पंजाब सरकार का राज्य के हर गांव में 550 पौधे लगाने का ऐलान, तय सीमा में होगा काम

Edited By swetha,Updated: 16 Dec, 2018 10:51 AM

punjab government will announce to plantation of trees in every village

पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर राज्य के हर गांव में 550 पौधे लगाने का ऐलान किया गया, जिसको अमलीजामा पहनाने के लिए लुधियाना में बाकायदा रूप-रेखा तैयार कर ली गई है। पौधे लगाने के लिए उचित जगह व संभाल के लिए...

लुधियाना(विक्की): पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर राज्य के हर गांव में 550 पौधे लगाने का ऐलान किया गया, जिसको अमलीजामा पहनाने के लिए लुधियाना में बाकायदा रूप-रेखा तैयार कर ली गई है। पौधे लगाने के लिए उचित जगह व संभाल के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया। इसकी जिम्मेदारी एडीशनल डिप्टी कमिश्नर (विकास) व डिवीजनल वन अधिकारी को सौंपी गई है।

PunjabKesari

डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिला स्तरीय कमेटी में सभी एस.डी.एम. सहायक आबकारी और कर अधिकारी-2 लुधियाना, भूमि अधिग्रहण कलैक्टर नगर सुधार ट्रस्ट लुधियाना, संयुक्त कमिश्नर नगर निगम लुधियाना, एस्टेट अधिकारी ग्लाडा, डिप्टी डायरैक्टर स्थानीय सरकारें, जिला लोक संपर्क अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, सभी ब्लाक विकास एवं पंचायत अधिकारी व ब्लाक स्तरीय वन अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा जिले के सभी 941 गांवों के लिए एक-एक नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। मीटिंग में एडीशनल डिप्टी कमिश्नर (व) डा. शेना अग्रवाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

PunjabKesari

पौधों के साथ सैल्फी भेजेंगे आम लोग
डी.सी. ने बताया कि इस काम को गुरु नानक देव जी के अगले प्रकाश पर्व से पहले-पहले पूरा किया जाना है। हर काम पड़ाव दर पड़ाव में समय सीमा में होगा। इस लहर से आम लोगों को जोडने के लिए जिला प्रशासन की वैबसाइट पर अलग पेज बनाकर लोगों को पौधों के साथ सैल्फियां भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो गांव पौधों के रखरखाव में पहले 10 स्थान पर आएंगे उनको सम्मानित किया जाएगा।

इन मानकों पर पूरा होगा काम

*पौधों के लिए उचित जगह की पहचान 30 दिसम्बर तक।
*पौधों की किस्म की चुनाव 15 जनवरी तक।
*पंचायती प्रस्ताव के पास करवाने 31 जनवरी तक।
*प्रोजैक्ट प्लान तैयार करना 5 फरवरी तक।
*प्रशासनिक मंजूरी 15 फरवरी तक।
*नर्सरियों में पौधे तैयार करने संबंधी कार्रवाई 30 अप्रैल तक।
*पौधे लगाने के लिए जगह की तैयारी 28 फरवरी से 30 अप्रैल तक।
*पौधारोपण 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक।
*पौधों के रखरखाव की निगरानी 30 सितम्बर से शुरू।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!