नगर निगम की पहलकदमी, मृत पशुओं के निस्तारण के लिए उठा रही यह कदम

Edited By Urmila, Updated: 17 Jun, 2022 11:26 AM

municipal corporation took initiative this step is being taken for disposal

नगर निगम ने मृत पशुओं के निस्तारण के लिए गांव नूरपुर बेट में लगाए गए कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट लगाने की कवायद शुरू कर दी है। यहां यह बताना उचित होगा ...

लुधियाना (हितेश): नगर निगम ने मृत पशुओं के निस्तारण के लिए गांव नूरपुर बेट में लगाए गए कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट लगाने की कवायद शुरू कर दी है। यहां यह बताना उचित होगा कि महानगर में मृत पशुओं के रूप में गायों और भैंसों को लंबे समय से सतलुज नदी के किनारे हड्डा-रोडी में फेंक दिया गया है। जिस कारण दरिया में प्रदूषण फैलने के अलावा नजदीकी इलाकों में बदबू की समस्या के समाधान के लिए राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट लगाने के निर्देश दिए गए थे।

इसके तहत नगर निगम ने स्मार्ट सिटी मिशन के फंड से गांव नूरपुर बेट में कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट स्थापित किया गया है। पहले ही डी.पी.आर. टेंडर के लिए सरकार की मंजूरी मिलने में काफी समय लगा और फिर कंपनी ने काम पूरा करने में देरी कर दी। अब यह परियोजना लंबे समय से बनकर तैयार है लेकिन किसानों के विरोध के कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका। अब नगर निगम ने एक बार फिर प्लांट को चालू करने की कवायद शुरू कर दी है, जिसके तहत गुरुवार को संयुक्त आयुक्त पूनमप्रीत ने साइट का दौरा किया। इसकी पुष्टि पशु चिकित्सा अधिकारी एच.एस. डल्ला ने की है। उन्होंने कहा कि इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है और आने वाले दिनों में प्लांट पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

लोगों को लिफ्टिंग व खर्च के झंझट से मिलेगी मुक्ति
फिलहाल कुछ प्राइवेट लोगों की ओर से मृतक जानवरों को हड्डा-रोडी तक ले जाते हैं। इसके लिए उनसे पैसे लिया जाता है लेकिन जिस कंपनी को नगर निगम द्वारा कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट के संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी दी गई है, वह अपने नोटिस पर मृत जानवरों को उठाने का काम करेगी और इसके लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

दूसरे शहरों को मिलेगी मदद
पंजाब का पहला कार्कस यूटिलाइजेशन प्लांट लुधियाना में स्थापित किया गया है, जो अन्य शहरों को मृत जानवरों के निपटान में मदद करेगा। इसके तहत पटियाला की ओर से नगर निगम को प्रस्ताव भेजा गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!