत्री ने इसकी रिपोर्ट उन्हें निजी तौर पर देने के लिए भी कहा है।

भगवंत मान को भागने नहीं दूंगाः खैहरा (Watch Video)

Related image
आम आदमी पार्टी (आप) के संगरूर से सांसद भगवंत मान की टिप्पणी पर सुखपाल खैहरा ने कहा कि उन्हें लगता है कि मैं सिर्फ अरविंद केजरीवाल के नाम पर ही चुनाव जीता हूं तो 97 प्रत्याशी जो हार गए थे उसकी जिम्मेदारी किसकी है। वहां केजरीवाल का जादू क्यों नहीं चला। उन्होंने कहा कि भुलत्थ का साथ मेरे पिता के समय से है। मान को चुनौती देते हुए खैहरा ने कहा कि अब वह ज्यादा देर पंजाब के लोगों के धोखा नहीं कर सकेंगे और यह कहकर बच नहीं सकते कि बिक्रम मजीठिया से माफी मांगने के मामले पर केजरीवाल से बात नहीं हुई जबकि केजरीवाल दावा कर चुके हैं कि भगवंत मान से हर रोज कम से कम 3 बार बात होती है। खैहरा ने कहा कि 20 जनवरी को संगरूर लोकसभा हलके में केजरीवाल की रैली दौरान मान को लोगों के सामने स्थिति स्पष्ट करनी होगी कि वह अपने इस्तीफे पर कायम हैं या नहीं।

मोबाइल विंग अमृतसर ने पकड़ी गुरदासपुर क्षेत्र में 1150 पेटियां अवैध शराब

PunjabKesari
एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के मोबाइल विंग अमृतसर-टू ने गुरदासपुर क्षेत्र में बड़ी मात्रा में तस्करी से आई हुई शराब बरामद करते हुए 1150 पेटियों से भरे एक ट्रक को काबू किया है। इस कार्रवाई में जालंधर रेंज के डी.इ.टी.सी. मोबाइल विंग बी.के विरदी और अमृतसर-टू के सहायक कमिश्नर प्रमोद सिंह परमार की योजना के मुताबिक हुई।जानकारी के मुताबिक डी.ई.टी.सी. मोबाइल विंग बी.के बिरदी और सहायक कमिश्नर अमृतसर-टू मोबाइल विंग पी.एस. परमार को गुप्त सूत्रों के माध्यम से सूचना मिली की चंडीगढ़ से एक ट्रक भारी मात्रा में शराब की पेटियां लेकर गुरदासपुर की तरफ जा रहा है और शराब को लाने वाले गिरोह के लोग पिछले कुछ दिनों से गुरदासपुर के क्षेत्रों में शराब लाने में सक्रिय हुए हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए उपरोक्त अधिकारियों ने शराब की बरामदगी को लेकर 3 टीमें बनाई और तीन टीमों के नेतृत्व में मोबाइल विंग के अधिकारी और सुरक्षा के जवान शामिल हुए और गुरदासपुर के अंकित क्षेत्र में प्रवेश के सभी रास्तों की घेराबंदी कर दी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!