...तो इस तरह भारत आया था Coronavirus, अब तक हो चुकी है पूरी दुनिया में 3,070 लोगों की जान

Edited By Vatika,Updated: 07 Mar, 2020 02:27 PM

hail of coronavirus

चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से 100,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। दिसम्बर 2019 में सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस ने दस्तक...

बठिंडा (विजय):  चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से 100,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। दिसम्बर 2019 में सबसे पहले चीन में कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी। लेकिन उसके बाद चीन से आने वाले यात्री सौगात के रूप में कोरोना वायरस लेकर आए और विश्व के विभिन्न हिस्सों में यह तेजी से फैलने लगा। अब तक की सूचना के अनुसार यह 22 देशों में फैल चुका है जिसमें भारत भी अछूता नहीं रहा।

PunjabKesari

देश में इस समय 3 दर्जन से अधिक कोरोना वायरस के रोगियों की पुष्टि हो चुकी है जबकि इसके पीछे की कहानी यह है कि यह वायरस दुबई से आया। दिल्ली निवासी व्यक्ति 1 मार्च को दुबई से दिल्ली पहुंचा, जिसमें काेरोना वायरस के लक्षण थे लेकिन उसे इस बात की जानकारी नहीं थी। उसी दिन उसके बेटे का जन्मदिन था जिसे मनाने के लिए उसने लगभग 2 दर्जन लोगों को आमंत्रित किया। पार्टी में से 18 लोग आगरा से आए थे। चूंकि बच्चा दिल्ली के स्कूल में पढ़ता था तो उसने अपने 2 दोस्तों को भी जन्मदिन की पार्टी में बुलाया था। पार्टी खत्म होने के बाद सभी वापस चले गए लेकिन अगले दिन ही दुबई से आए व्यक्ति की हालत बिगड़ने लगी तो उसने डाक्टर की सलाह लेने के लिए अस्पताल में जांच करवाई। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जांच के दौरान उसमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए।

PunjabKesari
 

पीड़ित के बच्चे में भी पाया गया वायरस
इसी दौरान बच्चे की भी जांच की गई तो उसमें भी वायरस जा चुका था। जो दो दोस्त उसके साथ आए थे उनमें भी इसके लक्षण पाए गए। आगरा से आने वाले 18 लोगों में से 6 में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। स्कूल में बच्चे को खांसी होनी शुरू हुई तो इसकी सूचना प्रिंसीपल को दी गई। सेहत विभाग को इसकी जानकारी मिलने पर जांच की तो अफरा-तफरी में स्कूल को तुरंत बंद कर दिया गया और जो 2 बच्चे पार्टी में शामिल होने गए थे ,उनको भी अलग कर दिया गया। सेहत विभाग ने पार्टी में सभी लोगों की जांच शुरू कर दी और जिस वैन में बच्चा स्कूल जाता था उसको भी जांच के दायरे में लिया।

PunjabKesari

29 लोग कोरोना वायरस से पाए गए पीड़ित
अगले ही दिन समाचार पत्रों की कोरोना वायरस सुर्खियां बनी, जिसमें कुल 29 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित बताए गए। जैसे ही सूचना बाहर आई तो पूरे देश में हाहाकार हुई और सभी ओर सावधानी के लिए केन्द्रीय स्वस्थ मंत्रालय द्वारा इस संबंधी निर्देश जारी कर दिए। दिल्ली में सभी स्कूल 31 मार्च के लिए बंद कर दिए गए और पंजाब सरकार ने भी इसका संज्ञान लेते हुए बायोमैट्रिक मशीनों के प्रयोग पर रोक लगा दी। पंजाब के बठिंडा, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़ सहित अन्य स्थानों पर भी कोरोना वायरस के रोगी मिले।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!