विश्व साइकिल दिवस पर होशियारपुर के साइक्लिस्टों ने लोगों को किया जागरूक

Edited By Tania pathak,Updated: 03 Jun, 2020 06:39 PM

hoshiarpur cyclists made people aware on world cycle day

तमाम अध्ययनों के मुताबिक साइकिल के प्रतिदिन प्रयोग से रक्त संचार अच्छा होता है, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही दिमाग में हेल्प हार्मोंस बनने लगते हैं, इससे तनाव दूर होता है...

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर बुधवार को होशियारपुर के साइक्लिस्टों प्रिंसिपल बबिता, बैंक मैनेजर हरेन्द्र कौर सैनी, बलराज सिंह चौहान, राजेन्द्र सिंह मानकू, हरप्रीत कौर मानकू, संदीप, नोवल, गुरप्रीत सिंह नीलानलोया, इकबाल सिंह, सुखराज सिंह, हरजिन्द्र सिंह, विनय राणा, हरिओम ने साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए 25 किलोमीटर की साइकिलिंग कर रास्ते में लोगों को जागरू क किया। साइक्लिस्टों ने कहा कि कोरोना ने पर्यावरण की अहमियत का अहसास करा दिया है। ऐसे मेंसाइकिल आपकी फिटनैस को जहां रफ्तार देती है वहीं आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है। तमाम अध्ययनों के मुताबिक साइकिल के प्रतिदिन प्रयोग से रक्त संचार अच्छा होता है, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही दिमाग में हेल्प हार्मोंस बनने लगते हैं, इससे तनाव दूर होता है।

कब हुई विश्व साइकिल दिवस की शुरुआत
संयुक्त राष्ट्र की ओर से पहली बार आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था। यह दिवस स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इससे देशों को कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में सहायता मिलेती। इस दिवस का उद्देश्य दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाना है।

मसल्स बनाने में मददगार
साइकिल चलाने के दौरान पैरों की अच्छी कसरत तो होती ही है, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। मसल्स बनाने के लिए साइकिलिंग पुश अप्स से किसी भी मायने में कम नहीं है।

साइकिलिंग कर बढ़ाएं अपनी स्टैमिना बढ़ाएं
रोज साइकिलिंग करने से शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे स्टैमिना लंबे समय तक बरकरार रहता है। साथ ही, यह रोगों से लडऩे में भी मददगार होता है।

वजन घटाने में मददगार
कई शोधों में अब यह प्रमाणित हो चुका है कि नियमित रूप से साइक्ंिलग जैसी एक्सरसाइज से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!