अपनी गाड़ी में भरवाने जा रहे हैं पैट्रोल-डीजल तो हो जाएं सावधान

Edited By Vatika,Updated: 28 Dec, 2018 03:39 PM

if you cheated on petrol pump

अगर आप अपनी गाड़ी में किसी भी पैट्रोल पम्प से पैट्रोल या डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। पहले पम्प की मशीन व रेट बोर्ड पर डिस्पले की तेल की कीमतों पर एक बार जरूर नजर दौड़ाएं, क्योंकि यहां विभिन्न तेल कम्पनियों से संबंधित पैट्रोल पम्पों...

लुधियाना (खुराना): अगर आप अपनी गाड़ी में किसी भी पैट्रोल पम्प से पैट्रोल या डीजल भरवाने जा रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं। पहले पम्प की मशीन व रेट बोर्ड पर डिस्पले की तेल की कीमतों पर एक बार जरूर नजर दौड़ाएं, क्योंकि यहां विभिन्न तेल कम्पनियों से संबंधित पैट्रोल पम्पों पर आपको पैट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बड़ा अंतर देखने को मिलेगा।
PunjabKesari
जी हां हम बात कर रहे हैं देश की 3 प्रमुख पैट्रोलियम कम्पनियों हिन्दुस्तान पैट्रोलियम, भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन व इंडियन ऑयल कार्पोरेशन से संबंधित पैट्रोल पम्पों की। उक्त तीनों तेल कम्पनियों के पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में एक-दूसरे से नहीं मिलती है, बल्कि इनमें मौजूदा दौर में एच.पी. व बी.पी.सी.एल. कंपनी द्वारा बिक्री किए जा रहे डीजल की कीमतों में तो करीब 15 पैसे प्रति लीटर तक का बड़ा अंतर है, जबकि पैट्रोल में यह 18 पैसे प्रति लीटर का आंकड़ा छू रहा है। इसे सीधे तौर पर ग्राहकों की पॉकेट में बड़ी सेंधमारी का नाम दिया जाए तो यह बात शायद गलत नहीं होगी।
PunjabKesari

भ्रम की स्थिति पैदा कर रहा तेल की कीमतों में अंतर
पैट्रोल पम्पों पर पैट्रोलियम पदार्थों की विभिन्न कीमतों को लेकर आम पब्लिक में भ्रम वाली स्थिति पैदा होती जा रही है। हकीकत यह है कि उक्त तीनों तेल कम्पनियों के अधिकारी कीमतों में अंतर को लेकर अपना-अपना तर्क रख रहे हैं। अब अगर मान भी लिया जाए कि यह तर्क ठीक है तो इन सब केे पीछे आम पब्लिक का क्यों लेना-देना है। ऐसे में चौंकाने वाली बात यह है कि इस बात की आम जनता को भनक तक भी नहीं है।
PunjabKesari

पंजाब केसरी छायाकार ने कैमरे में कैद किए तेल की कीमतों के आंकड़े
तेल की कीमतों में बड़े अंतर संबंधी पंजाब केसरी टीम ने शहर के भारत नगर चौक के नजदीक पड़ते एच.पी. कंपनी जिलाधीश कार्यालय के बाहर बी.पी.सी.एल. व फिरोजपुर रोड स्थित इंडियन ऑयल कंपनी से संबंधित पैट्रोल पम्पों की मशीनों पर दर्शाई गई पैट्रोल-डीजल की कीमतों का आंकड़ा अपने कैमरे में कैद किया है, जो इस सच्चाई पर मोहर लगा रहा है।

PunjabKesari
आपसी सहमति से ही किया गया है कीमतों में फेरबदल
इस बाबत एक पैट्रोलियम कंपनी के आलाधिकारी ने बताया कि अगर तीनों तेल कम्पनियों के पैट्रोलियम पदार्थों (पैट्रोल-डीजल) की कीमतें एक समान रहेंगी तो ऐसे में तेल कम्पनियों पर कीमतों की मनोपली करने जैसे इलजामात लग सकते हैं। इसलिए तीनों कम्पनियों की आपसी सहमति के साथ ही कीमतों में मामूली फेरबदल किया गया है। जब उनसे पूछा गया कि कुछ वर्ष पहले जब डीजल की कीमतों पर सरकार का निरंतर (अंडर कंट्रोल) था तब तो कीमतें सभी पम्पों पर एक समान थीं। उन्होंने इस बात पर कहा कि अब कीमतें डी-कंट्रोल (सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर) होने के कारण तेल की कीमतों में अंतर है। अधिकारी द्वारा दिए तर्क से यह बात साबित होती है कि दोनों ही हालातों में आम आदमी को ही अंजाम भुगतना पड़ेगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!