एक छोटी सी मुहिम ने बदली 30 हजार लोगों की जिंदगी

Edited By swetha,Updated: 09 Jul, 2018 02:52 PM

medical check camp

सेवा, सद्भाव और स्नेह का प्रतिङ्क्षबब स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की तीसरी पुण्यतिथि पर उनकी स्मृति को सदैव जीवंत रखने के लिए पंजाब केसरी समूह की तरफ से मानवता की सेवा में एक सामाजिक प्रयास के तहत शनिवार को पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और...

सेवा, सद्भाव और स्नेह का प्रतिबिंब स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की तीसरी पुण्यतिथि पर उनकी स्मृति को सदैव जीवंत रखने के लिए पंजाब केसरी समूह की तरफ से मानवता की सेवा में एक सामाजिक प्रयास के तहत शनिवार को पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के 75 अलग-अलग शहरों में 77 जगह मैडीकल और नेत्र जांच कैंप लगाए गए। इस दौरान 29,119 मरीजों की जांच की गई व मरीजों को मुफ्त दवाइयों के साथ-साथ उनके नि:शुल्क टैस्ट इत्यादि भी किए गए। पिछले साल 7 जुलाई को 12 शहरों में लगाए गए मैडीकल कैंपों के दौरान 2783 मरीजों की जांच की गई थी। इस बार मरीजों का यह आंकड़ा 10 गुना बढ़ गया।

हिमाचल प्रदेश में 2328 मरीजों की जांच
पंजाब केसरी ने हमेशा मानवता की भलाई के लिए कार्य किया: कंवर

धर्मशाला (हिमाचल टीम): सेवा, स्नेह व सद्भाव की प्रतिमा स्वर्गीय स्वदेश चोपड़ा जी की तीसरी पुण्यतिथि पर हिमाचल के 11 शहरों में नि:शुल्क मैडीकल चैकअप कैम्पों का आयोजन किया गया, जिनमें लगभग 2328 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। इन शिविरों में भाग लेने में लोगों का उत्साह देखते ही बनता था तथा बड़ी संख्या में बुजुर्गों व महिलाओं के अलावा पुरुषों ने भाग लेकर अपना नि:शुल्क उपचार करवाया। जिला ऊना में 350, कुल्लू में 223, कांगड़ा में 200, नाहन (सिरमौर) में 150, बिलासपुर में 110, मंडी में 150, सोलन जिले के बद्दी में 186, शिमला में 207, हमीरपुर में 231 और जिला चम्बा के चूड़ी में 475 लोगों के फ्री चैकअप के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टैस्ट भी किए गए तथा उन्हें नि:शुल्क दवाइयां भी वितरित की गईं। वहीं मां जगदम्बा कमेटी खजियार द्वारा मंदिर परिसर में लगाए गए नेत्र जांच शिविर में 46 लोगों की आंखों की जांच की गई।

ऊना में 2 दिवसीय शिविर का आयोजन रखा गया था तथा 8 जुलाई को होने वाले शिविर के लिए भी 260 लोगों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। इस मौके पर ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंजाब केसरी ने हमेशा हर स्तर पर मानवता की भलाई के लिए कार्य किया है और इस कैम्प में भी मरीजों को नि:शुल्क चिकित्सा लाभ दिलाने के लिए चोपड़ा परिवार द्वारा अहम भूमिका निभाई गई है। चोपड़ा परिवार का पूर्व में सामाजिक स्तर पर एक अनूठा और अनुकरणीय इतिहास रहा है। कंवर ने कहा कि चोपड़ा परिवार के लिए स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा का चले जाना काफी दुखद घटना है। श्रीमती चोपड़ा ने हमेशा दीन-दुखियों की सेवा करने का कार्य किया।

