पंजाब चुनावों में हिंसा की फिराक में आईएसआई

Edited By Updated: 30 Jan, 2017 01:12 AM

isi trying to violence in punjab elections

पंजाब व अन्य राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों में पाकिस्तान....

अमृतसर(नीरज): पंजाब व अन्य राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों में पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आईएसआई हिंसा करने की फिराक में है इसकी गृह मंत्रालय को जानकारी मिल रही है और अलर्ट भी है, लेकिन बीएसएफ ने बीओपी दाउके में बिना हैरोइन हथियारों की खेप जब्त करके यह साबित कर दिया है पंजाब के बाहुबलिचुनावों दौरानअवैध हथियारों के जरिए दहशत फैलाने का प्रयास कर सकते हैं और ऐसा चुनावों के दौरान होता भी आया है। 


जिला अमृतसर की ही बात कर लें तो कोड ऑफ कंडक्ट लगने के बाद सभी प्रकार का लाइसैंसी असला पुलिस थानों व गन हाउस में जमा हो चुका है ऐसे में अवैध हथियारों की मदद से ही कोई वारदात की जा सकती है और दहशत फैलाई जा सकती है। इस समय पाकिस्तान से ही अवैध हथियार मंगवाए जा सकते हैं क्योंकि यू.पी. व अन्य राज्यों के बार्डर पुलिस व चुनाव आयोग की टीमों की तरफ से सील किए जा चुके हैं लेकिन बार्डरपर बीएसएफ तस्करों के इरादों को पूरी तरह से नाकाम कर रही है। माना जा रहा है कि तस्कर पाकिस्तान से हथियार मंगवाने के लिए पंजाब बार्डर की संवेदनशील बीओपी को प्रयोग करने का प्रयास कर रहे हैं तर्जुबा कर रहे हैं कि क्या हथियार आ सकते हैं या नहीं? लेकिन तस्करों की उम्मीदों पर बीएसएफ पानी फेर रही है।


आमतौर पर हैरोइन की होती है तस्करी
पाकिस्तान से सटी पंजाब की 553 किलोमीटर लंबा बार्डर हो या फिर अमृतसर सैक्टर का 120 किलोमीटर लंबा बार्डर हो बीएसएफ की तरफ से तस्करी रोकने के पिछले तीन वर्षों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि 95 प्रतिशत सीजड केसों में सिर्फ हैरोइन की खेप ही जब्त की जाती रही है और हथियार पकड़े जाने के बहुत कम मामले सामने आए हैं। सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तानी तस्करों के साथ मिलीभुगत करके काम करने वाले तस्कर हैरोइन की तस्करी को ही प्राथमिकता देते हैं लेकिन बीओपी दाउके में अकेले हथियारों की खेप पकड़े जाने का मामला सीधा विधानसभा चुनावों की तरफ इशारा कर रहा है और सुरक्षा एजैंसियों सहित जिला पुलिस को भी अलर्ट रहने की जरुरत है। 


समझौता एक्सप्रैस व मालगाड़ी भी बन सकती है जरिया
पंजाब बार्डर पर फैंसिंग को पार करने के साथ साथ पाकिस्तानी तस्कर भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रैस व पाकिस्तान से आने वाली मालगाड़ी को भी हथियारों की तस्करी का जरिया बना सकते हैं क्योंकि जिस प्रकार से बीएसएफ ने पंजाब बार्डर पर नाकाबंदी की है उसको देखते हुए यह माना जा सकता है कि तस्करों की किसी भी प्रकार की हरकत को भी सफलता नहीं मिलेगी और चाहे हैरोइन की खेप भेजने का प्रयास हो या फिर हथियारों की खेप भेजने का प्रयास हो तस्करों को असफलता ही हाथ लगने वाली है इन हालात में हताश हो चुके तस्कर मालगाड़ी या समझौता एक्सप्रैस को भी जरिया बना सकते हैं।

 

पहली बार जब्त हुई है हथियारों की खेप
आमतौर पर पंजाब बार्डर पर हैरोइन की खेप ही पकड़ी जाती रही है, लेकिन बीओपी दाउके में सिर्फ हथियार ही पकड़े गए हैं वह भी चाइना मेड पिस्टल के साथ देसी पिस्टल फिलहाल मामले की जांच जारी है चुनावों में प्रयोग करने संबंधी कुछ कहा नहीं जा सकता है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!