भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता के खिलाफ संघर्ष का समय: मान

Edited By PTI News Agency,Updated: 16 Aug, 2022 10:19 AM

pti punjab story

लुधियाना, 15 अगस्त (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को पंजाब के लोगों से स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने और राज्य को फिर से ''रंगला'' (जीवंत) बनाने के लिए बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिकता जैसी सामाजिक...

लुधियाना, 15 अगस्त (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को पंजाब के लोगों से स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने और राज्य को फिर से 'रंगला' (जीवंत) बनाने के लिए बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिकता जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ संघर्ष छेड़ने का आह्वान किया।

मान ने कहा कि ये कुरीतियां राज्य की प्रगति और यहां के लोगों की समृद्धि में बाधक हैं। मान स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यहां गुरु नानक स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों को एकजुट होकर बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता और सामाजिक भेदभाव जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म करना चाहिए ताकि पंजाब को फिर से 'रंगला' बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों के सक्रिय समर्थन के बिना यह ‘मिशन’ पूरा नहीं किया जा सकता।

मान ने कहा कि यह हर नागरिक के लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है कि भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे हो गए हैं।

इस अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता की राह लंबी और कठिन थी लेकिन इस स्वतंत्रता को बनाए रखना उतना ही मुश्किल है। मान ने कहा कि बाबा राम सिंह, भगत सिंह, शहीद राजगुरु, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय और कई अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी के लिए अपना खून बहाया।

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग इन महान राष्ट्रीय नायकों के योगदान पर सवाल उठा रहे हैं।
पिछले महीने, संगरूर के सांसद सिमरनजीत सिंह मान ने भगत सिंह को ‘‘आतंकवादी’’ कहा था।

मुख्यमंत्री ने खेद जताया कि आजादी के 75 साल बाद भी भगत सिंह और भीम राव आंबेडकर जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रीय नायकों के सपने अधूरे हैं।

मान ने कहा कि आजादी के बाद राज्य में सत्ता में आयी सरकारों से लोगों को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन ज्यादातर ने इन उम्मीदों को धराशायी कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार न केवल लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है बल्कि उसने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का भी संकल्प लिया है।

मान ने कहा कि पंजाब के लोगों ने राज्य में आम आदमी पार्टी को सत्ता में लाकर एक पौधा लगाया और अब पौधे में फल लगने लगे हैं। उन्होंने कहा कि अब से पंजाब हर दिन विकास और प्रगति की एक नई कहानी लिखेगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब की जमीन बहुत उपजाऊ है और यहां कुछ भी उगाया जा सकता है, लेकिन यहां नफरत और सांप्रदायिकता के बीज कभी नहीं पनप सकते। उन्होंने राज्य के लोगों से कन्या भ्रूण हत्या की प्रथा को बंद करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अस्थायी कर्मचारियों की नौकरियों को नियमित करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘अधिक नौकरियां सृजित होंगी। उद्योग यहां आएंगे और उद्योग के लिए एकल खिड़की प्रणाली होगी।’’
हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के वादे के बारे में मान ने कहा कि कुल 74 लाख घरों में से 51 लाख का बिजली बिल शून्य आएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!