वह भी समाजसेवा में अग्रणीय भूमिका निभाती रहीं और दूसरों को भी इसकी प्रेरणा देती रहीं। उन्होंने कहा कि हिमोत्कर्ष संस्था भी जनकल्याण के कार्यों में बढ़-चढ़कर कार्य कर रही है और अन्य संस्थाओं को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।  कंवर ने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर ने भी महिलाओं के ब्रैस्ट कैंसर को गंभीरता से लेते हुए विदेशों से मंगवाई मशीनों को मोबाइल वैनों के माध्यम से संसदीय क्षेत्र के गांवों में चैकअप के लिए भेजा है, जिसका महिलाओं को फायदा पहुंच रहा है। 

PunjabKesari

स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी ने समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई: किशन कपूर
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री किशन कपूर ने कहा कि पंजाब केसरी पत्र समूह निष्पक्ष, निडर तथा स्वतंत्र पत्रकारिता का ध्वजवाहक रहा है। उन्होंने कहा कि अमर शहीद लाला जगत नारायण जी ने पत्रकारिता की जो लौ जलाई है उसे आज का पंजाब केसरी पत्र समूह आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निडर तथा निष्पक्ष पत्रकारिता के चलते पंजाब केसरी पत्र समूह को बलिदान भी देने पड़े तथा पत्र समूह के 2-2 प्रधान संपादकों ने अपना बलिदान दिया।

उन्होंने कहा कि स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी ने समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई तथा समाज के उन वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया जो किन्हीं कारणों से पीछे छूट गए थे। इस दौरान मंत्री किशन कपूर ने कार्यक्रम के आयोजकों को 21 हजार रुपए तथा अपनी विधायक निधि से टंडन क्लब कांगड़ा को एक लाख रुपए देने की भी घोषणा की। इसके साथ ही किशन कपूर ने कहा कि नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के माध्यम से स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करने का हम सभी को अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी ने जो सामाजिक व धार्मिक कार्य किया है उसके लिए उनको आज भी लोग याद करते हैं। 

ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग मशीन से चैकअप में 3 महिलाएं मिलीं पॉजिटिव
सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा भेजी गई अत्याधुनिक ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग मशीन से भी चैकअप करवाने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी। सांसद ने शिविर के लिए विशेष तौर से मोबाइल वैन ऊना भेजी थी। मोबाइल वैन में भेजी गई मशीन के माध्यम से इस शिविर में महिलाओं की स्तन कैंसर की जांच की गई जिसमें 3 महिलाएं पॉजिटिव पाई गईं। सांसद द्वारा भेजी गई इस अत्याधुनिक ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग मशीन के माध्यम से रविवार को भी चिकित्सा जांच की जाएगी। 

PunjabKesari


हरियाणा में 8570 मरीजों की जांच

आचार्य देवव्रत ने किया श्रीमती स्वदेश चोपड़ा मैमोरियल डिस्पैंसरी का शुभारंभ

कुरुक्षेत्र  (धमीजा): हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर पुरानी सब्जी मंडी स्थित श्री हनुमान मंदिर में श्रीमती स्वदेश चोपड़ा मैमोरियल डिस्पैंसरी का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित कर कैम्प का शुभारंभ किया और श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी के चित्र पर फूलमालाएं अॢपत कर श्रद्धांजलि दी। विधायक सुभाष सुधा ने प्रात:कालीन शिविर के सत्र में कैम्प का उद्घाटन किया। लायंस क्लब, कुरुक्षेत्र नॄसग होम एवं श्री हनुमान मंदिर सभा के संयुक्त तत्वावधान में कैम्प का शुभारंभ किया गया। कैम्प में कुरुक्षेत्र नॄसग होम के डा. सुभाष गर्ग तथा उनकी टीम ने 300 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करवाई और टैस्ट किए। इस अवसर पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने डा. के अलावा प्रतिभाशाली व्यक्तियों को सम्मानित भी किया। विधायक सुभाष सुधा ने स्वयं डाक्टरों की टीम से अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।PunjabKesari

