पशुओं की नस्ल सुधार के लिए ब्राजील से अच्छी नस्ल के पशुओं का सीमन मंगवाया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Oct, 2017 12:14 AM

good breed animals from brazil were asked to improve animal breed

पंजाब सरकार की तरफ से पशुओं की नस्ल में सुधार करके किसानों की आमदन में विस्तार करने के लिए अच्छी नस्ल के पशुओं का सीमन ब्राजील से मंगवाया गया है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने पंजाब सरकार के पशु पालन विभाग की तरफ से गांव कल्याण के संत...

पटियाला(राणा,जोसन): पंजाब सरकार की तरफ से पशुओं की नस्ल में सुधार करके किसानों की आमदन में विस्तार करने के लिए अच्छी नस्ल के पशुओं का सीमन ब्राजील से मंगवाया गया है। 

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने पंजाब सरकार के पशु पालन विभाग की तरफ से गांव कल्याण के संत बाबा कृपाल सिंह स्टेडियम में 2 दिवसीय पंजाब राज्य जिला स्तरीय पशुधन मेला और दूध दुहने के मुकाबलों का उद्घाटन करने के उपरांत पशु मेले में कहा कि पशुधन किसी भी देश या सूबे का बड़ा सरमाया होता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश स्तरीय पशुधन मेला 1 से 5 दिसम्बर तक पटियाला जिले के गांव जाल्हां में लगाने का फैसला किया है। 

जहां विजेता पशुओं के मालिकों को सवा करोड़ के ईनाम बांटे जाएंगे। श्री महिंद्रा ने कहा कि कल्याण में लगे पशुधन मेले में विजेता रहने वाले पशुओं के मालिकों को 7 लाख रुपए के नकद ईनाम देकर हौसला अफजाई की जाएगी। महिंद्रा मेले का चक्कर लगा कर पशु पालकों से भी मिले और जसबीर सिंह के अखाड़े की तरफ से गतके की शानदार पेशकारी करने पर उन्होंने गतका पार्टी को 11 हजार रुपए देने का ऐलान भी किया। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने बताया कि इस 2 दिवसीय मेले में पशु पालकों के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। मेले दौरान मुर्हा, नीली रावी नस्ल की भैंसें, होशटन फरीजन, साहिवाल और जर्सी नस्ल की गाय, नुकरे घोड़े, बीटल बकरियों और भिन्न-भिन्न नस्लों के कुत्ते आकर्षण का केंद्र थे। 

पशु मेले के पहले दिन बाद दोपहर हलका घनौर के विधायक मदन लाल जलालपुर ने पशु पालकों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि कृषि के साथ-साथ पशु पालन का पेशा भी किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में अहम योगदान डालता है। पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर डा. एच.एम. वालिया ने बताया कि इसके अलावा कुत्तों की 5 नस्लों जर्मन शैफर्ड, लैब्राडोर, रोटव्हीलर, पोमेरियन और पगड़ी नस्ल के मुकाबले करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 24 अक्तूबर को बाद दोपहर 3 बजे ईनाम वितरण समारोह के मुख्य मेहमान समाना के विधायक रजिन्द्र सिंह होंगे। मेले में पूरे जिले भर के पशु पालकों के अलावा डिप्टी डायरैक्टर डेयरी अशोक रौण भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!