3 मार्च से 5030 केंद्रों में शुरू होंगी पी.एस.ई.बी. 8वीं-12वीं की परीक्षाएं

Edited By Sunita sarangal,Updated: 01 Mar, 2020 09:12 AM

pseb examinations start from march 3 in 5030 centers

चैकिंग के लिए बनाई फ्लाइंग टीमें, परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे करेंगे निगरानी

लुधियाना/मोहाली(विक्की, नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) की ओर से 8वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 3 मार्च से राज्यभर के विभिन्न स्कूलों में बनाए गए कुल 5030 परीक्षा केंद्रों में शुरू होंगी। इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में करीब 6 लाख विद्यार्थी अपीयर होंगे। कई स्कूल ऐसे भी हैं जिनमें दोनों कक्षाओं के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षाएं करवाने के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। सचिव स्कूल शिक्षा-कम-चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड कृष्ण कुमार ने परीक्षाओं के प्रबंधों पर पैनी नजर रखी हुई है। बोर्ड की संबंधित शाखाओं से लगातार तालमेल बनाकर रखने के अलावा कंट्रोल रूम्स की स्थापना भी की गई है जो 24 घंटे काम कर रहे हैं। 

बोर्ड के मुताबिक परीक्षा का समय 3 घंटे निश्चित है जबकि सभी परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाना है। विलक्षण क्षमता वाले विद्यार्थियों के लिए हर 1 घंटे के पीछे 20 मिनट का अतिरिक्त समय और जरूरत अनुसार परीक्षार्थी को लिखारी की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन के प्रयोग की भी पूर्ण रूप से मनाही की गई है।

PunjabKesari, pseb examinations start from march 3 in 5030 centers

8वीं के लिए 2330 और 12वीं के लिए 2700 परीक्षा केंद्र 
8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष लगभग एक दशक के बाद शुरू होने जा रही हैं। बोर्ड से मिली सूचना के मुताबिक वार्षिक परीक्षा में मिडल कक्षा के लिए 3 लाख 18 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे जिनके लिए इस समय तक 2330 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए 3 लाख से अधिक विद्यार्थी 2700 से अधिक परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देंगे। 8वीं कक्षा की परीक्षाओं का समय सुबह 9 बजे से और 12वीं की परीक्षाओं का समय दोपहर 2 बजे रखा गया है। 

डी.ई.ओज होंगे परीक्षाओं के ओवरऑल इंचार्ज
हर जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों को जिलाभर में परीक्षाओं के लिए ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। डी.ई.ओज प्रश्न पत्रों की सुरक्षा, परीक्षा केंद्रों की सुविधाओं के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होंगे और हैडक्वार्टर के दिशा-निर्देशानुसार उड़नदस्तों के प्रबंध की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। परीक्षा केंद्रों के क्षेत्र में परीक्षा के समय से 48 घंटे पहले धारा-144 लगाए जाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

PunjabKesari, pseb examinations start from march 3 in 5030 centers

जिला प्रशासन और पुलिस प्रमुखों की भी रहेगी नजर 
प्रशासनिक और पुलिस प्रबंधों के लिए डिप्टी कमिश्नरों और पुलिस प्रमुखों ने भी जिला शिक्षा अधिकारियों की जरूरत अनुसार और मुस्तैदी के लिए तैयारियां शुरू कर ली हैं। परीक्षा के संबंध और नकल रोकने आदि कार्यों के लिए परीक्षा केंद्रों और हैडक्वार्टरों का अलग खुफिया सम्पर्क भी लागू कर दिया गया है और परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे भी जरूरत अनुसार स्थापित कर लिए गए हैं। 

कोई भी स्कूल नहीं बना सैल्फ सैंटर 
बोर्ड के अधिकारियों ने बताया परीक्षा केंद्रों के संबंध में यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी परीक्षा केंद्र सैल्फ सैंटर न बनाया जाए। परीक्षा केंद्रों में एफिलिएटिड स्कूलों का पूर्ण शिक्षित स्टाफ ही निगरान अमले के तौर पर तैनात किया जा रहा है और यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कहीं भी निगरान स्टाफ की जिम्मेदारी ऐसे परीक्षा केंद्र में न लगाई जाए जहां स्टाफ से के संबंध में संस्था के विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!