इससे पहले पंजाब केसरी कुरुक्षेत्र के ब्यूरो चीफ कृष्ण धमीजा ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत, विधायक सुभाष सुधा व अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में उपभोक्ता फोरम अम्बाला के चेयरमैन दीनानाथ अरोड़ा, समाजसेवी विजय सभ्रवाल, लायंस क्लब के अध्यक्ष संजीव सेठ, धीरज गुलाटी, ब्लॉक समिति के अध्यक्ष देवीदयाल शर्मा,पंजाबी सभा के प्रधान ए.सी. नागपाल, सीनियर सिटीजन फोरम के उपाध्यक्ष ओ.पी. गुलियानी, हनुमान मंदिर सभा के उपाध्यक्ष विलायती राम नरूला, डा. पवन गोयल, रीटा गोयल, डा. संतोष दहिया व अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि पंजाब केसरी पत्रकारिता के साथ-साथ समाजसेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

श्रीमती स्वदेश चोपड़ा समाजसेविका थीं। उन्होंने कहा कि वैसे तो पूरा चोपड़ा परिवार ही जनहित के कार्यों के प्रति हमेशा तत्पर रहता है, लेकिन स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा गंभीर बीमारी के बावजूद कई सामाजिक संगठनों से जुड़कर समाज कल्याण के कार्यों में संलग्न रहीं। श्रीमती चोपड़ा धार्मिक प्रवृत्ति की महिला थीं और उनकी कमी हमेशा महसूस की जाती रहेगी। पंजाब केसरी द्वारा उनकी पावन स्मृति में नि:शुल्क चैकअप शिविर लगाने का कार्य सराहनीय है। 

पंजाब केसरी का शुक्रिया- हरीश बख्शी
कैंप में जांच करवाने आए बलदेव नगर निवासी हरीश बख्शी ने बताया कि पिछले लंबे समय से आंखों में दिक्कत आ रही थी, लेकिन कभी जांच करवाने का समय  नहीं लग पाया तो कभी शिविर दूर लगते थे, आज घर से कुछ ही दूरी पर पंजाब केसरी परिवार द्वारा कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें मैंने अपनी आंखों की जांच करवाई। इस पुण्य कार्य के लिए वह पंजाब केसरी का दिल से शुक्रिया करते हैं। 

अखबार देख पहुंची शिविर में
करीब 60 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने खर्च पर शिविर में पहुंची जसपाल कौर निवासी गांव लेदा-लदा (यमुनानगर)  ने बताया कि कैंप से करीब 2 दिन पूर्व पंजाब केसरी के माध्यम से शिविर बारे जानकारी मिली और वह अपने खर्च पर बस सेे अम्बाला के मिशन अस्पताल में पंजाब केसरी परिवार द्वारा लगाए गए शिविर में अपनी आंखों का चैकअप करवाने पहुंची। उन्होंने डी.सी. के समक्ष इलाज के बाद पंजाब केसरी का धन्यवाद करते हुए कहा कि असहाय व जररूतमंदों के लिए पंजाब केसरी ने सहारा देने का काम किया है। PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर में 3532 मरीजों की जांच

बलिदान और समाज सेवा का प्रतीक है पंजाब केसरी ग्रुप : डॉ. मन्याल
साम्बा में स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी को श्रद्धांजलि भेंट करते हुए पूर्व स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा. देवेंद्र मन्याल ने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप बलिदान और समाज सेवा का जीवंत प्रतीक है। उन्होंने कहा कि स्व. स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर ग्रुप द्वारा इस प्रकार दूर-दराज के गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सेवा व दवाएं उपलब्ध करवाना बेहद सराहनीय और प्रेरणादायक कदम है, जिसके लिए लोग पंजाब केसरी ग्रुप के ऋणी हैं।

