जलालाबाद शहर में पनीर खरीदना है तो हो जाएं सावधान!

Edited By Des raj,Updated: 02 Sep, 2018 05:47 PM

if you want to buy cheese in jalalabad town then be careful

पंजाब सरकार द्वारा चलाई मुहिम तंदरूस्त मिशन पंजाब के तहत सेहत विभाग द्वारा भले कि पूरे पंजाब के अंदर प्रतिदिन बड़े स्तर पर नकली दूध, सिंथैटिक पनीर, देसी घी, मावा आदि के सैंपल भरकर खाने पीने की वस्तुओं को सील करके उनकी सैंपलिंग की रिपोर्ट के लिए...

जलालाबाद (सेतिया) : पंजाब सरकार द्वारा चलाई मुहिम तंदरूस्त मिशन पंजाब के तहत सेहत विभाग द्वारा भले कि पूरे पंजाब के अंदर प्रतिदिन बड़े स्तर पर नकली दूध, सिंथैटिक पनीर, देसी घी, मावा आदि के सैंपल भरकर खाने पीने की वस्तुओं को सील करके उनकी सैंपलिंग की रिपोर्ट के लिए संबंधित विभाग की लैबोटरी को भेजा जाता है। लेकिन दूसरी ओर जलालाबाद के अंदर सरेआम सिंथैटिक पनीर की बिक्री जोरों पर होने से पनीर खाने के शौकीन लोगों की सेहत से बड़े स्तर पर खिलवाड़ हो रहा है। परंतु जलालाबाद के अंदर सेहत विभाग की कार्रवाई पर लोगों द्वारा सवाल उठाए जा रहे हैं।

विभाग की तरफ से की जा रही खानापूर्ति
जानकारी के अनुसार शहर के हलवाई, होटल व अन्य कई स्थानों पर नकली पनीर की बिक्री जोरों पर चल रही है व सेहत विभाग द्वारा सिर्फ खानापूर्ति करके अपना फर्ज पूरा किया जा रहा है, व बड़े स्तर पर लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है। इस मामले की पड़ताल संबंधी शहर के लोगों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रतिदिन शहर में सिंथैटिक पनीर सप्लाई से लगती शहर लाधूका मंडी, फाजिल्का, अरनीनवाला व गंगानगर से आ रही है। लोगों ने बताया कि कई बार इस समस्या के हल करवाने के लिए सेहत विभाग को भी अवगत करवा चुके हैं। परंतु सेहत विभाग शहर में से खानापूर्ति के लिए ही नामात्र सैंपल लेकर कार्रवाई पूर्ण कर दी जाती है।

दुकानदारों पहले ही सतर्क  
लोगों के अनुसार सेहत विभाग की टीम के अधिकारी इस धंधे को अंजाम देने वाले लोगों से मोटी रकम वसूल करते हैंं व छापेमारी करने से पहले ही इसकी सूचना उक्त लोगों को दे दी जाती है।  यह लोग पहले ही चौक्कने हो जाते हैं। जिसकी मिसाल गत दिवस पंजाब केसरी के पत्रकार द्वारा जिला फाजिल्का के सेहत विभाग की टीम में शामिल अधिकारी कंवलप्रीत से नकली पनीर की हो रही बिक्री का मामला ध्यान में लाया तो उन्होंने 
कहा कि हमारी टीम पूरी तरह से चेकिंग करेगी व दूसरी ओर उस दिन ही शहर के एक हलवाई का पंजाब केसरी के पत्रकार को फोन आया कि आप आकर हमारा पनीर खाकर देखो यह असली है या नकली। यदि लोगों की सेहत का ध्यान रखने वाले सेहत विभाग के अधिकारी ही मिलावट खोरों को ऐसे ही सूचित करते रहेंगे तो यह सिलसिला इस तरह ही जारी रहेगा व लोग मिलावटी वस्तुएं खाकर नामुराद बीमारियों के शिकार होंगे व इसका जिम्मेवार सेहत विभाग व मिलावट खोर होंगे। 

मिलावटी वस्तुएं बेचने वालों पर होगी कार्रवाई
शहर अंदर बिक रहे नकली पनीर का मामला जब जिला फाजिल्का के सिविल सर्जन हंस राज मलेठिया के ध्यान में लाया तो उन्होंने कहा कि नकली पनीर की बिक्री संबंधी उनके पास शिकायतें आ चुकी है व जल्द ही मिलावटी वस्तुएं बेचने वालों पर सख्ती की जाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!