गुरु गोविन्द सिंह थर्मल संयंत्र की चारों यूनिट चालू करने के आदेश

Edited By Vatika, Updated: 30 Apr, 2022 03:30 PM

orders to start all four units of guru gobind singh thermal plant

पंजाब में निरंतर बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ

रूपनगर: पंजाब में निरंतर बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कल गुरु गोविन्द सिंह थर्मल संयंत्र का दौरा किया और इसकी चारों यूनिटें चालू करने के आदेश दिए। सिंह ने अधिकारियों को संयंत्र की चारों इकाइयों को लगातार चलाते रहने को कहा जिससे राज्य में बिजली की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

उन्होंने कहा कि थर्मल संयंत्र की चौथी यूनिट सालाना मरम्मत के लिए पिछले 25 दिनों से बंद थी जिसे तुरंत चालू किया जाए। उन्होंने कहा कि थर्मल संयंत्र की तीसरी यूनिट 28 अप्रैल को चालू की गयी, जबकि चौथी यूनिट आज ही चालू होने से यह संयंत्र अपनी पूरी क्षमता से बिजली की आपूर्ति करेगा। चौथी यूनिट के चालू होने से 210 मेगावॉट बिजली के उत्पादन में वृद्धि हो जाएगी और तलवंडी साबो में भी 660 मेगावॉट बिजली उत्पादन बढ़ाया गया है। सिंह ने थर्मल संयंत्र की इकाइयों की समीक्षा की और नियंत्रण कक्ष का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि बहुत दूर्भाग्यपूर्ण है कि पिछली सरकारों ने अपने थर्मल संयंत्र को ख़त्म करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी,जबकि कांग्रेस सरकार ने जनवरी 2018 में थर्मल संयंत्र की दो इकाइयों को एक तरह से ख़त्म ही करवा दिया था, जिन्हें फिर चालू करने के लिए कोई प्रयास भी नहीं किए। इससे बिजली उत्पादन पर बुरा असर पड़ा है, साथ ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों को भी अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। 

उन्होंने किसानों और आम लोगों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि जल्द ही बिजली की आपूर्ति को नियमित किया जाएगा, इसके लिए सरकार अथक प्रयास कर रही है। धान के सीजन के दौरान किसानों के लिए बिजली की निर्बाध और नियमित आपूर्ति के लिए उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह से मुलाकात की है। उन्होंने धान सीजन के मद्देनजऱ राज्य के लिए बिजली की ज़रूरत से उन्हें अवगत करवाया। श्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को अपने पूल से भी पंजाब को बिजली देने की अपील की है और इसके साथ ही कोयले की आपूर्ति को निर्बाध करने के लिए कहा है। इस मौके पर उन्होंने थर्मल संयंत्र में पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श भी किया। गौरतलब है कि बिजली की कमी पंजाब में ही नहीं पूरे देश में है तथा ऐसा ही हाल हरियाणा में जहां दिन-रात पांच से ज्यादा बार बिजली कटौती हो रही है और गांवों मेें बिजली का बुरा हाल है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!