हर हालात में लोगों के साथ खड़ा पंजाब केसरी : देवेंद्र राणा
आर.एस. पुरा में स्वास्थ्य शिविर के दौरान नैशनल कांफ्रैंस के जम्मू संभाग अध्यक्ष एवं नगरोटा विधायक देवेंद्र सिंह राणा ने कहा कि चाहे पंजाब में आतंकवाद का दौर हो या पाकिस्तानी गोलाबारी की मार झेल रहे जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती लोगों को राहत पहुंचाने का काम, पंजाब केसरी-हिन्द समाचार पत्र समूह देश के हर कोने एवं हर हालात में लोगों के साथ खड़ा नजर आता है। ऐसे में इस संस्थान से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं कि वह जम्मू-कश्मीर में एक ऐसे अस्पताल की स्थापना करे, जिसमें गरीब वर्ग से संबंधित रोगियों का मुफ्त उपचार हो सके।

पंजाब में 14,689 मरीजों की जांच

स्व. स्वदेश चोपड़ा जी ने अपनी सारी जिंदगी समाजसेवा में लगाई: सिद्धू

मोहाली (नियामियां): पंजाब केसरी ग्रुप के मुख्य सम्पादक पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी की धर्मपत्नी और सर्वश्री अविनाश चोपड़ा व अमित चोपड़ा की माता जी स्व. स्वदेश चोपड़ा जी की बरसी पर पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा एक विशेष मैडीकल चैकअप कैंप श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब चैरीटेबल अस्पताल सोहाना में अस्पताल के सहयोग के साथ लगाया गया। इसका उद्घाटन शिरोमणि अकाली दल (शहरी) के जिला जत्थेदार बलजीत सिंह कुंभड़ा और हरमनप्रीत सिंह प्रिंस ने किया। कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू बतौर मुख्य मेहमान उपस्थित हुए। इस अवसर पर अकाली दल यूथ के मुख्य प्रवक्ता हरसुखइंद्र सिंह बब्बी बादल, पार्षद कुलजीत सिंह बेदी, हरमनप्रीत सिंह प्रिंस, जिला योजना कमेटी की पूर्व चेयरपर्सन बीबी अमनजोत कौर रामूवालिया, कैबिनेट मंत्री के राजनीतिक सलाहकार हरकेश चंद शर्मा, जी.एस. रियाड़ और अन्य बड़ी हस्तियों की मौजूदगी भी रही। 

समाजसेवा की मिसाल पेश की
इस मौके कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि माता स्वदेश चोपड़ा जी ने अपनी सारी जिंदगी समाजसेवा में लगाई और उनके ही रास्ते पर उनका सारा परिवार चल रहा है। पंजाब केसरी की मजबूती में माता स्वदेश चोपड़ा जी का बहुत बड़ा हाथ है। उनकी याद में यह जो मैडीकल चैकअप कैंप लगाया गया है, यह बहुत ही उत्तम कार्य है। गरीबों की सेवा करना ही ईश्वर की पूजा है। हरसुखइंद्र सिंह बब्बी बादल ने स्व. स्वदेश चोपड़ा जी को श्रद्धांजलि भेंट की। जिला जत्थेदार बलजीत सिंह कुंभड़ा और कुलजीत सिंह बेदी ने भी इस पहल की सराहना की। बीबी अमनजोत कौर रामूवालिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया ने इस कैंप में पहुंचना था लेकिन किसी जरूरी काम के चलते वह नहीं आ सके। उन्होंने इस कैंप की प्रशंसा की।PunjabKesari

 फिरोजपुर में स्व. स्वदेश चोपड़़ा जी के नाम पर बनेगा पार्क 
फिरोजपुर(मल्होत्रा, कुमार):
स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर सरकारी प्राइमरी स्कूल भारत नगर में मैडीकल कैंप का आयोजन किया गया, जहां पर सैंकड़ों रोगियों ने माहिर डॉक्टरों से अपना उपचार करवाया। कैंप में पहुंचे विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी ने स्कूल में माता स्वदेश चोपड़ा मैमोरियल लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए 5 लाख रुपए की ग्रांट देने की घोषणा की। उधर हाऊसिंग बोर्ड में करीब सवा एकड़ एरिया में फैले बड़े पार्क में विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी की रहनुमाई में पौधारोपण किया गया और इसका नाम स्वर्गीय माता स्वदेश चोपड़ा मैमोरियल पार्क रखा गया।

