कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानियां जरूरी: डा. बबीता

Edited By Sunita sarangal,Updated: 13 Mar, 2020 09:48 AM

precautions needed to prevent coronavirus dr babita

सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों और सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. बबीता के नेतृत्व में ब्लाक के विभिन्न गांवों में कोरोना वायरस के लक्षणों, इससे बचाव और सावधानियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कुछ सावधानियों के साथ इससे बचा...

फाजिल्का(नागपाल): सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों और सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. बबीता के नेतृत्व में ब्लाक के विभिन्न गांवों में कोरोना वायरस के लक्षणों, इससे बचाव और सावधानियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कुछ सावधानियों के साथ इससे बचा जा सकता है।

डा. बबीता ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू के निर्देशानुसार कोई भी व्यक्ति जो पिछले दिनों में चीन दौरे पर गया हो, चीन के रास्ते से भारत आया या शक्की मरीज के संपर्क में आया है, परिवारों के साथ संपर्क रखकर उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। उनको यह भी कहा जा रहा है कि यदि बीमारी के लक्षण नहीं हैं तो भी 2 सप्ताह तक घर से बाहर या अन्य लोगों के संपर्क में न आएं। डा. बबीता ने बताया कि कोरोना वायरस बीमारी के लक्षणों,कोरोना वायरस से बचाव (Coronavirus Prevention  in Hindi
) और सावधानी के बारे में लोगों को गांव-गांव जाकर जागरूक किया जा रहा है। वहीं अस्पताल में अलग आइसोलेशन वार्ड भी स्थापित किया गया है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms in Hindi)

मैडीकल अधिकारी डा. राजनदीप टुटेजा और बी.ई.ई. हरमीत सिंह ने बताया कि इस वायरस के मुख्य लक्षण बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, थकावट, सिरदर्द और निमोनिया होना है। ऐसे लक्षण होने पर तुरंत माहिर डाक्टर से इलाज करवाना चाहिए। किसी अन्य व्यक्ति में यह लक्षण हों तो उससे दूरी बनाकर रखें, खांसी करते या छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल के साथ अच्छी तरह ढंक कर रखना चाहिए, अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और साफ पानी के साथ बार-बार धोना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!