मानसा में डेंगू के मरीजों में भारी विस्तार, लोगों में मचा हड़कंप

Edited By Vaneet,Updated: 31 Oct, 2018 05:26 PM

massive expansion of dengue patients in mansa

स्थानीय शहर में दिन-ब-दिन बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या ने लोगों में हड़कंप मचा दिया है। जिस के तहत 1537 मरीज में डेंगू के ल...

मानसा(मित्तल): स्थानीय शहर में दिन-ब-दिन बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या ने लोगों में हड़कंप मचा दिया है। जिस के तहत 1537 मरीज में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। जब कि सरकारी अस्पताल में 13 और प्राइवेट अस्पतालों में 6 डेंगू के मरीज इलाज अधीन हैं। बेशक सेहत विभाग की तरफ से डेंगू व मलेरिया आदि बीमारियों को लेकर लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक किया जा रहा है परन्तु इस के बावजूद भी दिन-ब-दिन बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या के कारण लोगों में भारी डर पाया जा रहा है। 

पंजाब केसरी टीम की तरफ से शहर के किए सर्वेक्षण अनुसार विभिन्न अस्पतालों में डेंगू के बड़ी संख्या में मरीज इलाज अधीन हैं। जब कि रोजाना ही अलग-अलग मरीज तंदरुस्त होकर अपने घरों को जा चुके हैं। इस के साथ शहर के अलग-अलग वार्डों में तीन के करीब स्थानों से डेंगू की बीमारी फैलाने वाला लारवा मिला है, जिसको नष्ट करवा दिया गया है। सेहत विभाग शहर अंदर डेंगू का लारवा नष्ट करवाने के लिए पूरी तरह चौकस दिखाई दे रहा है। सेहत विभाग की टीमें सबसे पहले शहर अंदर हाई रिसक इलाकों में सर्वे करके चैकिंग कर चुकी हैं। जिन घरों में डेंगू का लारवा मिला है, उन के नगर कौंसिल मानसा ने चालान काटे हैं और कईयों को साफ-सफाई न रखने पर नोटिस भी भेजे थे। 

फॉगिंग बड़े स्तर पर करवाने की मांग उठी
मानसा शहर में दिन-ब-दिन बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को देखते विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के नुमाइंदों ने नगर कौंसिल से मांग की है कि सुबह और शाम अलग-अलग वार्डों में बड़े स्तर पर फॉगिंग करवाई जाए जिससे डेंगू की बीमारी को काबू में लाया जा सके। 

डेंगू के लच्छण
1. तेज बुखार
2. सिरदर्द
3. मासपेशियों में दर्द
4. चमड़ी पर दाने 
5. आंखों के पिछले हिस्से में दर्द
6. मसूड़ों व नाक में से खून का बहना।

बचाव के तरीके
1. कूलरों को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करो। 
2. कपड़े ऐसे पहनो, जिससे शरीर पूरी तरह ढका रहे तांकि मच्छर न काट सके। 
3. सोने के समय मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली करीमों और तेल आदि का इस्तेमाल करो। 
4. छतों पर रखी पानी की टैंकियों को अच्छी तरह ढक कर रखो।
5. टूटे बर्तनों व टायरों आदि को खुले में न रखो। 
6. पानी ज्यादा पीओ। 

डेंगू के लारवा को नष्ट करवा रही है सेहत विभाग की टीम
सेहत विभाग के जिला ऐपीडीमालोजिस्ट संतोष भारती ने यह दावा किया है कि इस समय पर सेहत विभाग की टीमों ने वार्ड टू वार्ड सर्वे करके लारवा को काफी हद तक नष्ट करवा दिया है। यह टीमें शहर के हाईरिसक क्षेत्र भट्टा बस्ती, लल्लूआना रोड, प्रोफैसर कालोनी, चुगली घर में जाकर डेंगू का लारवा ढूंढ कर नष्ट करवा चुकी हैं। नगर कौंसिल मानसा ने अब तक बड़ी स्तर पर व्यक्तियों के चालान भी काटे हैं और बाकियों को सख्त नोटिस भेजे जा रहे हैं और शहर निवासियों को इस बीमारियों प्रति चौकस भी किया जा रहा है। 

क्या कहना है सिविल सर्जन का
सिविल सर्जन डा. लाल चंद ठुकराल ने बताया कि मौसम की खराबी को देखते डेंगू व मलेरिया की बीमारी के साथ निप्टने के लिए सेहत विभाग पूरी तरह चौकस है। यदि ऐसी कोई समस्या आती है तो तुरंत ध्यान में लाया जाए। उन्होंने शहर निवासियों से अपील की कि डेंगू के लारवा को पैदा होने से रोकने के लिए कूलरों, फ्रिजों की वेस्ट ट्रेओं और पंक्षियों के लिए रखे पानी वाले बर्तनों आदि को अच्छी तरह साफ करके सुखा कर प्रयोग में लाना चाहिए। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!