इस पार्क में विधायक द्वारा पहले से ही ओपन जिम खोला गया है और जल्द ही इस पार्क पर अमरुत योजना के तहत करीब 50 लाख रुपए खर्च कर इसे शहर का नंबर एक पार्क बनाया जाएगा। पिंकी ने कहा कि इस पार्क की मेंंटीनैंस का खर्च वह अपनी जेब से देंगे और पार्क के रख-रखाव के लिए नगर एवं मोहल्ले के गण्यमान्यों पर आधारित कमेटी बनाई जाएगी। पार्क में बच्चों के लिए झूले, शानदार पेड़-पौधे लगाए जाएंगे और सैर करने के लिए ट्रैक बनाया जाएगा। सादे और प्रभावशाली समारोह में पहुंचे सैंकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए पिंकी ने कहा कि हिन्द समाचार पत्र समूह की देश के लिए कुर्बानियां भुलाई नहीं जा सकतीं। उन्होंने कहा कि हर साल माता जी की याद में मैडीकल कैंप लगाए जाएंगे तथा गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

मैडीकल कैंप लगाना चोपड़ा परिवार का सराहनीय कार्य : उद्योगमंत्री अरोड़ा
होशियारपुर:
उद्योग एंव वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की याद में सिलाई-कम-आंगनबाड़ी सैंटर में टॉयलैट ब्लॉक तथा स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था हेतु 1 लाख रुपए की ग्रांट अपने सरकारी कोष से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैडीकल कैंप लगाना चोपड़ा परिवार का सराहनीय कार्य है। स्नेहमयी मां अमृत आनंद जी भृगु शास्त्री ने कहा कि श्रीमती स्वदेश चोपड़ा होशियारपुर में होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों में प्राय: मुख्यातिथि बनकर आती थीं।

उनकी याद सदैव हमारे दिलों में बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि श्रीमती चोपड़ा की स्मृति में नि:शुल्क मैडीकल चैकअप कैम्प आयोजित करने का पंजाब केसरी चोपड़ा परिवार का प्रयास सराहनीय है। नि:शुल्क मैडीकल चैकअप कैम्प के को-ऑर्डीनेटर व पंजाब हैल्थ सिस्टम कार्पोरेशन लि. के पूर्व डायरैक्टर डा. अजय बग्गा ने कहा कि इस कैम्प का स्लम एरिया में लगाने का उद्देश्य झुग्गी-झोंपड़ी वाले क्षेत्र के लोगों तक मैडीकल सुविधाएं पहुंचाना है। पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा लगाए गए इस शिविर में जांच उपरांत गंभीर रोगों से ग्रस्त रोगियों का अच्छे मैडीकल संस्थानों में उपचार करवाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने श्रीमती स्वदेश चोपड़ा को भावभीनी श्रद्धांजलि अॢपत की। 

शिक्षा मंत्री सोनी ने मरीजों से किया आह्वान, ‘पंजाब बचाओ, पेड़ लगाओ’

अमतसर (स.ह., नवदीप): सेवा, स्नेह व सद्भाव की प्रतिमा स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर नि:शुल्क मैडीकल चैकअप कैंप ई.एम.सी. सुपर स्पैशलिटी अस्पताल ग्रीन एवेन्यू में ‘पंजाब केसरी’ के सौजन्य से लगाया गया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने मैडीकल चैकअप के लिए आए मरीजों से आह्वान किया कि ‘पंजाब बचाओ, पेड़ लगाओ’। इस दौरान पंजाब भाजपा के प्रधान श्वेत मलिक ने भी पंजाब केसरी की तरफ से लगाए गए कैंप की सराहना की।  सिविल सर्जन डा. हरदीप सिंह घई, जिला सेहत अफसर डा. लखबीर सिंह भागोवालिया गैस्ट ऑफ ऑनर थे। अवार्ड ऑफ ऑनर ए.डी.सी.पी. (वन) जगजीत सिंह वालिया व ए.डी.सी.पी. (टू) लखबीर सिंह थे।

