हीरो साइकिल लुधियाना में 100 एकड़ में औद्योगिक पार्क स्थापित करेगा

Edited By Vaneet,Updated: 18 Jan, 2019 07:34 PM

hero cycles to set up 100 acres of industrial park in ludhiana

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में आज उद्योगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पंजाब सरकार तथा इंडस्ट्री के ..

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में आज उद्योगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पंजाब सरकार तथा इंडस्ट्री के बीच में 400 करोड़ के पूंजी निवेश को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस समझौते के तहत हाईटैक साइकिल्स, ई-बाइक्स, ई-व्हीकल्स व अन्य हलके इंजीनियरिंग  उद्योग को बढ़ावा मिल सकेगा। समझौते के समय राज्य के उद्योग मंत्री   सुंदर श्याम अरोड़ा, कांग्रेसी सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार व अन्य भी मौजूद थे। यह समझौता पंजाब सरकार व हीरो साइकल्स लिमिटेड के बीच में हुआ है जिसके तहत गांव धनांसू में हाईटैक साइकिल वैली का निर्माण किया जाएगा।

सरकार ने हीरो साइकिल लिमिटेड को 100 एकड़ जमीन आबंटित करने का निर्णय लिया है। एम.ओ.यू. पर पंजाब राज्य औद्योगिक निर्यात निगम के प्रबंध निदेशक राहुल भंडारी तथा हीरो साइकिल्स के चेयरमैन पंकज मुंजाल ने हस्ताक्षर किए। सी.आई.आई., इंडस्ट्री, पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स तथा निवेशकों की ओर से यह मांग आ रही थी कि लुधियाना के निकट एक नया औद्योगिक पार्क स्थापित किया जाए जहां पर अत्याधुनिक सुविधाएं उद्योगों को मिल सकें। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने पी.एस.आई.ई.सी. की मार्फत हाईटैक साइकिल वैली लगभग 380 एकड़ जमीन पर स्थापित करने का निर्णय लिया। 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि इस प्रोजैक्ट पर लगभग 400 करोड़ का निवेश हीरो साइकिल लिमिटेड द्वारा किया जाएगा तथा इसमें  व सहायक उद्योग-धंधों से लगभग 1000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक पार्क में वाॢषक 4 मिलियन साइकिल निर्मित करने की क्षमता होगी तथा इसे 36 महीनों में पूरा किया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में उद्योगों को प्रोत्साहित करने में कोई कसर शेष नहीं छोड़ेगी। राज्य की अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग व वाणिज्य) विन्नी महाजन ने कहा कि समूचे औद्योगिक पार्क को विकसित करने की जिम्मेदारी हीरो साइकिल पर रहेगी।

प्रस्तावित प्रोजैक्ट के तहत हीरो साइकिल द्वारा अपनी एक सहायक इकाई 50 एकड़ जमीन पर लगाई जाएगी तथा शेष 50 एकड़ जमीन पर अन्य सहायक इकाईयां स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय निर्माणकत्र्ताओं को आमंत्रित किया जाएगा। पंकज मुंजाल ने कहा कि वह राज्य सरकार के आभारी हैं जिन्होंने इस साइकिल रैली प्रोजैक्ट को मंजूर किया तथा इससे समूचे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि हाईटैक साइकिल वैली के बाद सरकार द्वारा कई अन्य औद्योगिक ग्रुपों के साथ भी पूंजी निवेश को लेकर समझौते किए जाएंगे। समूचे क्षेत्र के आसपास 300 करोड़ तो आधारभूत ढांचे पर ही खर्च होंगे जबकि इस प्रोजैक्ट  द्वारा लगभग 1000 से 1500 करोड़ का अतिरिक्त निवेश आमंत्रित किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!