जिला कांग्रेस के प्रधान जुगल किशोर शर्मा, पार्षद विकास सोनी, कमल किशोर पहलवान (राष्ट्रीय प्रधान, मानव अधिकार वैल्फेयर सोसायटी, पंजाब), श्रवण नैयर, डा. हरविंद्र सिंह, चमन लाल शर्मा आदि खास तौर पर श्रीमती स्वदेश चोपड़ा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। कैंप में 270 मरीजों का फ्री चैकअप किया गया और दवाइयां वितरित की गईं। कैंप में ब्लड शूगर, ई.सी.जी., ईको, बी.पी., टी.एम.टी. व बच्चों की बीमारियों के मरीजों की संख्या अधिक थी। इस अवसर पर ‘पंजाब केसरी’ की सिंपल खन्ना, ई.एम.सी. ग्रुप के चेयरमैन पवन अरोड़ा, ई.एम.सी. की एम.डी. मिसेज मीनू अरोड़ा व ऋषभ अरोड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया। मंच संचालन अरविंद्र भट्टी ने किया।

जरूरतमंदों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना पुण्यात्मा को सच्ची श्रद्धांजलि : विज
पठानकोट(शारदा):  सेवा, स्नेह एवं सद्भावना की प्रतीक स्व.श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि को समर्पित पठानकोट में नि:शुल्क मैडीकल कैम्प में लगाया गया। इस दौरान मुख्य मेहमान विधायक अमित विज ने कहा कि जरूरतमंदों को एक ही छत के नीचे चिकित्सा सुविधा मुफ्त उपलब्ध करवाने से बड़ी किसी पुण्यात्मा को सच्ची श्रद्धांजलि और नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ सिर्फ पत्रकारिता तक ही सीमित नहीं है अपितु सामाजिक कार्यों व दीन-दुखियों के उत्थान के अथक प्रयास भी इस समूह का गौरवमयी इतिहास रहा है।  

हर पल लोगों की सेवा को समर्पित थीं श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी

एक औरत के चेहरे पर पूर्ण संतुष्टि की खुशी हो तो यकीनन वह बहुत प्यारी रूह ही होगी। वह ऐसी ही थीं। मन में सेवा की भावना और हर मिलने वाले का स्वागत करना उनका स्वभाव था। मेरा उनके साथ 40 साल से भी लंबा रिश्ता था। ऐसे रिश्ते आपकी विरासत ही हो जाते हैं। श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की सादगी और उनके स्वभाव ने चोपड़ा परिवार में चली आ रही सेवा की परंपरा को आगे बढ़ाया था। उनका मानना था कि आदमी अकेला कुछ नहीं होता। समाज के अंदर आदमी के इर्द-गिर्द बनते रिश्ते ही उसकी विरासत हैं। आप स्वयं लोगों की  सेवा में जाओ और उनके हो जाओ। उनके साथ ऐसे रिश्ते ही इंसान की बंदगी हो जाते हैं। 


मुझे याद है कि वे चोपड़ा परिवार की सांसों में धड़कते रहे हैं। उन्होंने अपने घर की बुनियाद को बागवान की तरह सींचा है। जीवन के हर चरण में उन्होंने अपने बच्चों को नैतिक मूल्यों की जानकारी दी। ये नैतिक मूल्य ही परिवार की असल विरासत होते हैं। जीवन में अनेक ऊंचे-नीचे पड़ाव हैं। कभी धूप तो कभी छाया है। सो ऐसे जीवन में हौसले वाला वही होता है जो दिल से आबाद हो। श्रीमती स्वदेश जी ऐसी ही थीं, दिल से आबाद थीं। हंसमुख चेहरा, दिल की बात सुनने वाली, हर पल लोगों की सेवा को समर्पित और परिवार को समझने वाली। स्वदेश जी की यह खूबी थी कि वह हर बात का बहुत ही सहजता से हल निकालती थीं। हम कई समाज सेवी संस्थाओं का हिस्सा रहे थे। इस दौरान उनका स्वभाव आगे होकर सेवा करने वाला रहा था। मेरे ख्याल में कोई ऐसा किस्सा नहीं है कि उनका कभी किसी के साथ मन-मुटाव भी हुआ हो। 

स्वदेश जी की यह खूबी रही कि वह सामने वाले को सुनतीं बहुत ध्यान से थीं। अब के दौर में बोलने का शोर इतना है कि सुनने की गुंजाइश नहीं बची। जहां हर कोई सुनाना चाहता है। कितना कुछ दबा हुआ है। ऐसे में वह सामने वाले को सुनती थीं। उनकी तकलीफों के रू-ब-रू होकर मदद करती थीं। गरीब परिवारों की मदद उन्होंने इसी सिलसिले में की।
पैसे के अभाव में गरीब परिवार का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाए और गरीब परिवार की कोई लड़की पैसे की कमी के चलते शादी से न रह जाए। इन ङ्क्षचताओं ने ही उन्हें लोगों की सेवा की तरफ और हौसले के साथ जोड़ा। इसी सिलसिले में सामूहिक शादी और शिक्षा के क्षेत्र में चोपड़ा परिवार जिम्मेदारी के साथ अपनी भूमिका अदा कर रहा है। मेरा विश्वास है कि चोपड़ा परिवार में आज भी स्वदेश जी सांस बनकर धड़कती हैं।      -कुमुद सहगल


‘वे सूरतें इलाही किस मुल्क में बसती हैं, जिन्हें अब देखने को आंखें तरसती हैं...’

पंजाब केसरी ग्रुप की डायरैक्टर स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा वह महान आत्मा थीं जिन्होंने सभी से अपनी सरलता और मधुरता के साथ एक ऐसा संबंध बनाया कि सभी उन्हें अपना समझते थे। लोग अपना हर सुख-दुख उनके साथ सांझा करते थे, क्योंकि वे जानते थे कि उनका दुख सुनकार वह केवल संवेदना ही व्यक्त नहीं करेंगी, बल्कि उनकी परेशानी का कोई न कोई हल जरूर निकाल देंगी। 
छोटों को सम्मान और बड़ों का आदर करना, बच्चों के प्रति ममता एवं स्नेह का भाव रखना उनकी आदत थी। जब वह महिला समागम में जातीं तो माताओं को उनके कत्र्तव्य के प्रति जागरूक करवाते हुए ‘रानी मदालसा’ की प्रेरणा दायक कहानी जरूर सुनातीं, जिसमें रानी मदालसा ने अपनी संतान को जन्म से अपनी गोदी में ही संस्कारों की घुट्टी पिला दी थी।

बुजुर्गों को जब वह अपनी अच्छी संतान के भविष्य की चिंता में देखती तो यह वाक्य जरूर कहती  ‘पूत सपूत तो क्यों धन संचय, पूत कपूत तो क्यों धन संचय’ अर्थात यदि आपका पुत्र अच्छे संस्कारों से युक्त है तो उसके भविष्य की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वह अपनी मेहनत और अच्छे कर्मों से जरूरत के अनुसार जितना धन उसे चाहिए उतना कमा लेगा परंतु यदि पुत्र संस्कार रहित है तो उसके लिए आप जितना मर्जी धन जमा कर दो वह उससे कोई लाभ नहीं उठा सकेगा। विवाह से पूर्व वह स्वयं एक अध्यापिका रही हैं, इसलिए बच्चों से उनका विशेष स्नेह रहा है। बच्चों को अक्सर वह कोई न कोई शिक्षाप्रद कहानी सुनाकर उन्हें सदा अपने माता-पिता, टीचर्स और बड़े बुजुर्गों का आदर करने की प्रेरणा देती थीं। उनका कहना था कि ‘टीचर्स महान होते हैं’ क्योंकि वह नि:स्वार्थ भाव से बच्चों की सफलता पर खुश होते हैं। 

अनेक संस्थाओं का किया प्रतिनिधित्व 
नगर के  प्रतिष्ठित परिवार से संबंध रखने वाली श्रीमती स्वदेश चोपड़ा ‘आल इंडिया वूमैन कांफ्रैंस’ की प्रधान थीं।  उनके निर्देशन में कांफ्रैंस की ओर से फगवाड़ा गेट स्थित पटेल सेवा समिति में स्टिचिंग ट्रेनिंग स्कूल चल रहा था। उन्होंने लड़कियों को समय की जरूरत और उनकी रुचि के अनुसार सशक्त बनाने के लिए वहां ‘ब्यूटी पार्लर’ की ट्रेनिंग भी शुरू करवाई और दोनों स्कूल आज भी सफलतापूर्वक चल रहे हैं। अब तक हजारों लड़कियां वहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके आत्मनिर्भर बन चुकी हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने छुट्टियों में वहां कुकिंग क्लासिज भी शुरू करवाईं और लड़कियों को खाना आदि बनाना भी सिखाया। लड़कियों को कम्प्यूटर ट्रेनिंग देना उनका सपना था जिसे साकार करने के लिए कांफ्रैंस की प्रधान सबीना भसीन निरंतर प्रयास कर रही हैं। उनके दिल से काम करने की भावना की वजह से ही वह जिस भी संस्था से जुड़ीं दूसरों को भी सेवा कार्यों के साथ जोड़ा। लोगों का उन पर अटूट विश्वास था इसी कारण लोगों के पारिवारिक झगड़ों के फैसले भी वह सहज ही बातचीत करके निपटा देती थीं। बस्तियात क्षेत्र के लोगों की सेवा के लिए ‘महिला उपकार संस्था’ आज भी फाऊंडर सचिव पुष्पा छिब्बर की देख-रेख में सफलतापूर्वक चल रही है। इसके अतिरिक्त अनेक समाजसेवी एवं धार्मिक संस्थाओं के साथ वह जुड़ी रहीं और उनके निर्देशानुसार आज भी संस्थाएं सफलतापूर्वक चल रही हैं। इन्नरव्हील क्लब में उनकी कारगुजारी को देखते हुए ही उन्हें अनेक बार ‘बैस्ट प्रैजीडैंट’ और ‘सैक्रेटरी’ के खिताब से भी नवाजा गया था।   

बच्चों को दिया शिक्षा में सहयोग
कई बार ऐसे परिवारों के बच्चे उनके पास आते जो अभिभावकों की मजबूरी और धन के अभाव में अपनी पढ़ाई छोडऩे को विवश हो जाते थे। श्रीमती चोपड़ा उनके स्कूल एवं कालेजों में सीधे फीस जमा करवा देतीं और जिस चीज की उन्हें जरूरत होती, अपने पास से पूरा कर देतीं। कितने स्टूडैंट्स को उन्होंने पढ़ाई करने में सहयोग दिया, उसका रिकार्ड भी उन्होंने कभी नहीं बनाने दिया।  ‘जिन परिवारों में कोई कमाने वाला न होता तो उन्हें एक मास का नहीं, बल्कि साल भर का राशन जिसमें गेहूं, दालें व अन्य सामान होता सीधा उनके घर पहुंचा देतीं, ताकि उन्हें न तो बार-बार उनके पास आना पड़े और न ही किसी तरह की परेशानी उठानी पड़े’।‘जब किसी भी संस्था सदस्यों के साथ रिलैक्स मूड में इकट्ठे होकर बैठतीं तो अपने पिता लाला जगात नारायण जी और (माता जी) बीजी की बातें सुनाती थीं। अनेक बार घर में घटित हुई मनोरंजक बातें भी सभी से शेयर करतीं। अक्सर कहतीं कि मुझे अपने घर से पूरा सहयोग मिला है, उन्होंने हमें बहुएं नहीं बल्कि बेटियां ही माना है, इसी कारण मैं किसी भी कार्य को कर पाती हूं’। प्रस्तुति: वीना जोशी   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!